क्या मौजूद हैं राम के वंशज: जयपुर की राजकुमारी ने कहा- हॉं, हम हैं

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अदालत ने रामलला के वकील से जिज्ञासावश पूछा था कि भगवान राम का कोई वंशज अयोध्या या दुनिया में कही हैं?

जयपुर की राजकुमारी और राजसमंद से बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने शनिवार (अगस्त 10, 2019) को कहा कि भगवान राम के वंशज पूरी दुनिया में मौजूद हैं। उन्होंने दावा किया कि उनका परिवार भगवान राम के पुत्र कुश से संबद्ध है। उनका कहना है कि जयपुर के पूर्व राजा और उनके पिता महाराजा भवानी सिंह कुश की 307वीं पीढ़ी के थे।

बीजेपी संसद ने इस बात का सबूत भी पेश किया। उन्होंने एक पत्रावली दिखाई, जिसमें भगवान राम के वंश के सभी पूर्वजों का नाम क्रम से लिखा हुआ है। इसी पत्रावली में 209वें वंशज के रूप में सवाई जयसिंह और 307वें वंशज के रूप में दीया के पिता महाराजा भवानी सिंह का नाम लिखा हुआ है।

दरअसल, अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अदालत ने रामलला के वकील से जिज्ञासावश पूछा था कि भगवान राम का कोई वंशज अयोध्या या दुनिया में कही हैं? इस पर वकील का कहना था कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है। 

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

इसी बात का जवाब देने के लिए दीया कुमारी आगे आईं और उन्होंने खुद को और अपने परिवार को भगवान राम का वंशज बताया। उन्होंने कहा कि ये इतिहास की खुली किताब की तरह है। साथ ही दीया ने कहा कि राम मंदिर मामले की सुनवाई तेजी से हो और इस पर कोर्ट जल्द अपना फैसला सुनाए।

वहीं, सिटी पैलेस संग्रहालय के अनुसार, कच्छवाहा वंश काे भगवान राम के बेटे कुश के नाम पर कुशवाहा वंश भी कहा जाता है। इसकी वंशावली के मुताबिक 62वें वंशज राजा दशरथ, 63वें वंशज भगवान राम और 64वें वंशज कुश थे।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

शिकारा, कश्मीरी पंडित, विधु विनोद
आज विधु कहते हैं कि सब कुछ भुलाकर उन लोगों से कश्मीरी पंडितों को गले मिल लेना चाहिए, प्रेम करना चाहिए और सब भुला देना चाहिए। एनडीटीवी पत्रकार रवीश कुमार कहते हैं कि निर्देशक ने वर्षों की इस चुप्पी को तोड़ने के लिए सिर्फ एक 'सॉरी' की गुज़ारिश की है, उन्होंने बहुत ज्यादा तो नहीं माँगा।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

143,305फैंसलाइक करें
35,433फॉलोवर्सफॉलो करें
162,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: