Saturday, July 13, 2024
Homeराजनीतिबंगाल में उपचुनाव, BJP ने पुलवामा के बलिदानी की विधवा को बनाया उम्मीदवार: बोलीं...

बंगाल में उपचुनाव, BJP ने पुलवामा के बलिदानी की विधवा को बनाया उम्मीदवार: बोलीं – बच्चियों-माताओं के लिए कुछ करना चाहती हूँ, विकास पहला लक्ष्य

उन्होंने कहा, "मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं चुनाव लड़ूँगी। मेरे पति ने देश के लिए जान दी है।” उन्होंने कहा कि धुपगुरी की बच्चियों, माताओं के लिए वह कुछ करना चाहती हैं।

पश्चिम बंगाल के उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के धूपगुड़ी उपचुनाव के लिए बीजेपी ने मंगलवार (15 अगस्त, 2023) को अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने पार्टी उम्मीदवार के नाम के नाम का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इस पर अपनी मंजूरी दी है। पार्टी ने पुलवामा हमले के बलिदानी की पत्नी तापसी रॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है।

दिलचस्प बात ये है कि राजनीति में सक्रिय न होने के बावजूद उन्हें उम्मीदवार चुना गया। ये सीट भाजपा विधायक के निधन के बाद खाली हुई है राजनीतिक गलियारों में इस उपचुनाव को लेकर खासी चर्चा है। इस सीट के लिए सत्तारूढ़ तृणमूल कॉन्ग्रेस पहले ही अपने उम्मीदवार का ऐलान कर चुकी है। उपचुनाव के लिए मतदान 5 सितंबर को होगा और नतीजे 8 सितंबर को घोषित किए जाएँगे।

तापसी वर्तमान में धूपगुड़ी सरतपल्ली इलाके में रहती हैं। उनका एक चार साल का बच्चा है। पागुड़ी ब्लॉक के जुरापानी इलाके के सीआरपीएफ जवान जगन्नाथ रॉय 14 फरवरी, 2019 कश्मीर में हुए पुलवामा आतंकी हमले में बलिदान हो गए थे। जब वो बलिदान हुए थे तो पत्नी तापसी की गोद में नवजात बच्चा था। इस दिल को झकझोर कर देने वाली घटना के चार साल बाद 32 साल की तापसी चुनाव लड़ने जा रही हैं। बीजेपी के उम्मीदवार बनाने जाने के बाद तापसी ने कहा कि वह अपने क्षेत्र का विकास करना चाहती हैं, लोगों को सेवाएँ मुहैया कराना चाहती हैं। उन्होंने कहा, “मैं अपने माता-पिता के लिए कुछ करना चाहती हूँ। मैं चाहती हूँ कि हर कोई मेरे साथ रहे, मुझे आशीर्वाद दे।”

उन्होंने कहा, “मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं चुनाव लड़ूँगी। मेरे पति ने देश के लिए जान दी है।” उन्होंने कहा कि धूपगुड़ी की बच्चियों, माताओं के लिए वह कुछ करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि धूपगुड़ी महकमा और धूपगुड़ी ग्रामीण अस्पताल का विकास ही उनका पहला लक्ष्य है।

धूपगुड़ी विधानसभा सीट बीजेपी विधायक विष्णुपद रॉय की मौत के बाद से खाली है। इस वजह से बीजेपी के लिए इस सीट को जीतना अहम माना जा रहा है। हाल ही में यहाँ उपचुनाव की घोषणा हुई है। अगले महीने 5 सितंबर इस सीट के लिए मतदान होगा और नतीजों का ऐलान 8 सितंबर को किया जाएगा।

टीवी 9′ की रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिन पहले ही टीएमसी ने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा की थी। पार्टी ने यहाँ से डॉ निर्मल चंद्र राय को उम्मीदवार बनाया गया है। धूपगुड़ी के मागुरमारी निवासी निर्मल रॉय किताबें भी लिखते हैं। वहीं, लेफ्ट ने सेवानिवृत्त शिक्षक और संगीत कलाकार ईश्वरचंद्र रॉय को मैदान में उतारा है।

इस चुनाव में लेफ्ट और कॉन्ग्रेस गठबंधन के तौर पर लड़ेंगे। इन सबसे मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने तापसी रॉय को मैदान में उतारा है। धूपगुड़ी सीट पर 1977 से 2016 तक माकपा के कब्जे में थी। इसके बाद यहाँ तृणमूल कॉन्ग्रेस आई। वहीं, 2021 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के बिष्णु पद रॉय ने इस सीट पर जीत हासिल की थी, हालाँकि, फेफड़ों की बीमारी की वजह से एसएसकेएम अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली। इसके बाद ये सीट खाली हो गई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अमेरिका की उप-राष्ट्रपति ने राहुल गाँधी से फोन पर की बात, दुनिया मानती है अगला PM’: कॉन्ग्रेस इकोसिस्टम के साथ-साथ मीडिया ने चलाई खबर,...

खुद को लेखक बताने वाले हर्ष तिवारी ने दावा किया कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गाँधी का कद काफी बढ़ गया है, दुनिया उन्हें अगले प्रधानमंत्री के रूप में देख रही है।

जिसे ‘चाणक्य’ बताया, उसके समर्थन के बावजूद हारा मौजूदा MLC: महाराष्ट्र में ऐसे बिखरा MVA गठबंधन, कॉन्ग्रेस विधायकों ने अपनी ही पार्टी को दिया...

जिस जयंत पाटील के पक्ष में महाराष्ट्र की राजनीति के कथित चाणक्य और गठबंधन के अगुवा शरद पवार खुद खड़े थे, उन्हें ही हार का सामना करना पड़ा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -