Saturday, April 20, 2024
Homeराजनीतिनामदार चोर है: राहुल गाँधी ने नई कंपनी का कार्टून चुराया, बिना क्रेडिट लोगो...

नामदार चोर है: राहुल गाँधी ने नई कंपनी का कार्टून चुराया, बिना क्रेडिट लोगो हटा कर शेयर किया

“अगर उन्होंने हमारी अनुमति ली होती और हमारे लोगो को नहीं हटाया होता तो हम उनकी सराहना करते। यह लोगो ऊपर से बाईं तरफ होता है। राहुल गाँधी द्वारा शेयर किए गए कार्टून में ऊपर के भाग को एडिट किया गया है और केवल कार्टून के बीच वाले हिस्से को शेयर किया गया है।”

‘चौकीदार चोर है’ के नारे पर 2019 का आम चुनाव अभियान चलाने वाले पूर्व कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने रविवार (अप्रैल 5, 2020) को एक कंपनी स्टार्टअप का एक कार्टून चुराया। रविवार को वायनाड के सांसद राहुल गाँधी ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के बत्तियाँ बुझाकर दीये, मोमबत्ती व टॉर्च आदि जलाने के अपील का का मजाक उड़ाने के लिए ‘COVID-19 Survival Kit’ नाम का एक कार्टून शेयर किया।

राहुल गाँधी ने कार्टून शेयर करते हुए यह दावा करते हुए पीएम मोदी के अभियान का मजाक उड़ाने की कोशिश की कि जब दूसरे देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मास्क, सैनिटाइजर और सफाई देख रहे हैं, वहीं भारत इस महामारी से निपटने के लिए दीये, टॉर्च और ताली-थम्मच सहारा ले रहा है।

राहुल गाँधी आसानी से भूल जाते हैं कि दीया जलाना, ताली बजाना और घंटी बजाना, ये वो प्रतीकात्मक इशारे हैं, जिससे हम महसूस कर सकते हैं कि हम सभी चीनी कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में एक साथ हैं। और जहाँ तर डॉक्टरों की बात है, तो उन्हें युद्धस्तर पर मास्क, पीपीई और अन्य उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

हालाँकि, प्रधानमंत्री का मजाक उड़ाते हुए भी, राहुल गाँधी ने किसी और का आर्ट वर्क चुरा लिया। उन्होंने एक स्टार्टअप का आर्ट वर्क चुराने के बाद उसके वॉटरमार्क को क्रॉप करके हटा दिया और कंपनी को क्रेडिट भी नहीं दिया।

बता दें कि यह कार्टून SnapNews द्वारा बनाया गया था। Snap News ने राहुल गाँधी को बिना उनकी अनुमति और क्रेडिट के इस्तेमाल करने को लेकर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि अगर वह इस कार्टून का इस्तेमाल करने से पहले उनकी अनुमति ले लेते और उनको साभार दे देते तो उचित रहता। 

SnapNews के पार्टनरों में से एक विशाल भार्गव ने ऑपइंडिया से बात करते हुए कहा, “अगर उन्होंने हमारी अनुमति ली होती और हमारे लोगो को नहीं हटाया होता तो हम उनकी सराहना करते। यह लोगो ऊपर से बाईं तरफ होता है। राहुल गाँधी द्वारा शेयर किए गए कार्टून में ऊपर के भाग को एडिट किया गया है और केवल कार्टून के बीच वाले हिस्से को शेयर किया गया है।”

Main Nahin Hum campaign lifted by Congress

यह पहली बार नहीं है जब कॉन्ग्रेस को दूसरों के क्रिएटिव आइडिया को चुराते हुए और उन्हें ओरिजिनल आइडिया के रुप मे पेश करते हुए पकड़ा गया है। इससे पहले भी कॉन्ग्रेस पार्टी कई बार इस तरह की हरकतें कर चुकी है। 2017 में कॉन्ग्रेस ने कार्टूनिस्ट सतीश आचार्य के आर्ट वर्क को चुराया था। पार्टी ने इसमें से भी लोगो को हटा दिया था। इससे पहले गुजरात कॉन्ग्रेस को भी इस तरह से कार्टून चुराकर ओरिजिनल आइडिया के रुप में पेश करते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘शहजादे को वायनाड में भी दिख रहा संकट, मतदान बाद तलाशेंगे सुरक्षित सीट’: महाराष्ट्र में PM मोदी ने पूछा- CAA न होता तो हमारे...

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राहुल गाँधी 26 अप्रैल की वोटिंग का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद उनके लिए नई सुरक्षित सीट खोजी जाएगी।

पिता कह रहे ‘लव जिहाद’ फिर भी ख़ारिज कर रही कॉन्ग्रेस सरकार: फयाज की करतूत CM सिद्धारमैया के लिए ‘निजी वजह’, मारी गई लड़की...

पीड़िता के पिता और कॉन्ग्रेस नेता ने भी इसे लव जिहाद बताया है और लोगों से अपने बच्चों को लेकर सावधान रहने की अपील की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe