Wednesday, June 19, 2024
Homeराजनीति8000 अतिथियों की मौजूदगी में नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार ली PM पद...

8000 अतिथियों की मौजूदगी में नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार ली PM पद की शपथ: 7 देशों के राष्ट्राध्यक्ष रहे मौजूद, रजनी-SRK से लेकर अम्बानी-अक्षय तक बने साक्षी

समें जीतन राम माँझी, चिराग पासवान, राममोहन नायडू, ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर शामिल हैं। वहीं पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, गिरिराज सिंह व अमित शाह के अलावा राजनाथ सिंह जैसे नेताओं को फिर से मौका दिया गया है।

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है। सुपरस्टार रजनीकांत और शाहरुख़ खान से लेकर मुकेश अम्बानी और अक्षय कुमार तक, कई दिग्गज राष्ट्रपति भवन में हुए इस समारोह का हिस्सा बने। नरेंद्र मोदी के साथ ही NDA के घटक दलों के कई मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें जीतन राम माँझी, चिराग पासवान, राममोहन नायडू, ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर शामिल हैं। वहीं पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण, गिरिराज सिंह व अमित शाह के अलावा राजनाथ सिंह जैसे नेताओं को फिर से मौका दिया गया है।

नरेंद्र मोदी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। रविवार (9 जून, 2024) को शाम सवा 7 बजे शपथग्रहण का कार्यक्रम शुरू किया गया। जवाहरलाल नेहरू के बाद नरेंद्र मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए जनता ने चुना। भाजपा NDA गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी है और इसके पास 240 सीटें हैं। नितिन गडकरी और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी एक बार फिर मंत्री बन रहे हैं। नए नामों में शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर शामिल हैं।

JDS के HD कुमारस्वामी और RLD के जयंत चौधरी को भी कैबिनेट मंत्री का पद प्राप्त हुआ है। कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों समेत लगभग 8000 अतिथि इस भव्य समारोह का हिस्सा बने। ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों, मजदूरों और स्वच्छता कर्मचारियों को भी इसके लिए न्योता भेजा गया था। कॉन्ग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी समारोह में मौजूद रहे। तेलंगाना में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष G किशन रेड्डी और और पूर्व अध्यक्ष बंदी संजय कुमार भी मंत्री बने।

उत्तर-पूर्व से किरेन रिजिजू को कैबिनेट मंत्री के पद से नवाज़ा गया है। वहीं NCP को एक राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का पद दिया जा रहा था, जो इसने लेने से मना कर दिया। इससे पेंच फँस गया। NCP का कहना है कि प्रफुल्ल पटेल केंद्र में कैबिनेट मंत्री रहे हैं, ऐसे में ये उनके लिए पदावनति हो जाएगी। मालदीव, नेपाल, श्रीलंका, मॉरीशस, भूटान, बांग्लादेश और सेशेल्स के राष्ट्राध्यक्ष इस समारोह के साक्षी बने। ‘मोदी 3.0’ को लेकर पीएम ने पहले ही 125 दिनों के रोडमैप तैयार कर रखा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -