Saturday, June 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय‘मुझे सिर्फ चाकू चलाना आता है इसलिए... बम बनाना सिखा दो, तो उससे लोगों...

‘मुझे सिर्फ चाकू चलाना आता है इसलिए… बम बनाना सिखा दो, तो उससे लोगों को मारूँगा’

अवैस चौधरी वर्ल्ड फेयर मरीना और लागार्डिया हवाई अड्डे के पास फ्लशिंग बे प्रोमेनेड पर अकेले ही चाकू से हमले की योजना (Lone Wolf स्टाइल में) बना रहा था। लेकिन...

वॉशिंगटन में इस्लामिक स्टेट (आईएस) से प्रेरित हमले की योजना बनाने के आरोप में पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक अवैस चौधरी को गिरफ्तार कर लिया गया है। न्यायिक विभाग ने शुक्रवार (अगस्त 30, 2019) को यह जानकारी दी। कोर्ट ने अवैस को आतंकी संगठन का समर्थन करने और हमले की योजना बनाने के आरोप में बिना जमानत के जेल भेजने का आदेश दिया है।

न्यू यॉर्क सिटी पुलिस कमिश्नर जेम्स ओ’नील ने कहा कि अवैस चौधरी शहर में कई लोगों की हत्या करने की योजना बना रहा था। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोषी पाए जाने पर 20 की सजा हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस गिरफ्तारी से कई लोगों की जान बची है।

न्यूयॉर्क पुलिस विभाग ने बताया कि अवैस चौधरी वर्ल्ड फेयर मरीना और लागार्डिया हवाई अड्डे के पास फ्लशिंग बे प्रोमेनेड पर अकेले ही चाकू से हमले की योजना (Lone Wolf स्टाइल में) बना रहा था। लेकिन अवैस चौधरी ने एक गलती कर दी। उसने अपनी योजना अंडरकवर एजेंट को अपना साथी समझ बताना शुरू कर दिया। 23 अगस्त को उसने उस जगह के बारे में बताना शुरू किया, जहाँ वो हमला करने वाला था। फिर अगले दिन उसने जगह का मुआयना किया और वहाँ से भागने के संभावित मार्गों के बारे में पता लगाया। इसके बाद उसने रविवार (अगस्त 25, 2019) और सोमवार (अगस्त 26, 2019) को हमले से संबंधित चीजों (जिनकी मदद से वो हमले को अंजाम देता) का ऑर्डर दिया।

दिलचस्प बात ये है कि आरोपित अवैस ने अंडरकवर एजेंट को आईएस का आदमी का समझकर उसे अपने हमले की रणनीति के बारे में बताया। अवैसी ने कहा कि वो लोगों के ऊपर चाकू से हमला करने वाला है, क्योंकि उसे सिर्फ चाकू चलाना ही आता है। लेकिन यदि वो (अंडरकवर एजेंट) उसे बम बनाने का तरीका सिखा देंगे, तो वो बमबारी करके भी हमला कर सकता है। 

अभियोजन पक्ष ने बताया कि अवैस ने एक अन्य अंडरकवर एजेंट को “इस्लामिक स्टेट” शीर्षक के एक दस्तावेज़ का एक स्क्रीनशॉट दिखाया। जिसमें हमला करने की जगह और उसकी रुपरेखा के बारे में बताया गया था। उस दस्तावेज में बताया गया था कि लोगों के ऊपर चाकू से हमला किस तरह से करना है और इस दौरान खुद को कैसे चाकू से बचाना है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जाकिर और शाकिर ने रात के अंधेरे में जगन्नाथ मंदिर में फेंका गाय का कटा सिर: रतलाम में हंगामे के बाद पुलिस ने दबोचा,...

रतलाम के भगवान जगन्नाथ मंदिर में गाय का मांस फेंककर अपवित्र करने के आरोप में पुलिस ने जाकिर और शाकिर को गिरफ्तार किया है।

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -