Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीति​जो यूनिवर्सिटी 3200 लोगों की जान खतरे में डालने को लेकर हुआ था चर्चित,...

​जो यूनिवर्सिटी 3200 लोगों की जान खतरे में डालने को लेकर हुआ था चर्चित, उसके चासंलर को भी AAP ने दिया राज्यसभा का टिकट

पूर्व भारतीय क्रिकेट हरभजन सिंह को भी AAP ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने पीली पगड़ी में नामांकन दाखिल किया।

पंजाब ​के हालिया विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी (AAP) ने बड़ी जीत हासिल की है। भगवंत मान के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के बाद पार्टी ने अब प्रदेश की सभी पाँच राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इनके नाम हैं: अशोक मित्तल, संदीप पाठक, संजीव अरोड़ा, हरभजन सिंह और राघव चड्ढा। इनमें से मित्तल उसी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं जिसे पंजाब सरकार ने कोरोना काल में नियमों की अनदेखी की वजह से शो कॉज नोटिस जारी किया था। बता दें कि पंजाब में राज्यसभा की पाँच सीटों के लिए 31 मार्च को चुनाव होगा। 

विवादों में रही है लवली यूनिवर्सिटी

अशोक मित्तल ने लॉ में ग्रेजुएशन किया है। उनका परिवार बँटवारे बाद पाकिस्तान से पंजाब आया था। उनके पिता स्वर्गीय बलदेव राज मित्तल ने 500 रुपए उधार लेकर जालंधर में मिठाई की दुकान शुरू की थी। लवली स्वीट्स से लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के सफर की शुरुआत 2001 में हुई। लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी इस समय देश की सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से एक है। यह पंजाब के कपूरथला जिले के फगवाड़ा में स्थित है। 600 एकड़ में फैली इस यूनिवर्सिटी में 50 से ज्यादा देशों के छात्र पढ़ते हैं। दो साल पहले यह यूनिवर्सिटी खासा विवादों में रही। वर्ष 2020 में पंजाब सरकार ने कोरोना काल में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी को कैंपस बंद नहीं करने पर नोटिस जारी किया था। नोटिस में कहा गया था कि यूनिवर्सिटी की इस लापरवाही से वहाँ पढ़ने वाले करीब 3200 छात्र-छात्राओं, शिक्षक, स्टाफ और कर्मचारियों की जान खतरे में पड़ गई है।

संदीप पाठक

डॉ. संदीप पाठक दिल्ली आईआईटी (Delhi IIT) में फिजिक्स के प्रोफेसर हैं। वह पिछले तीन साल से आम आदमी पार्टी (AAP) के कोर ग्रुप में हैं और बेहद कम समय में ही वह ‘आप’ के खास रणनीतिकार बन गए हैं। संदीप पाठक अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने पंजाब में आप (AAP) की जीत में बड़ी भूमिका निभाई है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी करने वाले पाठक छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं। उनके पिता शिवकुमार पाठक किसान हैं। बताया जाता है कि 4 अक्टूबर 1979 को जन्मे संदीप कई सालों से पंजाब में आम आदमी पार्टी के साथ बिना लाइमलाइट में आए चुपचाप काम कर रहे थे।

संजीव अरोड़ा, हरभजन सिंह और राघव चड्ढा


संजीव अरोड़ा लुधियाना के जाने-माने टेक्सटाइल कारोबारी हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ-साथ वह कृष्णा प्राण ब्रेस्ट कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट भी चला रहे हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेट हरभजन सिंह को भी आम आदमी पार्टी ने पंजाब (Punjab) से अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है। हरभजन सिंह ने पीली पगड़ी में ‘आप’ के उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया। हरभजन के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी थे। राघव चड्ढा को ‘आप’ ने पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए प्रदेश का सह प्रभारी नियुक्त किया गया था। चड्ढा ‘आप’ के प्रवक्ता भी हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -