Saturday, July 20, 2024
Homeराजनीतिगुजरात में UAE के शेख और PM मोदी का रोडशो: फ़ूड पार्क से लेकर...

गुजरात में UAE के शेख और PM मोदी का रोडशो: फ़ूड पार्क से लेकर पोर्ट्स तक के विकास को लेकर करार, 7 महीने में दोनों नेताओं की चौथी मुलाकात

सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने हाथ हिला कर वहाँ इकट्ठा लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में UAE (संयुक्त अरब अमीरात) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ रोडशो किया। दोनों नेता ‘वाइब्रेंट गुजरात’ समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुँचे हैं। इससे पहले अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुँचे UAE के राष्ट्रपति एवं अबुधाबी के प्रशासक का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले मिल कर स्वागत किया। फिर वहाँ से 3 किलोमीटर लंबा मेगा रोडशो हुआ। केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने लिखा कि दोनों देशों के मजबूत संबंधों को और पुष्ट किया जा रहा है।

बता दें कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए होने वाले सालाना कार्यक्रम ‘वाइब्रेंट गुजरात’ के 10वें संस्करण में शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मुख्य अतिथि हैं। गाँधीनगर और अहमदाबाद को जोड़ने वाले इंदिरा ब्रिज पर इस रोडशो का समापन हुआ। कार्यक्रम के लिए पूरे शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है। ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट (VGGS)’ का बुधवार को उद्घाटन होना है। वो ‘ग्लोबल फिनटेक लीडरशिप फोरम’ में भी हिस्सा लेंगे।

पीएम मोदी गाँधीनगर में तकनीकी रूप से समृद्ध ‘गिफ्ट सिटी’ का भी दौरा करेंगे। साथ ही कई बड़ी कंपनियों के CEOs के साथ उनकी मुलाकात होनी है। भारत और UAE के बीच इस दौरान कई समझौतों (MoU) पर भी हस्ताक्षर किए गए। सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने हाथ हिला कर वहाँ इकट्ठा लोगों का अभिवादन भी स्वीकार किया। दोनों नेताओं ने लगभग 15 मिनट का रोडशो किया।

पूरे शहर में उनका स्वागत करते हुए कई बैनर-पोस्टर लगाए गए थे। आज ही पीएम मोदी ने तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस रामोस-होर्टा और मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी के साथ भी बैठक की है। उन्होंने ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो’ का उद्घाटन कर के उसका मुआयना भी किया। इस साल VGGS के लिए 34 पार्टनर देश हैं और 16 पार्टनर संस्थाएँ हैं। गुजरात में निवेश लाने में इस कार्यक्रम का बड़ा योगदान रहा है और इससे पूरे भारत की छवि को फायदा पहुँचा है।

पिछले 7 महीनों में पीएम मोदी और राष्ट्रपति शेख की ये चौथी मुलाकात है। रिन्यूवेबल एनर्जी के क्षेत्र में निवेश साझेदारी के लिए दोनों देशों में करार हुए। साथ ही भारत के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने UAE के निवेश मंत्रालय के साथ नई परिवर्तनात्मक परियोजनाओं को लेकर करार किया। फ़ूड पार्क के विकास को लेकर भारत के खाद्य मंत्रालय ने भी एक करार किया। UAE के ‘DP वर्ल्ड’ के साथ गुजरात सरकार ने टिकाऊ, ग्रीन और कुशल पोर्ट्स के विकास के लिए करार किया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

घुमंतू (खानाबदोश) पूजा खेडकर: जिसका बाप IAS, वो गुलगुलिया की तरह जगह-जगह भटक बिताई जिंदगी… इसी आधार पर बन गई MBBS डॉक्टर

पूजा खेडकर ने MBBS में नाम लिखवाने से लेकर IAS की नौकरी पास करने तक में नाम, उम्र, दिव्यांगता, अटेंप्ट और आय प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा किया।

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -