Thursday, June 13, 2024
Homeराजनीति9 SC-ST, 12 ओबीसी और 7 जनरल… MP में हुआ CM मोहन यादव की...

9 SC-ST, 12 ओबीसी और 7 जनरल… MP में हुआ CM मोहन यादव की कैबिनेट का विस्तार, कैलाश विजयवर्गीय समेत 28 BJP नेता मंत्री बने

मोहन यादव सरकार में जिन 28 मंत्रियों ने शपथ ली, उनमें कुल 12 मंत्री ओबीसी कोटे से हैं। इसके अलावा जनरल कैटेगरी से 7, अनुसूचित जाति (SC) से 5 और अनुसूचित जनजाति (ST) से 4 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है।

मध्य प्रदेश में सोमवार (दिसंबर 25, 2023) को नव निर्वाचित सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ। प्रदेश की राजधानी भोपाल में कुल 28 बीजेपी नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। इसमें कैलाश विजयवर्गीय, प्रद्युम्न सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और विश्वास सारंग समेत 18 नेता कैबिनेट मंत्री बनाए गए। वहीं 6 नेता स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 4 नेता राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार में जिन 28 मंत्रियों ने सोमवार को शपथ ली, उनमें कुल 12 मंत्री ओबीसी कोटे से हैं। इसके अलावा जनरल कैटेगरी से 7, अनुसूचित जाति (SC) से 5 और अनुसूचित जनजाति (ST) से 4 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है।

सभी को प्रदेश के राज्यपाल गर्वनर मंगूभाई पटेल ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस मौके पर सीएम मोहन यादव ने कहा, “यशस्‍वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्‍व में हम सभी मिलकर मध्यप्रदेश को विकसित एवं समृद्ध प्रदेश बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे पूर्ण विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में हम सभी प्रदेश की उन्नति एवं प्रगति के समस्त संकल्पों को सिद्ध करने में सफल होंगे।”

ये बने सीएम मोहन यादव के कैबिनेट मंत्री

सीएम मोहन यादव की कैबिनेट में कैलाश विजयवर्गीय, प्रद्युमन सिंह तोमर, तुलसी सिलावट, एंदल सिंह कंसाना, नारायण सिंह कुशवाहा, विजय शाह, राकेश सिंह, प्रह्लाद पटेल, विश्वास सारंग, गोविंद सिंह राजपूत, करण सिंह वर्मा, इंदर सिंह परमार, संपतिया उईके, उदय प्रताप सिंह, राकेश शुक्ला, निर्मला भूरिया, नागर सिंह चौहान और चैतन्य कश्यप को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई।

इसमें कृष्णा गौर, धर्मेंद्र लोधी, दिलीप जायसवाल, गौतम टेटवाल, लेखन पटेल और नारायण पवार ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री की शपथ ली। वहीं राधा सिंह, प्रतिमा बागरी, दिलीप अहिरवार और नरेन्द्र शिवाजी पटेल को राज्य मंत्री की शपथ दिलाई गई।

दिल्ली में लगी नामों पर मोहर

बता दें कि मध्य प्रदेश कैबिनेट में शामिल होने वाले नामों पर आखिरी मोहर दिल्ली से लगाई गई। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कैबिनेट में शामिल होने वाले विधायकों की सूची लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से रविवार (24 दिसंबर, 2023) को मिले थे। प्रदेश में कैबिनेट विस्तार पर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुभकामनाएँ दी।

उन्होंने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि जो सरकार ‘गुड गवर्नेंस डे’ के मौके पर संपूर्ण आकार ले रही है। वो पीएम मोदी के नेतृत्व और सीएम मोहन यादव की अगुवाई में अपने सभी साथियों के साथ एमपी को सुशासन देगी और एमपी को विकास की नई ऊँचाईयों तक लेकर जाएगी।” इस मुलाकात के बाद कैबिनेट विस्तार की तारीख तय हुई।

बताते चलें कि मध्य प्रदेश में बीते महीने हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 230 में से 163 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं कॉन्ग्रेस महज 66 सीटों पर ही सिमट गई। इसके बाद बीजेपी ने मोहन यादव को मुख्यमंत्री और राजेंद्र शुक्ला-जगदीश देवड़ा को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

शादीशुदा महिला ने ‘यादव’ बता गैर-मर्द से 5 साल तक बनाए शारीरिक संबंध, फिर SC/ST एक्ट और रेप का किया केस: हाई कोर्ट ने...

इलाहाबाद हाई कोर्ट में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपित का ही नहीं है, बल्कि शिकायतकर्ता का भी है।

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -