Monday, June 24, 2024
Homeराजनीतिन्यू अर्बन कॉनक्लेव में PM मोदी ने यूपी को दी 75 सौगात: 75000 लोगों...

न्यू अर्बन कॉनक्लेव में PM मोदी ने यूपी को दी 75 सौगात: 75000 लोगों को दिया घर, 80% लाभार्थी महिलाएँ

"योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आँकड़ा 20 लाख में बदल में गया है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (5 अक्टूबर, 2021) को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ‘न्यू अर्बन इंडिया’ थीम के साथ केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय व नगर विकास विभाग, उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप सम्मेलन-सह-एक्सपो का उद्घाटन किया।

‘न्यू अर्बन इंडिया’ थीम पर आयोजित कार्यक्रम में उनके साथ यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नगरीय विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, चंदौली से सांसद केन्द्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेन्द्र पाण्डेय, लखनऊ के मोहनलाल गंज से सांसद केन्द्रीय नगर विकास राज्य मंत्री कौशल किशोर, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी तथा केन्द्र सरकार में नगर विकास विभाग के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा भी थे।

लम्बे समय बाद लखनऊ पहुँचे प्रधानमंत्री मोदीने देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में न्यू अर्बन कॉनक्लेव में स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत आगरा, अलीगढ़, बरेली, झाँसी कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद एवं अयोध्या में इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम एवं नगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर तथा अमृत मिशन के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न शहरों में उत्तर प्रदेश जल निगम के पेयजल एवं सीवरेज की कुल 4,737 करोड़ रुपए की 75 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, झाँसी, प्रयागराज, गाजियाबाद व वाराणसी के लिए 75 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसों का फ्लैग ऑफ भी किया।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के 75 ज़िलों के 75,000 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (पीएमएवाई-यू) के तहत निर्मित घरों की चाबियाँ डिजिटली सौंपीं और उनसे संवाद भी किया।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो ज्वाइंट ओनर हैं।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ स्थित बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी चेयर का भी डिजिटल उद्घाटन किया।

वहीं उद्घाटन समारोह में उपस्थित लखनऊ के सांसद तथा देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को विश्व का सर्वमान्य लोकप्रिय नेता बताया। राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के गाँवों के साथ ही शहरों के विकास का बीड़ा उठाकर उसको बड़ा मुकाम दिया है।

केन्द्र सरकार में आवासन एवं शहर विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल को जमकर सराहा। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आँकड़ा 20 लाख में बदल में गया है।

उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 तक केन्द्रीय योजनाओं पर एक करोड़ 57 लाख शहरी निवेश किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में छह वर्ष में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है। आज 11 करोड़ 83 लाख का निवेश हो चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना ने 17.3 लाख घरों को मंजूरी दी है। अब तक 8.8 लाख लाभार्थियों को मकान दिए जा चुके हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘…इसीलिए UCC है जरूरी’ : बिग बॉस OTT 3 में दो बीवी वाले अरमान मलिक को देख भड़कीं देवोलीना भट्टाचार्जी, बोलीं- ‘ये मनोरंजन नहीं,...

टीवी एक्ट्रेस देवोलीना भट्टाचार्जी ने बिग बॉस में अरमान मलिक, कृतिका मलिक और पायल मलिक की एंट्री का विरोध जताया। उन्होंने इस कंटेंट को गंदगी कहा।

चोर औरंगजेब की पिटाई पर चीत्कार, दलित नकुल को चाकू घोंपने की चर्चा तक नहीं: अलीगढ़ में एक ही दिन हुई दोनों घटना, पर...

जिस अलीगढ़ में चोर औरंगज़ेब के लिए नौकरी व मुआवजे की माँग हो रही है। वहीं शहज़ाद की चाकूबाजी में घायल दलित नकुल का परिवार कर्ज लेकर अपना इलाज करवा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -