Monday, July 4, 2022
Homeराजनीतिउद्धव ठाकरे का बहुमत लेकर गुजरात से असम शिफ्ट हुए एकनाथ शिंदे: 40+ MLA...

उद्धव ठाकरे का बहुमत लेकर गुजरात से असम शिफ्ट हुए एकनाथ शिंदे: 40+ MLA साथ, कहा- बालासाहेब के हिंदुत्व को हम आगे ले जाएँगे

एकनाथ शिंदे ने मीडिया को बताया कि उन्होंने शिवसेना को नहीं छोड़ा है। वह और बाकी के 40 विधायक बालासाहेब के हिंदुत्व का ही अनुसरण कर रहे हैं और वह उसे आगे ले जाएँगे।

महाराष्ट्र की राजनीति में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे के कारण हलचल लगातार बनी हुई है। उन्होंने मीडिया में दावा कर दिया है कि उनके साथ 41 विधायकों का सहयोग है। इनमें 34 पार्टी विधायक और 7 निर्दलीय विधायक हैं। जानकारी के अनुसार, अभी तक एकनाथ शिंदे सूरत के ली मेरीडियन होटल में अपने विधायकों के साथ रुके हुए थे। लेकिन महाराष्ट्र में सरकार बचाने की जिम्मेदारी शरद पवार को मिलते ही वह सभी विधायकों संग असम के लिए रवाना हो गए। वहाँ वह रैडिसन ब्लू होटल में रुके हैं।

असम के लिए निकलने से पहले एकनाथ शिंदे ने गुजरात एयरपोर्ट पर मीडिया को बयान दिया, “हमने बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना को नहीं छोड़ा। हम बालासाहेब के हिंदुत्व का अनुसरण कर रहे हैं और इसे आगे भी ले जाएगें।” उन्होंने कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री पद का लालच नहीं है। वह बस बालासाहेब के विचार को आगे बढ़ा रहे हैं।

बागी विधायक असम में

सूरत से गुवाहाटी जाने के बीच एयरपोर्ट पर दिखे इन सभी नेताओं से पत्रकारों ने कई बार बातें निकलवाने की कोशिश की लेकिन किसी ने कुछ स्पष्ट नहीं बताया। किसी ने कहा वह बिरयानी खाने आए हैं तो कोई जय महाराष्ट्र का नारा लगाकर आगे बढ़ गया। अब सारे सियासी खेल को देख अंदाजा लग रहा है कि एकनाथ शिंदे अपने खेमे के विधायकों की संख्या वाला पत्र जल्द राज्यपाल को देने वाले हैं। कुछ रिपोर्ट में उनके पास 40 विधायकों का समर्थन बताया जा रहा है और कुछ में 46 का।

उल्लेखनीय है कि एकनाथ शिंदे समेत उनके सभी विधायक आज सुबह गुवाहटी में उतरे। जहाँ इन सबको लेने भाजपा विधायक सुशांत बोरगोहेन आए हुए थे। जब सुशांत से इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मैं यहाँ इन्हें (शिंदे के साथ आए विधायकों) लेने आया हूँ। मैं व्यक्तिगत रिश्ते की वजह से इन्हें यहाँ लेने आया हूँ। मैंने गिनती नहीं की हुई है कि कितने विधायक यहाँ आए हुए हैं। मु्झे उन्होंने अपने कार्यक्रम के बारे में नहीं बताया है।”

बागी विधायकों को मनाने में जुटी उद्धव सरकार

मालूम हो कि शिवसेना के इन सभी विधायकों से मुंबई में संपर्क टूटा था। उसके बाद सत्ताधारी पार्टी के अन्य नेताओं ने लगातार इनसे संपर्क की कोशिश की, पर कोई असर नहीं हुआ। सरकार पर आए संकट को लेकर उद्धव ठाकरे ने बैठक बुलाई और शरद पवार को सरकार बचाने की कमान दी। जैसे ही सूरत में बैठे विधायकों को ये मालूम हुआ तो उन्होंने सूरत से निकल गुवाहाटी जाने का निर्णय लिया।

वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने मीडिया को दिए बयान में शिंदे को ‘पुराना दोस्त’ कह कर मनाने की कोशिश की। राउत ने कहा, “एकनाथ हमारे पुराने दोस्त हैं। वह जानते हैं कि हमने भाजपा क्यों छोड़ी। वह इसके गवाह हैं। हमारे दो नेता सूरत गए थे। वहाँ उन्होंने एकनाथ से बात की है।”

महाराष्ट्र की राजनीति में इन 40 विधायकों का क्या महत्व है?

महाराष्ट्र में कुल विधायकों की संख्या 288 है। इनमें भाजपा के पास अभी 106, शिवसेना पर 55, एनसीपी पर 52, और कॉन्ग्रेस पर 42 सीटें हैं। बहुमत के लिए किसी भी दल को 144 सीटें चाहिए। साल 2019 के चुनाव में भाजपा से अलग होकर शिवसेना ने कॉन्ग्रेस-एनसीपी के साथ मिल ये आँकड़ा जुटाया था। लेकिन अब स्थिति पलटती नजर आ रही है। भाजपा को सरकार बनाने के लिए 30-32 विधायकों की जरूरत है। अगर ऐसे में शिंदे भाजपा को समर्थन दे देते हैं तो उद्धव सरकार गिर जाएगी। यही वजह है कि लगातार इन सभी नेताओं को मनाने के प्रयास हो रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe