Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिप्रधानमंत्री पद की शपथ के बाद PM मोदी का पहला बड़ा फैसला, देश के...

प्रधानमंत्री पद की शपथ के बाद PM मोदी का पहला बड़ा फैसला, देश के 9.3 करोड़ किसानों को लाभ: सेंसेक्स में बहार, छुआ 77,000 अंक का आँकड़ा

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयरों को सबसे ज्यादा लाभ हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने के बाद से बाजार में भी रौनक छाई हुई है। इस बीच, सोमवार (10 जून 2024) को भारत के शेयर बाजारों में काफी बढ़त देखी गई। सुबह के कारोबार में सेंसेक्स से 77 हजार अंक तक का रिकॉर्ड स्तर हासिल कर लिया था। हालाँकि बाद में बाजार थोड़ा गिरा, क्योंकि लोग मुनाफा वसूली में लग गए। वहीं, पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए और किसानों को 17वीं किस्त जारी करने का आदेश दिया।

पीएम मोदी की सत्ता में तीसरी बार वापसी के बाद बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 385.68 अंक चढ़कर 77,079.04 अंक के नए रिकॉर्ड स्तर तक पहुँचा, तो एनएसई निफ्टी भी 121.75 अंक की बढ़त के साथ 23,411.90 अंक के अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुँचने में कामयाब रहा। इस दौरान सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से पावर ग्रिड, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बजाज फिनसर्व, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एनटीपीसी के शेयरों को सबसे ज्यादा लाभ हुआ।

इस बीच, प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने पहला बड़ा फैसला लिया और किसान सम्मान निधि की राशि जारी करने को मंजूरी दे दी। पीएम मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर किए। इस फैसले से 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएँगे। फाइल पर हस्ताक्षर के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार किसानों के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह सही है कि कार्यभार संभालने पर हस्ताक्षरित पहली फाइल किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।”

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 1 दिसंबर 2018 को शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को सलाना 6000 रूपये की धनराशि दी जाती है। यह 2000 रूपये की तीन किस्तें दी जाती है, जो सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। किसानों को अब तक 16 किस्त भेजी जा चुकी हैं।

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने रविवार (09 जून 2024) को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। उनके साथ मंत्रिपरिषद के 71 सदस्यों ने भी शपथ ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में करीब 8 हजार मेहमान पहुँचे थे, जिसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी मौजूद रहे थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -