Sunday, September 26, 2021
Homeराजनीतिकॉन्ग्रेस ने जिसको कहा निर्बला, फोर्ब्स की 100 ताकतवर महिलाओं में वह निर्मला

कॉन्ग्रेस ने जिसको कहा निर्बला, फोर्ब्स की 100 ताकतवर महिलाओं में वह निर्मला

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस सूची में लगातार नौंवी बार पहले स्थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल है। इसके बाद यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लगार्ड (Christine Lagarde) हैं। अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) तीसरे नंबर पर हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बीते दिनों प्याज से लेकर जीडीपी पर दिए बयानों पर विरोधियों द्वारा खूब ट्रोल किया गया। उनके रहन-सहन से लेकर उनकी जवाब देने की क्षमता पर सवाल उठाए गए। लेकिन, सभी आलोचनाओं का मुँहतोड़ जबाव देते हुए वो आज दुनिया की सबसे ताकतवर महिलाओं की सूची में शामिल हो गई हैं।

फोर्ब्स ने दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं की लिस्ट जारी की है। इसमें निर्मला सीतारमण को 34वें नंबर पर रखा गया है।

निर्मला सीतारमण के अलावा दो अन्य भारतीय महिलाओं ने भी इस सूची में अपनी जगह बनाई। इनमें से एक एचसीएल कॉर्पोरेशन की सीईओ और एचसीएल टेक की वाइस चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा 54वें और दूसरी बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ 65वें नंबर पर हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस सूची में लगातार नौंवी बार पहले स्थान पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल है। इसके बाद यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट क्रिस्टीन लगार्ड (Christine Lagarde) हैं। अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी (Nancy Pelosi) तीसरे नंबर पर हैं। लिस्ट में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भी हैं।

टाइम मैगजीन की पर्सन ऑफ द ईय़र ग्रेटा थुनबर्ग (Greta Thunberg) ने इस लिस्ट में पहली बार अपनी जगह बनाई है। फोर्ब्स मैगजीन का कहना है, “2019 में दुनिया भर की महिलाओं ने सरकार, बिजनेस, फिलैंथ्रॉपी (दान) और मीडिया के क्षेत्र अपने नेतृत्व का लोहा मनवाया है। इन्होंने अपनी एक नई राह तैयार की है।”

बता दें, इस लिस्ट में 23 महिलाएँ ऐसी हैं जिन्होंने पहली बार फोर्ब्स की सूची में अपनी जगह बनाई। इसमें एक नाम वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का भी है। जो भारत की पहली फुल टाइम पहली महिला फाइनेंस मिनिस्टर हैं। इससे पहले इंदिरा गाँधी ने प्रधानमंत्री रहते यह पोर्टफोलियो अपने पास रखा था। वहीं, HCL की CEO होने के नाते रोशनी 8.9 अरब डॉलर की इस कंपनी के सारे रणनीतिक फैसले लेती हैं। वह कंपनी के कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉ​नसिबिलिटी कमिटी की चेयरपर्सन और शिव नाडर फाउंडेशन की ट्रस्टी भी हैं।

सूची में शामिल एक अन्य महिला शॉ देश की ऐसी सबसे अमीर महिला हैं जिन्होंने अपनी पूरी संपति स्वयं कमाई है। देश की सबसे बड़ी बॉयो फार्मास्यूटिकल कंपनी बायकॉन की शुरुआत उन्होंने की। इस कंपनी का मार्केट अब अमेरिका में भी बढ़ रहा है।

गौरतलब है कि कॉन्ग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने हालिया सत्र के दौरान लोकसभा में वित्त मंत्री को निर्बला कह दिया था। चौधरी ने कहा था, “हम आपका सम्मान करते हैं मगर कभी-कभी आपको ‘निर्बला सीतारमण’ कहने का मन करता है, क्योंकि आप मंत्री पद पर तो हैं, लेकिन जो आपके मन में है वह कह भी नहीं पाती हैं।”

मनमोहन और रघुराम राजन के दिनों की बैंकिंग ने सब बर्बाद किया: निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण ने जो किया, वो आजम खान जैसों के मुँह पर ‘तमाचा’ है – शशि थरूर ने भी किया सैल्यूट!

अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उठाए कई जरूरी कदम

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल: CPI(M) यूथ विंग कार्यकर्ता ने किया दलित बच्ची का यौन शोषण, वामपंथी नेताओं ने परिवार को गाँव से बहिष्कृत किया

केरल में DYFI कार्यकर्ता पर एक दलित बच्ची के यौन शोषण का आरोप लगा है। बच्ची की उम्र मात्र 9 वर्ष है। DYFI केरल की सत्ताधारी पार्टी CPI(M) का यूथ विंग है।

कॉन्ग्रेसियों ने BJP सांसद व भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, बरसाए ईंट-पत्थर: 9 बार के कॉन्ग्रेस MLA पर आरोप

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता की पिटाई की गई है। 9 बार के विधायक प्रमोद तिवारी और कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं पर इस घटना को अंजाम देने के आरोप लगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,375FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe