Sunday, July 25, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयइस्लामी आतंकियों ने चर्च में अँधाधुँध बरसाई गोलियाँ: पादरी समेत 24 की मौत, कई...

इस्लामी आतंकियों ने चर्च में अँधाधुँध बरसाई गोलियाँ: पादरी समेत 24 की मौत, कई अगवा

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो इस्लामिक आतंकवाद से पीड़ित है। देश के उत्तरी इलाके में आतंकी ईसाई आबादी और चर्चों को अक्सर निशाना बनाते रहते हैं। उन्हें अगवा कर लेते हैं। चर्चों और उनके घरों को आग के हवाले कर देते हैं।

इस्लामिक आतंकवाद से पीड़ित अफ्रीकी देश बुर्किना फासो में हमले में 24 लोगों की मौत हो गई। आतंकियों ने एक चर्च में अंधाधुंध गोलियॉं बरसा इस घटना को अंजाम दिया। मृतकों में पादरी भी है। हमले में 18 अन्य जख्मी हो गए। हमला बुर्किना फासो के उत्तरी इलाके के एक गाँव के प्रोटेस्टेंट चर्च पर किया गया। क्षेत्रीय गवर्नर ने मीडिया से बातचीत में सोमवार यह जानकारी दी। सुरक्षा कर्मियों ने बताया कि हमला रविवार को एक साप्‍ताहिक सेवा समारोह के दौरान हुआ।

कर्नल सल्फो कबोरे के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है कि हमले में पादरी समेत 24 लोगों के मरने और 18 लोगों के घायल होने की खबर है। कर्नल ने बताया, “हथियारबंद आतंकी याघा प्रोविंस के पांसी नामक गाँव में घुसे और शांतपूर्ण लोगों पर हमला कर दिया।”

दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक बुर्किना फासो जिहादी आतंक से बुरी तरह प्रभावित है। यहाँ 2015 से अब तक 750 लोग मारे जा चुके हैं। करीब 600,000 लोगों को मजबूरन घर छोड़ भाग जाना पड़ा। बुर्किना फासो के उत्तरी इलाके में लगातार ईसाई आबादी और चर्चों को जिहादी आतंकी निशाना बनाते रहते हैं। चर्चों और उनके घरों को आग के हवाले कर देते हैं। यूएन के अनुसार जिहादी आतंकी हमलों में पिछले वर्ष बुर्किना फासो और पड़ोस के नाइजर, माली में 4,000 लोगों की मौत हुई थी।

उत्तरी बुर्किना फासो के लाम्दामोल गाँव में 02 फरवरी को आतंकियों ने घंटों कहर बरपाया था। मोटरसाइकिलों पर आए सशस्त्र आतंकियों ने गाँव में घुसते ही लोगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया। ताबड़तोड़ गोलियाँ चलाते हुए निकल गए। इस हमले में 20 लोगों की मौत हो गई थी। एक अधिकारी ने बताया था कि आतंकियों ने स्थानीय लोगों से कुछ दिन पहले इलाका खाली करने को कहा था। इसके बाद हमलावरों ने घटना को अंजाम दिया। उससे पहले सोम प्रांत में 25 जनवरी को हुए हमले में 39 लोग मारे गए थे।

सैन्य शिविर पर हमले में 25 लोगों की मौत, 63 आतंकवादी भी मार गिराए गए: रक्षा मंत्रालय

5 साल का सबसे बड़ा हमला: अरबिंदा में 35 की मौत, जवानों ने 80 आतंकी भी मार गिराए

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘गाँधी की हत्या के बाद कॉन्ग्रेस ने करवाया था ब्राह्मणों का नरसंहार, पुलिस ने दर्ज नहीं किया एक भी केस’: इतिहासकार का खुलासा

लेखक व इतिहासकार विक्रम सम्पत ने कहा है कि महात्मा गाँधी की हत्या के बाद ब्राह्मण-विरोधी नरसंहार कॉन्ग्रेस नेताओं ने करवाया था। एक भी केस दर्ज नहीं किया गया था।

Tokyo Olympics: पुरुष नौकायन टीम सेमीफाइनल में, बैडमिंटन में पीवी सिंधु, टेबल टेनिस में मनिका बत्रा और सुतीर्थ मुखर्जी की जीत

टोक्यो ओलंपिक के तीसरे दिन भारत को बैडमिंटन, नौकायन और टेबल टेनिस में मिली जीत। टेबल टेनिस में दो महिला खिलाड़ी पहुंचीं दूसरे दौर में।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,128FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe