Saturday, July 20, 2024
Homeराजनीतिसीएम योगी ने यूपी के किसानों को दी बड़ी सौगात: बिजली का रेट 50%...

सीएम योगी ने यूपी के किसानों को दी बड़ी सौगात: बिजली का रेट 50% घटाया, छात्र-छात्राओं को बाँटे टैबलेट-स्मार्टफोन

कुछ दिनों पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और अरविंद केजरीवाल ने भी 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। हालाँकि, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में मुफ्त बिजली देना व्यवहारिक नहीं है, लेकिन इसमें कटौती की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aadityanath) ने प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने प्रदेश के किसानों को बिजली के बिल में 50 फीसदी की छूट देने का ऐलान किया है। इससे प्रति वर्ष यूपी पॉवर कार्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) पर लगभग 1,000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। इसके लिए सरकार UPPCL को अनुदान देगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने निजी नलकूपों के लिए बिजली के मौजूदा रेट में यह छूट देने का ऐलान किया है। सरकार से अनुदान मिलते ही बिजली के वर्तमान रेट में बदलाव होगा। इससे ग्रामीण इलाकों के मीटर वाले कनेक्शन में 2 रुपए प्रति यूनिट से लगने वाला चार्ज घटकर एक रुपए हो जाएगा, जबकि फिक्स चार्ज 70 से घटकर 35 रुपए हो जाएगा। वहीं, बिना मीटर वाले कनेक्शन पर फिक्स चार्ज 170 से घटकर 85 रुपए हो जाएगा।

ऊर्जा की बचत वाले पंपों में जहाँ पहले 1.65 यूनिट के हिसाब से 70 रुपए का फिक्स चार्ज देना पड़ता था, नई घोषणा के बाद यह घटकर 0.83 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से 35 रुपए ही लगेगा। वहीं, शहरों के निजी नलकूपों में यह दर 6 रुपए प्रति यूनिट से घटकर 3 रुपए हो जाएगी। मुख्यमंत्री के इस ऐलान से प्रदेश के 13 लाख लोगों को सीधे तौर पर फायदा होगा।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh yadav) और अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। हालाँकि, उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में मुफ्त बिजली देना व्यवहारिक नहीं है, लेकिन इसमें कटौती की जा सकती है, जो कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया है।

छात्रों को टैबलेट की सौगात

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार (6 जनवरी 2021) को काशी का दौरा किया। यहाँ उन्होंने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में जिले के 1,500 छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन बाँटे। जिले के सभी कॉलेज के छात्र-छात्राओं को मिलाकर कुल 90 हजार से अधिक छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन बाँटे जाने की योजना है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -