Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीतितमिलनाडु को ₹31,000 करोड़+ सौगात, पीएम आवास से लेकर एक्सप्रेस वे और रेलवे स्टेशन...

तमिलनाडु को ₹31,000 करोड़+ सौगात, पीएम आवास से लेकर एक्सप्रेस वे और रेलवे स्टेशन तक: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- लोगों तक सभी योजनाओं का लाभ पहुँचाएगा केंद्र

अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने 31400 करोड़ रुपए की लागत से 11 परियोजनाओं का शिलान्यास औऱ उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (26 मई 2022) को तमिलनाडु का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने राज्य में 31,000 करोड़ रुपए से अधिक के कई डेवपलमेंट प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने बंगलुरू-चेन्नई एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने तमिल भाषा को जीवंत भाषा करार देते हुए कहा कि यहाँ की संस्कृति बेजोड़ है।

चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने तमिलनाडु के विकास को लेकर बात की। प्रधानमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार लगातार लोगों तक अपनी सभी योजनाओं के लाभ को पहुँचाने का काम कर रही है। इसके तहत शौचालय, घर और वित्त पोषण समेत अन्य क्षेत्रों में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक सड़क, पानी और बिजली को ही बुनियादी ढाँचा माना जाता था, लेकिन अब देश में गैस पाइपलाइन के नेटवर्क को तेजी से फैलाया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य देश के हर गाँव में हाई स्पीड इंटरनेट को पहुँचाना है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं उन सभी को बधाई देना चाहता हूँ, जिन्हें चेन्नई लाइट हाउस परियोजना के तहत घर मिले हैं। यह पीएम-आवास योजना के तहत मिला है।” उन्होंने आगे कहा कि देश के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और चेन्नई बंदरगाह को आर्थिक विकास का केंद्र बनाने की दृष्टि से आज चेन्नई में मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क की आधारशिला रखी गई है। हमारी सरकार देश के अन्य हिस्सों में ऐसे पार्क विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। ये मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क हमारे देश के फ्रेट इकोसिस्टम में एक आदर्श बदलाव होंगे। विभिन्न क्षेत्रों में इनमें से प्रत्येक परियोजना रोजगार सृजन और ‘आत्मनिर्भर’ होने के हमारे संकल्प को बढ़ावा देगी।

किन-किन योजनाओं की मिली सौगात

गौरतलब है कि अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने 31400 करोड़ रुपए की लागत से 11 परियोजनाओं का शिलान्यास औऱ उद्घाटन किया। इसके तहत प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 116 करोड़ रुपए की निर्मित चेन्नई लाइट हाउस प्रोजेक्ट के 1152 घरों का भी उद्घाटन किया। इसके अलावा इसमें उन्होंने 28500 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली 6 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने 1800 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे पाँच रेलवे स्टेशनों रामेश्वरम, चेन्नई एग्मोर, कटपडी, मदुरै और कन्याकुमारी के पुनर्विकास का शिलान्यास भी किया।

श्रीलंका संकट का किया जिक्र

इस मौके पर पीएम मोदी ने श्रीलंका में उपजे आर्थिक और राजनीतिक संकट पर भी बात की। उन्होंने कहा कि श्रीलंका इन दिनों कठिन दौर से गुजर रहा है। इसको लेकर आप सब चिंतित होंगे। लेकिन पड़ोसी और मित्र होने के नाते भारत लगातार उसकी मदद कर रहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -