Thursday, July 29, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयभारत की तर्ज पर ब्रिटेन में भी बजी तालियाँ और थालियाँ, PM जॉनसन और...

भारत की तर्ज पर ब्रिटेन में भी बजी तालियाँ और थालियाँ, PM जॉनसन और राजपरिवार के लोग भी हुए शामिल

"मैं उस देश पर गर्व करती हूँ जो किसी को भी मेडिकल में देने के लिए तैयार है। साथ ही मेडिकल वर्कर्स पर भी गर्व करती हूँ, जो इतनी जोखिम भरे महामारी के बीच अपने काम की सेवा से लोगों को मदद पहुँचा रहे हैं। मैं ऐसे लोगों का आभार व्यक्त करती हूँ।"

शुक्रवार (मार्च 27, 2020) को ब्रिटेन में भारत की तर्ज पर ही लोगों ने अपने घरों में रहते हुए डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को तालियाँ और थालियाँ बजाकर सलामी दी। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए लोगों ने ‘क्लैप फॉर केयरर्स’ कार्यक्रम के तहत तालियाँ बजाईं। हजारों की संख्या में लोग अपने घरों की छत और बॉलकनी में आकर आकर स्वास्थ्यकर्मियों के प्रति आभार जताने के लिए जुटे।

इसमें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और राजपरिवार के लोग भी शामिल हुए। कैंब्रिज के प्रिंस विलियम और प्रिंसेस कैथरिन के बच्चों प्रिंस जॉर्ज, प्रिंसेस शर्लेट और प्रिंस लुईस ने भी तालियाँ बजाईं। रॉयल परिवार के इंस्टाग्राम पर इन बच्चों का वीडियो शेयर किया गया। वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया है, “सभी डॉक्टरों, नर्सों, ख्याल रखने वालों, GP, फार्मासिस्ट, वालंटियर्स और अन्य नेशनल हेल्थ स्टाफ जो कोरोना वायरस से लड़ाई में मदद कर रहे हैं: शुक्रिया।”

बता दें कि पीएम मोदी की अपील पर 22 मार्च को कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए एक दिन का जनता कर्फ्यू लगाया गया था। इसी दिन पीएम की अपील पर शाम 5 बजे 5 मिनट के लिए देश भर की जनता अपने घरों के बालकनी, खिड़कियों और छतों पर निकलकर डॉक्टर्स, मेडिकल स्टाफ, नर्स, जो लोग सेवा कर रहे हैं और इलाज कर रहे हैं, उनकी हौसलाफजाई के लिए तालियाँ, थालियाँ, घंटी और शंख आदि बजाकर उनका आभार व्यक्त किया था। हालाँकि देश के कुछ लिबरलों और तथाकथित बुद्धजीवियों ने इसका मजाक उड़ाया था।

मगर पीएम मोदी की इस पहल की पूरी दुनिया में चर्चा हुई। अब ब्रिटेन ने भी पीएम मोदी के इस तरीके को फॉलो करते हुए पूरे देश में कोरोना वॉरियर्स के समर्थन में ताली बजवाई है। ब्रिटेन भी आज कोरोना वायरस की आपदा से बुरी तरह जूझ रहा है। यहाँ के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इसकी चपेट में आ चुके हैं। लिहाजा संकट की इस घड़ी में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से संबंधित लोगों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए पूरे ब्रिटेन में लोगों ने ताली बजाकर उनका अभिनंदन किया गया।

फिल्म हैरी पॉटर की एक्ट्रेस एम्मा वाटसन ने एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि वह मेडिकल स्टाफ की बहुत आभारी है। वीडियो के अंदर आप सुन सकते हैं कि किस तरह से लोग अपने घरों की बालकनी पर आकर मेडिकल स्टाफ के लिए तालियाँ और थालियाँ और साथ ही सीटियाँ बजा रहे हैं।

वीडियो कैप्शन में एम्मा वाटसन ने लिखा, “मैं उस देश पर गर्व करती हूँ जो किसी को भी मेडिकल में देने के लिए तैयार है। साथ ही मेडिकल वर्कर्स पर भी गर्व करती हूँ, जो इतनी जोखिम भरे महामारी के बीच अपने काम की सेवा से लोगों को मदद पहुँचा रहे हैं। मैं ऐसे लोगों का आभार व्यक्त करती हूँ।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘पूरे देश में खेला होबे’: सभी विपक्षियों से मिलकर ममता बनर्जी का ऐलान, 2024 को बताया- ‘मोदी बनाम पूरे देश का चुनाव’

टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने विपक्ष एकजुटता पर बात करते हुए कहा, "हम 'सच्चे दिन' देखना चाहते हैं, 'अच्छे दिन' काफी देख लिए।"

कराहते केरल में बकरीद के बाद विकराल कोरोना लेकिन लिबरलों की लिस्ट में न ईद हुई सुपर स्प्रेडर, न फेल हुआ P विजयन मॉडल!

काँवड़ यात्रा के लिए जल लेने वालों की गिरफ्तारी न्यायालय के आदेश के प्रति उत्तराखंड सरकार के जिम्मेदारी पूर्ण आचरण को दर्शाती है। प्रश्न यह है कि हम ऐसे जिम्मेदारी पूर्ण आचरण की अपेक्षा केरल सरकार से किस सदी में कर सकते हैं?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,696FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe