Tuesday, July 16, 2024
Homeराजनीतिकमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में बनेगा हनुमान लोक, CM शिवराज ने रखी आधारशिला: 30...

कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में बनेगा हनुमान लोक, CM शिवराज ने रखी आधारशिला: 30 एकड़ में होगा विस्तार, ₹314 करोड़ होंगे खर्च

जाम सांवली हनुमान मंदिर को चमत्कारिक मंदिर माना जाता है। यहाँ हनुमान जी की प्रतिमा से पवित्र जल निकलता है, जो भक्तों में प्रसाद के तौर पर वितरित होता है। ऐसी मान्यता है कि इस जल का प्रसाद ग्रहण करने से मानसिक व्याधि वाले लोगों को परेशानी से मुक्ति मिलती है। ये जल कभी खराब नहीं होता।

मध्य प्रदेश सरकार छिंदवाड़ा में जाम सांवली धाम का कायापलट करने जा रही है। इसे ‘हनुमान लोक’ के तौर पर विकसित किया जा रहा है। ‘हनुमान लोक’ को उज्जैन के ‘महाकाल लोक’ की तर्ज पर बसाया जाएगा। इसे विकसित करने में कुल 314 करोड़ रुपए खर्च किए जाएँगे। मुख्यमंत्री ने इसके लिए भूमि पूजन भी कर दिया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार (24 अगस्त 2023) को जाम सांवली मंदिर में भगवान हनुमान के दर्शन किए और इस पूरे प्रोजेक्ट की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने पांढुरना को नया जिला बनाने की भी घोषणा की। इस जिले में सौसर और नंदनबाड़ी ब्लॉक भी शामिल किए जाएँगे। यह एमपी का 55वाँ जिला होगा।

‘श्री हनुमान लोक’ का भूमिपूजन

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा की राजनीति में चार दशकों से कमलनाथ छाए हैं। वो खुद को हनुमान जी का बड़ा भक्त कहते हैं। कॉन्ग्रेस उनकी इस छवि को उभार कर बड़े वोटबैंक की तरफ देख रही थी, लेकिन उन्हीं कमलनाथ के गढ़ में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘श्री हनुमान लोक’ के निर्माण के लिए भूमिपूजन कर दिया है। ‘हनुमान लोक’ का विकास दो फेज में किया जाएगा।

कुछ ऐसे विकसित किया जाएगा ‘हनुमान लोक’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, छिंदवाड़ा जिले के सौसर में स्थित जाम सांवली में चमत्कारिक श्री हनुमान लोक का निर्माण लगभग 30 एकड़ भूमि में किया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में 35.23 करोड़ की लागत आएगी। रामटेकरी पर्वत की परिक्रमा हेतु संजीवनी पथ का विकास किया जाएगा।

‘हनुमान लोक’ जाम सांवली मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रारंभ होगा। इसके पहले चरण में 90 हजार वर्गफुट में चिरंजीवी पथ बनाया जाएगा, जिसमें भगवान हनुमान की बालरूप कलाओं का चित्रण कलाकृतियों के रूप में होगा। इसके बाद हनुमान जी की भक्ति रूप का चित्रण किया जाएगा।

‘हनुमान लोक’ में होंगी ढेर सारी सुविधाएँ

इसका मुख्य प्रवेश द्वार मराठा वास्तुकला के हिसाब से बनाया जाएगा। मुख्य भवन में ट्रस्ट ऑफिस, कम्युनिटी सेंटर, जन सुविधाएँ, टिकट काउंटर, कंट्रोल रूम इत्यादि प्रस्तावित हैं। इसका क्षेत्रफल लगभग 37,000 वर्गफुट होगा। इसके अलावा, आयुर्वेदिक चिकित्सालय और अष्टसिद्धी केंद्र एवं संस्कृत विद्यालय भी बनाया जाएगा।

हनुमान लोक में रामलीला और अन्य धार्मिक कार्यों के लिए ओपन थिएटर का भी निर्माण किया जाएगा। यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भोजनालय और आवास भी बनाया जाएगा। साथ ही, वेंडिंग जोन में 120 दुकानें भी बनाई जाएँगी। देखिए, ‘हनुमान लोक’ का प्रस्तावित मैप…

हनुमान लोक का प्रस्तावित मैप (फोटो साभार-आजतक)

शिवराज सिंह चौहान ने की बजरंग बली की पूजा

इससे पहले, हेलीकॉप्टर से छिंदवाड़ा पहुँचे शिवराज सिंह चौहान ने जाम सांवली के मंदिर में लेटे हुए हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और इसकी तस्वीरें एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर भी साझा कीं। उन्होंने लिखा, “सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रक्षक काहू को डरना। छिंदवाड़ा के जामसांवली में विश्राम मुद्रा में विराजमान हनुमान जी के दर्शन कर उनका आशीर्वाद प्राप्‍त किया एवं प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि व खुशहाली की कामना की।”

इसके अलावा, एक वीडियो पोस्ट करके सीएम चौहान ने लिखा, “राम जी के आशीर्वाद से छिंदवाड़ा जिले के जामसांवली में हनुमान लोक बनने जा रहा है। मुझे पूर्ण विश्‍वास है कि महाकाल लोक की तरह ही हनुमान लोक भी करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्‍था का केंद्र बनकर उभरेगा। हनुमान जी का आशीर्वाद सभी प्रदेशवासियों पर बना रहे, यही कामना करता हूँ।”

बता दें कि जाम सांवली हनुमान मंदिर को चमत्कारिक मंदिर माना जाता है। यहाँ हनुमान जी की प्रतिमा से पवित्र जल निकलता है, जो भक्तों में प्रसाद के तौर पर वितरित होता है। ऐसी मान्यता है कि इस जल का प्रसाद ग्रहण करने से मानसिक व्याधि वाले लोगों को परेशानी से मुक्ति मिलती है। ये जल कभी खराब नहीं होता।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -