Wednesday, September 22, 2021
Homeराजनीतिसोमनाथ में बनेगा पार्वती मंदिर, PM मोदी ने किया शिलान्यास: सरदार पटेल, अहिल्याबाई और...

सोमनाथ में बनेगा पार्वती मंदिर, PM मोदी ने किया शिलान्यास: सरदार पटेल, अहिल्याबाई और भगवान शिव को किया नमन

''मैं लौह पुरुष सरदार पटेल जी के चरणों में भी नमन करता हूँ, जो सोमनाथ मंदिर को स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र भावना से जुड़ा हुआ मानते थे... मैं लोकमाता अहिल्याबाई होलकर को भी प्रणाम करता हूँ, जिन्होंने विश्वनाथ से सोमनाथ तक कितने ही मंदिरों का जीर्णोद्धार करवाया।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 अगस्त) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसमें सोमनाथ प्रदर्शन गैलरी, समुद्र दर्शन पथ और मंदिर से जुड़े कई अन्य प्रोजेक्ट शामिल हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने पार्वती मंदिर का भी शिलान्यास किया। बताया जा रहा है कि यह मंदिर 30 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मौजूद रहे।

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ”मेरा सौभाग्य है कि सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के रूप में मुझे इस पुण्य स्थान की सेवा का मौका मिला। आज मैं लौह पुरुष सरदार पटेल जी के चरणों में भी नमन करता हूँ, जिन्होंने भारत के प्राचीन गौरव को पुनर्जीवित करने की इच्छाशक्ति दिखाई। पटेल जी सोमनाथ मंदिर को स्वतंत्र भारत की स्वतंत्र भावना से जुड़ा हुआ मानते थे।”

उन्होंने कहा, ”मैं लोकमाता अहिल्याबाई होलकर को भी प्रणाम करता हूँ, जिन्होंने विश्वनाथ से सोमनाथ तक कितने ही मंदिरों का जीर्णोद्धार करवाया।” इस मौके पर प्रधानमंत्री ने आगे कहा, ”इन नई परियोजनाओं से रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। सोमनाथ तो सदियों से सदा शिव की भूमि रही है। हमारे यहाँ शास्त्रों में कहा गया है जो कल्याण को पैदा करे, वो शिव हैं। इसलिए शिव में हमारी आस्था समय से परे है।”

पीएम मोदी द्वारा जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है, उसमें समुद्र किनारे टहलने के लिए समुद्र दर्शन पथ को अहम बताया जा रहा है। इसकी नींव पिछले साल दिसंबर में गृह मंत्री अमित शाह ने रखी थी। यह मुंबई के मरीन ड्राइव की तर्ज पर बनाया गया 1.48 किमी लंबा वॉक वे है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस परियोजना पर लगभग 45 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इसके जरिए अरब सागर के किनारे पर्यटकों को रोमांचक सैर करने का अवसर मिलेगा और समुद्र से होने वाला तट का कटाव भी रुकेगा।

वहीं, अहिल्याबाई होलकर के नवीनीकरण पर 3.5 करोड़ रुपए का खर्चा आया ​है। अहिल्याबाई होलकर पुराने सोमनाथ मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मुख्य मंदिर की विपरीत दिशा में स्थित है। इसका निर्माण इंदौर की अहिल्या बाई होलकर ने कराया था। इसके अलावा यहाँ पार्वती मंदिर की भी आधारशिला रखी गई, जिसके निर्माण में करीब 30 करोड़ रुपए की लगात आएगी। इसमें गर्भ गृह और नृत्‍य मंडप भी बनाया जाएगा।

सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन मंदिर परिसर के राम मंदिर सभागार में हुआ। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और अन्य गणमान्य सभागार में मौजूद रहे।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी सोमनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष हैं। गृह मंत्री अमित शाह न्यास के न्यासी हैं। हिंदुओं के पवित्र सोमनाथ मंदिर को भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से पहला माना जाता है। इस मंदिर का निर्माण स्वयं चंद्रदेव सोमराज ने किया था। इसका उल्लेख ऋग्वेद में मिलता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुजरात के दुष्प्रचार में तल्लीन कॉन्ग्रेस क्या केरल पर पूछती है कोई सवाल, क्यों अंग विशेष में छिपा कर आता है सोना?

मुंद्रा पोर्ट पर ड्रग्स की बरामदगी को लेकर कॉन्ग्रेस पार्टी ने जो दुष्प्रचार किया, वह लगभग ढाई दशक से गुजरात के विरुद्ध चल रहे दुष्प्रचार का सबसे नया संस्करण है।

‘मुंबई डायरीज 26/11’: Amazon Prime पर इस्लामिक आतंकवाद को क्लीन चिट देने, हिन्दुओं को बुरा दिखाने का एक और प्रयास

26/11 हमले को Amazon Prime की वेब सीरीज में मु​सलमानों का महिमामंडन किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस्लाम बुरा नहीं है। यह शांति और सहिष्णुता का धर्म है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,782FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe