Saturday, July 2, 2022
Homeदेश-समाज'अग्निपथ' योजना के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन के लिए उतरेंगे किसान, राकेश टिकैत...

‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन के लिए उतरेंगे किसान, राकेश टिकैत का ऐलान: हरिद्वार में काली पट्टी बाँध मार्च शुरू

राकेश टिकैत ने कहा कि 30 जून को भारतीय किसान यूनियन देशभर के राज्यों के जिला मुख्यालयों के बाहर प्रदर्शन करेगी।

केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ (Agnipath Scheme) को लेकर मचे बवाल के बीच कथित किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने शनिवार (18 जून, 2022) को उत्तराखंड के हरिद्वार में आक्रोश रैली निकाली। टिकैत ने सरकार पर युवाओं के साथ भद्दा मजाक करने का आरोप लगाया है। टिकैत के पैदल मार्च में किसानों के साथ ही भारी संख्या में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता और नेता शामिल रहे।

मार्च के दौरान बीकेयू नेता ने सरकार से अग्निपथ योजना को वापस लेने की माँग करते हुए नारेबाजी की। उल्लेखनीय है कि हरिद्वार में चल रहे किसान महाकुंभ का शनिवार को तीसरा दिन है। इस मौके पर राकेश टिकैत ने कहा कि 30 जून को भारतीय किसान यूनियन देश भर के राज्यों के जिला मुख्यालयों के बाहर प्रदर्शन करेगी।

काली पट्टी बाँधे दिखे

प्रदर्शन के दौरान राकेश टिकैत समेत बीकेयू के सभी कार्यकर्ता बाँह पर काली पट्टी बाँधे लालकोठी से वीआईपी घाट पहुँचे और वहाँ से सीसीआर होते हुए रोड़ी बेलवाला मैदान गए। किसान नेताओं का कहना था कि या तो केंद्र सरकार इस योजना को वापस ले या फिर इस पर स्पष्टीकरण दे। किसान नेताओं का कहना था कि सरकार को ये नियम बनाना चाहिए के 18 साल के युवाओं को मिलिट्री की ट्रेनिंग दी जाए, न कि 4 साल की नौकरी के बाद बेरोजगार कर दिया जाए।

इसके साथ ही भारतीय किसान यूनियन ने सिटी मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार सिंह के जरिए भारत के राष्ट्रपति को एक ज्ञापन सौंपा। मार्च के दौरान हरिद्वार पुलिस ने उसे रोकने की कोशिशें भी की, लेकिन वो ऐसा करने में सफल नहीं हो सकी।

गौरतलब है कि भले ही अग्निपथ योजना का विरोध किया जा रहा हो, लेकिन सच यह है कि इसके लिए दो दिन के भीतर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने ऐलान किया था कि जल्द ही इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe