Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिमहाराष्ट्र में ओवैसी शिवसेना गठबंधन के साथ, हरियाणा में नमक की कसम, आमेर में...

महाराष्ट्र में ओवैसी शिवसेना गठबंधन के साथ, हरियाणा में नमक की कसम, आमेर में इंटरनेट बंद: 4 राज्यों में राज्यसभा की 16 सीटों के लिए हो रहा मतदान

हरियाणा कॉन्ग्रेस के विधायक मतदान के लिए छत्तीसगढ़ से लौट चुके हैं। उससे पहले उन्हें लोटे में नमक डालकर अजय माकन के लिए वोट डालने की कसम खिलाई गई।

महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और राजस्थान की 16 राज्यसभा सीटों के लिए शुक्रवार (10 जून 2022) को मतदान हो रहा है। महाराष्ट्र (6 सीटें), हरियाणा (2 सीटें), राजस्थान (4 सीटें) और कर्नाटक (4 सीटें) में सीटों से अधिक उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से मुकाबला दिलचस्प है। क्रॉस वोटिंग पर चर्चाओं का बाजार गर्म है। राज्यसभा के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों में से 41 पर उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित चुके हैं।

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटें और उम्मीदवार 5

राजस्थान से कॉन्ग्रेस ने रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। राज्य में राज्यसभा की 4 सीटें हैं और उम्मीदवार 5 हैं। बीजेपी समर्थित उम्मीदवार सुभाष चंद्रा के आने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। आँकड़े की बात करें तो राजस्थान में एक राज्यसभा सीट के लिए 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत है। कॉन्ग्रेस के पास 109 विधायक हैं। पार्टी दावा कर रही है कि निर्दलीय विधायकों के समर्थन से 125 वोट कॉन्ग्रेस के पाले में हैं। सुभाष चंद्रा के मैदान में आने के बाद न केवल कॉन्ग्रेस को उदयपुर के होटल में समर्थक विधायकों की बाड़ेबंदी करनी पड़ी, बल्कि जयपुर के आमेर में इंटरनेट सेवा को गुरुवार (9 जून 2022) रात 9 बजे से शुक्रवार 9 बजे तक बंद कर दिया गया था।

MVA के लिए वोट देंगे AIMIM विधायक

महाराष्ट्र में 6 सीटों पर मतदान से पहले असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी को समर्थन देने का ऐलान किया है। AIMIM के महाराष्ट्र अध्यक्ष इम्तियाज जलील ने शुक्रवार को कहा, “भाजपा को हराने के लिए हमारी पार्टी AIMIM ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए महाविकास अघाड़ी के लिए वोट देने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के हमारे दो AIMIM विधायकों को कॉन्ग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी के लिए वोट देने को कहा गया है।”

हरियाणा कॉन्ग्रेस के विधायकों की रायपुर से वापसी से पहले लोटे में नमक डालकर कॉन्ग्रेस उम्मीदवार अजय माकन के समर्थन में वोट डालने की कसम दिलाई गई। हरियाणा के कॉन्ग्रेस विधायकों को छत्तीसगढ़ के रिसॉर्ट में रखा गया था। गुरुवार (9 जून 2022) को उन्हें छत्तीसगढ़ से दिल्ली लाया गया। हरियाणा में दो राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी। कॉन्ग्रेस की तरफ से अजय माकन उम्मीदवार हैं। तीन उम्मीदवार मैदान में उतर जाने से मामला काफी करीबी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -