Sunday, October 17, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपाकिस्तान में Bigo बैन, TikTok को अंतिम चेतावनी: इस्लाम विरोधी कंटेंट्स और अश्लीलता फैलाने...

पाकिस्तान में Bigo बैन, TikTok को अंतिम चेतावनी: इस्लाम विरोधी कंटेंट्स और अश्लीलता फैलाने का आरोप

पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (PTA)' ने लाइव स्ट्रीमिंग ऐप Bigo को प्रतिबंधित करने का फरमान सुनाया है। साथ ही TikTok को भी 'अंतिम चेतावनी' दी है। TikTok पर अश्लील और अनैतिक कंटेंट्स होने के कारण...

भारत के बाद अब पाकिस्तान में भी TikTok को प्रतिबंधित करने की माँग उठ रही है। पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (PTA)’ ने लाइव स्ट्रीमिंग ऐप Bigo को प्रतिबंधित करने का फरमान सुनाया है। साथ ही TikTok को भी ‘अंतिम चेतावनी’ दी है। TikTok पर अश्लील और अनैतिक कंटेंट्स होने के कारण उसे प्रतिबंधित करने की धमकी दी गई है। इससे चीन के सोशल नेटवर्किंग ऐप्स के लिए पाकिस्तान में मुश्किलें खड़ी हो गई हैं।

पाकिस्तान की वेबसाइट ‘फ़ोन वर्ल्ड’ ने भी वहाँ TikTok को प्रतिबंधित किए जाने की वकालत की है। इसका कहना है कि एक इस्लामिक मुल्क होने के नाते वहाँ के कुछ तौर-तरीके और नियम-कायदे हैं, जिनका इस ऐप द्वारा उल्लंघन किया जा रहा है। साथ ही अश्लीलता फैलाने का भी आरोप लगाया गया है। लाहौर हाईकोर्ट में TikTok को बैन करने के लिए याचिका भी दाखिल की गई है।

याचिकाकर्ता ने इसे आधुनिक समय की सबसे बड़ी बुराई करार दिया है। साथ ही आरोप लगया है कि पब्लिसिटी और रेटिंग के लिए इस पर पोर्न सामग्रियाँ फैलाई जाती हैं। PTA ने बताया है कि उसके पास TikTok की इन हरकतों को लेकर कई शिकायतें आई हैं और इस पर विचार किया जा रहा है। Bigo के खिलाफ भी शिकायतें आई थीं, जिसे बैन कर दिया गया है। अब पाकिस्तान में Bigo नहीं चलेगा।

PTA ने सभी सोशल नेटवर्किंग ऐप्स से कह दिया है कि वो क़ानून और नैतिकता के दायरे में रहते हुए काम करें और मुल्क के नियम-कायदों का सम्मान करते हुए अपना व्यापर बढ़ाएँ। साथ ही PTA ने ये भी कहा कि इन कंपनियों की प्रतिक्रिया संतोषजनक नहीं रही है। इस महीने की शुरुआत में ही PTA ने ऑनलाइन गेम PUBG को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। शिकायतें मिली थीं कि ये गेम ‘एडिक्टिव’ है।

PTA का कहना है कि उसे मिली शिकायतों में वर्णित था कि ये गेम गलत आदत लगाने वाला तो है ही, साथ ही बच्चों की शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर डालता है, साथ ही इसे समाय की बर्बादी भी बताया गया था। हालाँकि, पाकिस्तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी इन ऐप्स को बैन किए जाने को ‘तकनीक की हत्या’ से तुलना कर रहे हैं लेकिन PTA बावजूद इसके उनकी नहीं सुन रहा।

वहीं पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि TikTok पर गाने-बजाने में समय बर्बाद करने की बजाए मुहम्मद अली जिन्ना की शिक्षाओं को प्रमोट करने पर सरकार को ध्यान देना चाहिए। साथ ही कहा गया है कि इससे मानसिक बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा है और साथ ही लड़कियों की प्राइवेट वीडियोज को भी लीक कर दिया जाता है। साथ ही ऐसी कई घटनाएँ भी सामने आई हैं, जहाँ TikTok पर फेमस लड़कियों का रेप हुआ।

चीन से तनाव के बीच

भारत ने हाल ही में चीन के 59 ऐप को बैन करने का निर्णय किया था, जिससे चीनी कंपनियों को तगड़ा झटका लगा है। भारत के इस फ़ैसले के बाद से ही चीन की परेशानी साफ़ झलक रही है।  चीन के मुखपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने भी माना था कि भारत में प्रतिबंधित किए जाने के बाद TikTok की पैरेंट कंपनी Bytedance को 600 करोड़ डॉलर (मतलब आज की करेंसी एक्सचेंज के अनुसार लगभग 45300 करोड़ रुपए) का नुकसान हो सकता है। 

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बेअदबी करने वालों को यही सज़ा मिलेगी, हम गुरु की फौज और आदि ग्रन्थ ही हमारा कानून’: हथियारबंद निहंगों को दलित की हत्या पर...

हथियारबंद निहंग सिखों ने खुद को गुरू ग्रंथ साहिब की सेना बताया। साथ ही कहा कि गुरु की फौजें किसानों और पुलिस के बीच की दीवार हैं।

सरकारी नौकरी से निकाला गया सैयद अली शाह गिलानी का पोता, J&K में रिसर्च ऑफिसर बन कर बैठा था: आतंकियों के समर्थन का आरोप

अलगाववादी नेता रहे सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी से निकाल बाहर किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,107FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe