Saturday, July 2, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकोट पर 6 भाषा में 'भारत' लिख कान्स फेस्टिवल पहुँचे अनुराग ठाकुर: इंडिया को...

कोट पर 6 भाषा में ‘भारत’ लिख कान्स फेस्टिवल पहुँचे अनुराग ठाकुर: इंडिया को ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ का सम्मान, 6 फिल्में चलेंगी पर्दे पर

कार्यक्रम से आई तस्वीरों में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर एक खास कोट पहने दिखे, जिसकी बटन पर 6 भाषाओं में भारत लिखा था। इस बार 'मार्चे डू सिनेमा' में भारत को पहले 'कंट्री ऑफ ऑनर' के रूप में चुना गया है। ये भारत के लिए बड़े सम्मान की बात है। पीएम ने भी इसे गर्व का क्षण बताया है।

फ्रांस में मंगलवार (17 मई 2022) से शुरू हुए 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत का प्रतिनिधित्व इस बार सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपनी टीम के साथ किया। कार्यक्रम में अनुराग ठाकुर एक खास कोट पहने दिखे जिसकी बटन पर 6 भाषाओं में भारत लिखा था। इस बार ‘मार्चे डू सिनेमा’ में भारत को पहले ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ के रूप में चुना गया है। ये भारत के लिए बड़े सम्मान की बात है।

बता दें कि 17 मई को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ-साथ कान्स फेस्टिवल में रेड कॉर्पेट पर संगीतकार ए आर रहमान, संगीतकार रिकी केज, गीतकार एवं कवि प्रसून जोशी, अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी, आर माधवन, अनुभवी निर्देशक शेखर कपूर, वाणी टी टीकू, रिकी केज, कमल हसन और लोक गायक मामे खान शामिल थे। इसके अलावा कान्स कार्यक्रम में तेलुगु अभिनेत्रिया तमन्ना भाटिया और पूजा हेगड़े भी नजर आईं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने अपने प्रतिनिधिमंडल को लेकर कहा कि कान्स रेड कार्पेट पर चलने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा भारतीय दल है।

बता दें कि आज अनुराग ठाकुर कान्स फिल्म फेस्टिवल के अलावा एक बिजनेस इवेंट में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन किया। इसके बाद वह मैजेस्टिक बीच पर मार्चे डू फिल्म के उद्घाटन समारोह का हिस्सा बनेंगे। मंगलवार को वह रेड कार्पेट पर सफेद कोट में नजर आए जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, असम, मलयाली और पंजाबी में भारत लिखा हुआ है।

कंटेंट हब बन सकता है भारत: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस फेस्टिवल के शुरू होने से पहले टीम इंडिया को पत्र लिखा। अपने पत्र में उन्होंने कहा, ये संयोग ही है कि भारत-फ्रांस संबंधों के 75 साल, आजादी के 75 साल और कान्स फिल्म फेस्टिवल साथ-साथ मनाया जा रहा है। पीएम मोदी ने बताया कि भारत की काफी कुछ कहानियाँ बताई जानी शेष हैं और भारत में वो क्षमता है कि वो दुनिया का कंटेट हब बनेगी। फिल्मी दुनिया में अपनी ताकत दिखाने गए टीम इंडिया के नेतृत्व की बागडोर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संभाली तो उन्होंने तय कर लिया था कि कुछ अलग कर के दिखाना है ताकि दुनिया के सामने देश की फिल्मों का ही नहीं बल्कि बाकी दमखम भी दिखे।

कौन-कौन सी फिल्में कान्स फेस्टिवल में दिखाई

उल्लेखनीय है कि भारतीय सिनेमा के महान फिल्ममेकर सत्यजीत रे की दुर्लभ फिल्म प्रतिद्वंदी को इस बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा 75वें कान्स फेस्टिवल में भारत की 6 और फिल्में दिखाई जानी हैं। इनमें जुलाई में रिलीज होने वाली आर माधवन की रॉकेट्री: द नाम्बी इफेक्ट है। वहीं अन्य पाँच फिल्में निखिल महाजन की मराठी फिल्म गोदावरी है, शंकर श्रीकुमार की ‘अल्फा बीटा गामा’, बिस्वजीत बोरा की ‘बूम्बा राइड’, अचल मिश्रा की ‘धुइन’ और जयराज की ‘ट्री फुल ऑफ पैरट्स’ शामिल है। ये फेस्टिवल  17 मई से 28 मई कर चलने वाला है। अनुराग ठाकुर के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल में अक्षय कुमार को भी शामिल होना था लेकिन कोरोना पॉजिटिव होने के कारण वह इसका हिस्सा नहीं बन पाए

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe