Thursday, July 25, 2024
Homeराजनीति'TATA के शोध ने बताया - ब्रेस्ट कैंसर में योग लाभकारी, दुनिया हुई 'नमामि...

‘TATA के शोध ने बताया – ब्रेस्ट कैंसर में योग लाभकारी, दुनिया हुई ‘नमामि गंगे’ की कायल’: बोले PM मोदी – महान राजनेता थे वाजपेयी, देश को दिया असाधारण नेतृत्व

प्रधानमंत्री ने जानकारी दी कि दिल्ली के AIIMS में भी एक प्रयास किया जा रहा है। यहाँ हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों की पुष्टि करने लिए 6 साल पहले 'Centre for Integrative Medicine and Research' की स्थापना की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (25 दिसंबर, 2022) को इस साल अंतिम बार ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित है। इस दौरान उन्होंने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BHU के संस्थापक मदन मोहन मालवीय को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ के 96वें एपिसोड में कहा 2022 कई मायने में बहुत ही प्रेरक और अद्भुत रहा। उन्होंने ध्यान दिलाया कि इस वर्ष भारत ने अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे किए और अमृत काल का प्रारंभ हुआ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल देश ने नई रफ़्तार पकड़ी और सभी देशवासियों ने एक से बढ़कर एक काम किए। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2022 एक और कारण से हमेशा याद किया जाएगा और ये है, – ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की भावना का विस्तार। देश के लोगों ने एकता और एकजुटता को सेलिब्रेट करने के लिए भी कई अद्भुत आयोजन किए। उन्होंने कहा कि 2022 में देशवासियों ने एक और अमर इतिहास लिखा है।

पीएम मोदी ने याद दिलाया कि अगस्त के महीने में चला ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भला कौन भूल सकता है। बकौल पीएम मोदी, ये वो पल थे जब हर देशवासी के रोंगटे खड़े हो जाते थे। आजादी के 75 वर्ष के इस अभियान में पूरा देश तिरंगामय हो गया। उन्होंने आगे कहा कि आज, हम सभी के श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी का जन्मदिन है। उन्होंने वाजपेयी को एक महान राजनेता बताते हुए कहा कि उन्होंने देश को असाधारण नेतृत्व दिया। हर भारतवासी के हृदय में उनके लिए एक खास स्थान है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज दुनिया भर में धूमधाम से क्रिसमस का त्योहार भी मनाया जा रहा है। ये जीसस क्राइस्ट के जीवन, उनकी शिक्षाओं को याद करने का दिन है। मैं आप सभी को क्रिसमस की ढेर सारी शुभकामनाएँ देता हूँ। आप सभी ने मुंबई के ‘टाटा मेमोरियल सेंटर’ के बारे में जरूर सुना होगा। इस संस्थान ने शोध, खोज और कैंसर केयर में बहुत नाम कमाया है। इस सेंटर द्वारा किए गए एक गहन शोध में सामने आया है कि ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों के लिए योग बहुत ज्यादा असरकारी है।”

प्रधानमंत्री ने जानकारी दी कि दिल्ली के AIIMS में भी एक प्रयास किया जा रहा है। यहाँ हमारी पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों की पुष्टि करने लिए 6 साल पहले ‘Centre for Integrative Medicine and Research’ की स्थापना की गई। इसमें अत्याधुनिक तकनीकों और शोध की प्रक्रियाओं का उपयोग किया जाता है। उन्होंने ये भी कहा कि वो आज ‘मन की बात’ के श्रोताओं को मैं एक और चुनौती के बारे में बताना चाहते हैं, जो अब समाप्त होने की कगार पर है।

उन्होंने बताया कि ये चुनौती, ये बीमारी है -‘कालाजार’। साथ ही प्रधानमंत्री ने जानकारी दी कि सबके प्रयास से ‘कालाजार’ नाम की ये बीमारी अब तेजी से समाप्त होती जा रही है। उन्होंने कहा कि सदियों से कल-कल बहती माँ गंगा को स्वच्छ रखना हम सबकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। बकौल पीएम मोदी, इसी उद्देश्य के साथ, 8 साल पहले उनकी सरकार ने ‘नमामि गंगे अभियान’ की शुरुआत की थी। उन्होंने इसे गौरव की बात बताया कि भारत की इस पहल को आज दुनिया भर की सराहना मिल रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -