Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीति16 लाख महिलाओं को ₹1000 करोड़ की मदद, 1000 कन्याओं को 15-15 हजार रुपए...

16 लाख महिलाओं को ₹1000 करोड़ की मदद, 1000 कन्याओं को 15-15 हजार रुपए भी: प्रयागराज में 2 लाख महिलाओं के कार्यक्रम में PM मोदी

'दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन' के तहत 80,000 SSG को सामुदायिक निवेश फंड के अंतर्गत 1.10 लाख रुपए हर एक समूह को दिए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार (21 दिसंबर, 2021) को प्रयागराज के दौर पर पहुँचे, जहाँ उन्होंने 2 लाख महिलाओं को सम्बोधित किया। इस दौरान उन्होंने स्वयं सहायता समूह (SSG) की महिलाओं से संवाद किया और संस्था के बैंक खातों में 1000 करोड़ रुपए डाले, जिससे 16 लाख महिलाओं को मदद मिलेगी। बम्हरौली मैदान में पीएम मोदी का विशेष विमान उतरा, जहाँ से परेड मैदान पहुँच कर उन्होंने आत्मनिर्भर हो रही महिलाओं को सम्मानित किया।

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ मौजूद थे। इस दौरान उन्होंने 202 टेक होम राशन प्लांट का भी शिलान्यास किया। ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के 1000 लाभार्थियों के खाते में भी 20 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। हर एक लाभार्थी को 15,000 रुपए मिले। ‘संगम पूजन’ कार्यक्रम के लिए भी पहले से ही तैयारी कर ली गई थी। महिलाओं को जमीनी स्तर पर सशक्त बनाने और उन्हें इसके लिए ज़रूरी कौशल, संसाधन एवं प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

‘दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन’ के तहत 80,000 SSG को सामुदायिक निवेश फंड के अंतर्गत 1.10 लाख रुपए हर एक समूह को दिए गए। इसके अलावा 60,000 अन्य SSG को प्रति समूह 15,000 रुपए सरकार की तरफ से प्रदान किए गए। ‘प्रधानमंत्री सखी योजना’ के तहत 20 हजार सखियों के बैंक खातों में चार-चार हजार रुपए ट्रांसफर किए गए। बता दें कि जमीनी स्तर पर वित्तीय (व्यापार अभिकर्ता) सेवाएँ देने का कार्य इन सखियों को सौंपा गया है।

इस दौरान पीएम मोदी ने महिलाओं के साथ संवाद भी किया और बीच में माहौल भावुक भी हो गया। महिलाओं की बातों को उन्होंने शांति से सुना। प्रयागराज में इसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का स्वागत किया। एक ‘बिजली सखी’ ने बताया कि 22 लाख बिजली का बिल उन्होंने जमा करवाया है, जिसका उन्हें कमीशन भी मिला। इन विशेष महिलाओं में 50772 सामुदायिक शौचालय केयर टेकर, 22210 समूह सखी, 6179 बैंक सखी, 54715 बीसी सखी, 8018 आजीविका सखी, 15434 विद्युत सखी, 4040 टेक होम राशन संचालिका, 79500 स्वयं सहायता समूह की महिलाएँ हैं। 

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -