Tuesday, July 23, 2024
HomeराजनीतिUP इन्वेस्टर समिट 2023 से पहले निवेश की बारिश: सिंगापुर नोएडा में करेगा 10000...

UP इन्वेस्टर समिट 2023 से पहले निवेश की बारिश: सिंगापुर नोएडा में करेगा 10000 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट, डाटा सेंटर से लेकर स्कूल बनाने तक हुए समझौते

यूपी इन्वेस्टर समिट से पहले निवेशकों से मिलने के लिए यूपी की सरकार ने 8 प्रतिनिधिमंडल बनाया है। यह प्रतिनिधिमंडल निवेशक शिखर सम्मेलन के बारे में प्रचार करने के लिए 16 से अधिक देशों की यात्रा पर है।

अगले साल फरवरी में होने वाले ‘उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन’ (UPGIS) से पहले यूपी की योगी आदित्यनाथ की सरकार (Yogi Adityanath Government) ने सिंगापुर (Singapore) में निवेशकों के साथ कई समझौते हैं। इन समझौते के तहत सिंगापुर यूपी में अरबों रुपए निवेश करेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPSIDA) ने कहा कि ऐसे ही एक महत्वपूर्ण सौदे में न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Noida) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक डाटा सेंटर स्थापित करने के लिए सिंगापुर की SLG कैपिटल के साथ एक बिलियन अमरीकी डॉलर (8,273 करोड़ रुपए) के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Noida की CEO रितु माहेश्वरी ने ट्विटर पर कहा, “मंत्री स्वतंत्र देव सिंह की उपस्थिति में यूपी में नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में निवेश और डेटा सेंटर स्थापना के लिए एसएलजी कैपिटल सिंगापुर के साथ $1 बिलियन यूएस डॉलर के लिए एक और प्रमुख समझौता किया गया है। यह क्षेत्र के विकास को एक बड़ा बढ़ावा देगा।”

इसके अलावा, नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में स्कूल स्थापित करने के लिए सिंगापुर स्थित ग्लोबल स्कूल फाउंडेशन के साथ 100 करोड़ रुपए के निवेश का समझौता किया गया है। इसके अलावा, रितु माहेश्वरी ने शनिवार (17 दिसंबर 2022) को ट्वीट किया, “नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में आईटी/आईटीईएस केंद्रों की स्थापना सहित यूपी में लॉजिस्टिक्स/डेटा सेंटर/आईटी/स्किलिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए आज सिंगापुर में लगभग 4100 करोड़ रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।”

एक अन्य सौदे में यूपीएसआईडीए ने कहा कि उसने उत्तर प्रदेश में डाटासेंटर/लॉजिस्टिक सेवाओं की स्थापना के लिए सिंगापुर में स्टार कंसोर्टियम प्राइवेट लिमिटेड के साथ 2000 करोड़ रुपए के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। प्राधिकरण ने कहा, “2000 करोड़ रुपए के निवेश से राज्य में कई लोगों के लिए रोजगार पैदा होगा।”

Noida की सीईओ रितु माहेश्वरी यूपी कैडर की 2003 बैच की आईएएस अधिकारी है। वह उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के नेतृत्व में सिंगापुर गए प्रतिनिधिमंडल की हिस्सा हैं। यह प्रतिनिधिमंडल निवेशक शिखर सम्मेलन से पहले सिंगापुर का दौरा कर रहे हैं।

स्वतंत्र देव सिंह ने शुक्रवार (16 दिसंबर 2022) को कहा था कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 अरब डॉलर के निवेश प्रतिबद्धता का लक्ष्य हासिल करने के लिए सिंगापुर से समर्थन की माँग की है। उन्होंने कहा था कि सिंगापुर में उन्हें उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है।

उधर, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Prasad Maurya) ने नीदरलैंड सरकार (Netherlands government) के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान यूपी में मल्टी स्पोर्ट्स सेंटर्स स्थापित करने के लिए स्पोर्ट्स नेटवर्किंग के साथ 600 करोड़ रुपए का एमओयू भी साइन किया गया।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का दौरा किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और पूर्व मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने सैन फ्रांसिस्को में बेरिया काउंसिल के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की। इस दौरान कई समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

यूपी इन्वेस्टर समिट से पहले निवेशकों से मिलने के लिए यूपी की सरकार ने 8 प्रतिनिधिमंडल बनाया है। यह प्रतिनिधिमंडल निवेशक शिखर सम्मेलन के बारे में प्रचार करने के लिए 16 से अधिक देशों की यात्रा पर है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गया में विष्णुपद मंदिर, बोधगया महाबोधि मंदिर कॉरिडोर: काशी विश्वनाथ के जैसा बजट, बिहार से लेकर उड़ीसा तक टूरिज्म पर बड़े ऐलान

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा, "मैं प्रस्ताव करती हूँ कि बिहार में राजगीर और नालंदा के लिए एक व्यापक विकास पहल की जाएगी। हम ओडिशा में पर्यटन को बढ़ावा देंगे।"

₹3 लाख तक की आय पर 0% टैक्स, स्टैंडर्ड डिडक्शन ₹50000 से ₹75000 हुआ: जानिए करदाताओं के लिए बजट 2024 में क्या-क्या, TDS भरने...

3 लाख रुपए तक की आय पर 0%, 7 लाख तय की आय पर 5%, 10 लाख तक की आय पर 10%, 12 लाख तक की आय पर 15%, 15 लाख तक की आय पर 20% और इससे ऊपर की आय पर 30% टैक्स लगेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -