Tuesday, September 28, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'बुरे वक़्त में हमारी मदद के लिए PM मोदी का धन्यवाद': अफगान सिख सांसद...

‘बुरे वक़्त में हमारी मदद के लिए PM मोदी का धन्यवाद’: अफगान सिख सांसद सहित 87 को लेकर भारत पहुँचा विमान

अफगान सांसद नरेंदर सिंह खालसा ने अफगानिस्तान से उन्हें व सिख समुदाय के अन्य लोगों को बचा कर भारत लाए जाने पर भारतीय वायुसेना और केंद्र सरकार को भी धन्यवाद दिया है।

अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को बचा कर भारत लाए जाने की मुहिम शुरू है। काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में शरिया कानून के तहत इस्लामी शासन चलेगा। इस कारण वहाँ के हिन्दुओं व सिखों में भय व्याप्त है। भारत के भी कई सिख नेताओं ने केंद्रीय विदेश मंत्रालय से इसके लिए गुहार लगाई थी। अब वहाँ से सिखों को बचा कर लाए जाने पर अफगान सांसद नरेंदर सिंह खालसा ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है।

उन्होंने अफगानिस्तान से उन्हें व सिख समुदाय के अन्य लोगों को बचा कर भारत लाए जाने पर भारतीय वायुसेना और केंद्र सरकार को भी धन्यवाद दिया है। बता दें किनरेंदर के पिता अवतार गिल 2018 में जलालाबाद में हुए एक आतंकी हमले में मारे गए थे। खालसा ने कहा कि अफगानिस्तान से अल्पसंख्यकों को इस बुरे वक़्त में निकाला जाना ज़रूरी था, ऐसे समय में साथ खड़े रहने के लिए भारत सरकार का धन्यवाद।

वहीं रविवार (22 अगस्त, 2021) के दिन सुबह ही अफगानिस्तान से 87 लोगों को लेकर एयर इंडिया का एक विशेष विमान दिल्ली पहुँचा। इन लोगों को सबसे पहले काबुल से तजकिस्तान की राजधानी दुशांबे ले जाया गया, जहाँ से विमान ने दिल्ली के लिए उड़ान भरी। इससे पहले 168 लोगों को वहाँ से निकाला गया था। इस 168 में से 107 भारतीय थे। इनमें अधिकतर सिख ही थे। साथ ही दो नेपाली नागरिकों को भी बचाया गया है।

उधर अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद तालिबानी शासन ने पहला फतवा जारी कर दिया है। तालिबान ने देश के सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों और दूसरे शिक्षण संस्थानों में लड़के-लड़कियों के साथ पढ़ने पर रोक लगा दी है। सरकारी और निजी संस्थानों के साथ तीन घंटे की बैठक करने के बाद तालिबान ने कहा है कि इन सब का कोई मतलब है। को एड एजुकेशन को बंद किया जा रहा है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरि के मौत के दिन बंद थे कमरे के सामने लगे 15 CCTV कैमरे, सुबूत मिटाने की आशंका: रिपोर्ट्स

पूरा मठ सीसीटीवी की निगरानी में है। यहाँ 43 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 15 सीसीटीवी कैमरे पहली मंजिल पर महंत नरेंद्र गिरि के कमरे के सामने लगाए गए हैं।

अवैध कब्जे हटाने के लिए नैतिक बल जुटाना सरकारों और उनके नेतृत्व के लिए चुनौती: CM योगी और हिमंता ने पेश की मिसाल

तुष्टिकरण का परिणाम यह है कि देश के बहुत बड़े हिस्से पर अवैध कब्जा हो गया है और उसे हटाना केवल सरकारों के लिए कानून व्यवस्था की चुनौती नहीं बल्कि राष्ट्रीय सभ्यता के लिए भी चुनौती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,823FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe