Friday, May 31, 2024
Homeराजनीति12 जिले, 61 सीटें, 692 उम्मीदवार, 14026 वोटिंग केंद्र: पाँचवें चरण के लिए तैयार...

12 जिले, 61 सीटें, 692 उम्मीदवार, 14026 वोटिंग केंद्र: पाँचवें चरण के लिए तैयार है उत्तर प्रदेश, श्रीराम की नगरी में भी मतदान

चुनाव आयोग ने कहा है कि पाँचवे चरण के मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 856.11 पैरमिलिट्री की कंपनियों को तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में चार चरण का मतदान संपन्न हो चुका है और पाँचवें चरण के लिए रविवार (27 फरवरी, 2022) को मतदान होगें। इस चरण में 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे, जिसमें से 23 विधानसभा क्षेत्रों को अतिसंवेदनशील कैटेगरी में शामिल किया गया है। कुल 14026 वोटिंग केंद्रों पर मतदान होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, चुनाव आयोग ने कहा है कि पाँचवे चरण के मतदान को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 856.11 पैरमिलिट्री की कंपनियों को तैनात किया गया है। वहीं, जिन 23 विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील क्षेत्रों में शामिल किया गया है, उनमें सोराँव, फूलपुर, फाफामऊ, हंडिया, करछना, इलाहाबाद दक्षिण, इलाहाबाद पश्चिम, मेजा, करछना, रामपुर खास, पट्टी, कुंडा, बाबागंज, सिराथू, मंझनपुर, गोसाईगंज, कुर्सी, रामनगर, दरियाबाद, इसौली, लम्भुआ, महसी, पयागपुर और कैसरगंज शामिल हैं।

इन सीटों पर होगा मतदान

गौरतलब है कि पाँचवें चरण में रविवार को प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, रायबरेली, अयोध्या, सुल्तानपुर, बाराबंकी और अमेठी समेत 12 जिलों में वोटिंग होगी। इसके अलावा जिन सीटों पर मतदान होने हैं, उसमें अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, प्रतापपुर, हंडिया, तिलोई, जगदीशपुर (एससी), सैलून (एससी),चैल, सदर, लंभुआ, कुंडा, कादीपुर (एससी), चित्रकूट, पट्टी, मानिकपुर, रामपुर खास, बाबागंज (एससी), विश्वनाथ गंज, प्रतापगढ़, सिराथू, मंझनपुर (एससी), इसौली गौरीगंज फाफामऊ, मटेरा, रानीगंज, बहराइच, सोरांव (एससी), कराछना, मेजा, इलाहाबाद उत्तर, इलाहाबाद दक्षिण, इलाहाबाद पश्चिम, बारा (एससी), कोरांव (एससी), राम नगर, कटरा बाजार, कुर्सी, बाराबंकी, फूलपुर, हैदरगढ़ (एससी), दरियाबाद, रुदौली, मिल्कीपुर (एससी), गोशैनगंज, बलहा (एससी), नानपारा, महासी, पयागपुर, कैसरगंज, भिंगा, श्रावस्ती, महनौन, गोंडा, बीकापुर, कर्नलगंज, तारबगंज, मनकापुर (एससी), जैदपुर (एससी) और गौरा। पाँचवे चरण के चुनाव में कुल 692 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सात चरणों में मतदान होने हैं और रविवार के बाद दो और चरण के मतदान होंगे। इसके बाद 10 मार्च को रिजल्ट आएगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

200+ रैली और रोडशो, 80 इंटरव्यू… 74 की उम्र में भी देश भर में अंत तक पिच पर टिके रहे PM नरेंद्र मोदी, आधे...

चुनाव प्रचार अभियान की अगुवाई की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने। पूरे चुनाव में वो देश भर की यात्रा करते रहे, जनसभाओं को संबोधित करते रहे।

जहाँ माता कन्याकुमारी के ‘श्रीपाद’, 3 सागरों का होता है मिलन… वहाँ भारत माता के 2 ‘नरेंद्र’ का राष्ट्रीय चिंतन, विकसित भारत की हुंकार

स्वामी विवेकानंद का संन्यासी जीवन से पूर्व का नाम भी नरेंद्र था और भारत के प्रधानमंत्री भी नरेंद्र हैं। जगह भी वही है, शिला भी वही है और चिंतन का विषय भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -