Saturday, October 23, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयआप अकेले नहीं हैं जो महबूबा की बेवफाई पर ग़ालिब बन गए, दुबई के...

आप अकेले नहीं हैं जो महबूबा की बेवफाई पर ग़ालिब बन गए, दुबई के शासक भी लिख रहे हैं मार्मिक नज़्म

पिछले साल दुबई शेख राशिद की बेटी राजकुमारी शेख लतीफा ने भी दुबई से भागने की असफल कोशिश की थी। लतीफा को समुद्री मार्ग पर भारत ने पकड़ लिया था और उन्हें यूएई को सौंप दिया था।

पिछले दिनों खबर आई थी कि दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम की छठी पत्नी 45 वर्षीय रानी हया बिंत अल हुसैन अपने बच्चों सहित जर्मनी चली गई हैं। दुबई की रानी हया बिंत हुसैन ने ब्रिटेन में राजनीतिक शरण माँगी है। बताया जा रहा है कि हया ने अब अपने पति से तलाक भी माँगा है।

"मेरी जिंदगी में अब तुम्हारी कोई जगह नहीं,
मुझे परवाह नहीं कि तुम जियो या मरो"

रानी हया को शेख की 6 पत्नियों में सबसे आकर्षक माना जाता है। वह जॉर्डन के पूर्व राजा हुसैन की बेटी हैं और अपने सामाजिक कार्यो के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने 2004 में दुबई के शासक और संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख़ मोहम्मद के साथ अम्मान में एक सादे कार्यक्रम में निकाह किया था। उस समय प्रिंसेज हया की उम्र 30 साल थी, जबकि शेख़ मोहम्मद 53 साल के थे। हया से शादी करने के बाद राशिद ने अपनी दूसरी बीवियों को लगभग छोड़ ही दिया था। वर्तमान में शेख मोहम्मद के अलग-अलग पत्नियों से कुल 23 बच्चे हैं, यानी 2 दर्जन से 1 कम।

‘बेवफा’ रानी के गम में शायर बन गए हैं शेख मकतूम

शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम पत्नी की बेवफाई को लेकर अब सोशल मीडिया पर जमकर कविता और शायरी लिख रहे हैं। जिस तरह की कविताएँ शेख लिख रहे हैं, उनमें शेख के दुख के साथ ही उनका गुस्सा भी साफ देखा जा सकता है। शेख मोहम्मद ने 10 जून को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डाली थी, जिसमें उन्हें फ़रेब और धोखेबाज़ी पर कविता लिखते हुए देखा गया।

"हमें एक दर्द उठा है जो किसी दवा से कम नहीं हो सकता,
किसी भी हक़ीम के पास इसका इलाज नहीं"

उन्होंने ये कविता अरबी भाषा में लिखी हैं। इस कविता के शीर्षक का अंग्रेजी अनुवाद है- “You Lived and You Died।” कविता में शेख ने पत्नी से मिले धोखे पर गुस्सा जाहिर किया है। उन्होंने लिखा, “बेवफा, तुमने सबसे कीमती भरोसे को तोड़ दिया और तुम्हारा खेल अब सामने आ गया है। तुम्हारे झूठ बोलने के दिन खत्म हो गए हैं और अब ये मायने नहीं रखता है कि हम क्या थे और तुम क्या हो।” 

कविता के अंत में राशिद ने लिखा, “अब मेरी जिंदगी में तुम्हारी कोई जगह नहीं रह गई है, तुम जिसके पास जाना चाहती हो, जाओ। मुझे अब फर्क नहीं पड़ता कि तुम जिंदा हो या मर गई।”

पिछले साल दुबई शेख राशिद की बेटी राजकुमारी शेख लतीफा ने भी दुबई से भागने की असफल कोशिश की थी। लतीफा को समुद्री मार्ग पर भारत ने पकड़ लिया था और उन्हें यूएई को सौंप दिया था। उससे पहले, एक यूट्यूब वीडियो में उसने अपने पिता की आलोचना की थी और बताया था कि उन पर कितनी पाबंदियाँ लगी हुई हैं।

वैसे तो अब ये उम्मीद कम ही है कि प्रिंसेज हया दुबई फिर से वापस लौटेंगी, ऐसे में बिन राशिद अब हया से कानूनी तौर पर तलाक लेने का कदम उठा सकते हैं। शायद अब वह अपनी पत्नी को यूएई वापस लाने के लिए कोई लड़ाई नहीं लड़ेंगे।

इसे इस बात का संकेत भी माना जा रहा है कि क्षेत्र में यूएई की ताकत घटती जा रही है और वह जॉर्डन के साथ रिश्ते में प्रोपेगैंडा वॉर नहीं चाहते हैं, जहाँ हया और उनके परिवार को राष्ट्रीय आइकॉन माना जाता है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

करवा चौथ के विज्ञापन में पति-पत्नी दोनों लड़की, नाराज़ हिन्दुओं ने Dabur से पूछा – ‘समलैंगिक’ ज्ञान देने के लिए हमारे ही त्योहार क्यों?

ये विज्ञापन डाबर के प्रोडक्ट 'फेम' को लेकर है, जिसमें एक समलैंगिक जोड़े को 'करवा चौथ' का त्योहार मनाते हुए देखा गया है। लोग हुए नाराज़।

मृत जवान के परिजनों से मिले गृह मंत्री, पत्नी को दी सरकारी नौकरी: सुरक्षा पर बड़ी बैठक, जानिए अमित शाह के J&K दौरे में...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार (23 अक्टूबर, 2021) को केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के दौरे पर पहुँचे। मृत पुलिस जवान के परिजनों से मुलाकात की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,988FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe