Thursday, May 23, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमुकाबला क्रिकेट का, TV स्क्रीन पर तस्वीर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान की:...

मुकाबला क्रिकेट का, TV स्क्रीन पर तस्वीर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान की: भारत में बैन हो सकता है PSL का प्रसारण

इससे पहले दिसंबर 2022 में भारतीय सेना का मजाक उड़ाने के लिए एक पाकिस्तानी पत्रकार ने बेन स्टोक्स से पूछा था, “चाय कैसी लगी?”

कंगाली की मार झेल रहा पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान ने एक बार फिर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान की तस्वीर का इस्तेमाल कर भारत का मजाक उड़ाने की कोशिश की। 27 फरवरी, 2023 को पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) के एक मैच के दौरान बड़ी स्क्रीन पर अभिनंदन की तस्वीर दिखाई गई।

पीएसएल मुकाबले में ‘लाहौर कलंदर्स’ और ‘इस्लामाबाद यूनाइटेड’ के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान अभिनंदन की तस्वीर दिखाई गई। मैच के बीच ब्रेक के दौरान बड़े स्क्रीन पर दिखाए गए तस्वीर में भारतीय वायुसेना के हीरो अभिनंदन हाथ में चाय का कप पकड़े नजर आ रहे हैं। जो तस्वीर प्रदर्शित की गई वह साल 2019 की है। तब एक डॉगफाइट के दौरान अभिनंदन का संपर्क कंट्रोल रूम से टूट गया था और उनका विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने हिरासत में ले लिया था।

पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन का एक वीडियो जारी किया था जिसमें वे चाय पीते नजर आ रहे थे। बाद में भारतीय दबाव में पाकिस्तान ने अभिनंदन को रिहा कर दिया था। यह भी याद रखना चाहिए कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के नेता अयाज सादिक ने अपने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान ने अभिनंदन को इस डर से रिहा किया था कि कहीं भारत हमला न कर दे।

भारत में पीएसएल का प्रसारण सोनी नेटवर्क पर किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि यदि इस तरह की घटनाएँ दोहराई जाती हैं तो भारत में पीएसएल का प्रसारण बंद हो सकता है। बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब भारत का मजाक उड़ाने के लिए इस घटना का इस्तेमाल किया गया हो। PSL की टीम लाहौर कलंदर्स ने क्रिकेटर मोहम्मद हुसैन तलत की चाय पीती फोटो शेयर करते हुए लिखा, “यह तो चाय शानदार है हो गया”।

इससे पहले दिसंबर 2022 में भारतीय सेना का मजाक उड़ाने के लिए एक पाकिस्तानी पत्रकार ने बेन स्टोक्स से पूछा था, “चाय कैसी लगी?” (“How was the tea?”)। दरअसल हिरासत में विंग कमांडर अभिनंदन से पाकिस्तानी ऑफिसर ने यही सवाल किया था।

विंग कमांडर अभिनंदन ने मार गिराया था पाकिस्तानी F16

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन )अभिनंदन ने पाकिस्तान में घुसकर दुश्मन के आधुनिक विमान F16 को ध्वस्त कर दिया था। डॉगफाइट के दौरान अभिनंदन पाकिस्तानी विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गए और दुश्मन के एफ16 विमान को मार गिराया। इस दौरान अभिनंदन के विमान पर मिसाइल लग गई। अभिनंदन ने दुश्मन के इलाके में छलांग लगा दी। उन्हें पाकिस्तानी फौज ने हिरासत में ले लिया।

हिरासत में पाकिस्तानी अधिकारियों ने उनसे सवाल जवाब का एक वीडियो भी जारी किया जिसमें अभिनंदन चाय पीते नजर आ रहे थे। वीडियो में पाकिस्तानी अधिकारी ने पूछा था कि “मुझे उम्मीद है आपको चाय पसंद आई होगी (“I hope you like the tea)?” जिसके जवाब में अभिनंदन ने कहा था, “चाय बहुत शानदार है (Tea is fantastic)।” अभिनंदन करीब 60 घंटों तक दुश्मन के कब्जे में रहे उसके बाद उनकी सुरक्षित भारत वापसी हुई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बाबरी का पक्षकार राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आ गया, लेकिन कॉन्ग्रेस ने बहिष्कार किया’: बोले PM मोदी – इन्होंने भारतीयों पर मढ़ा...

प्रधानमंत्री ने स्पष्ट ऐलान किया कि अब यह देश न आँख झुकाकर बात करेगा और न ही आँख उठाकर बात करेगा, यह देश अब आँख मिलाकर बात करेगा।

कॉन्ग्रेस नेता को ED से राहत, खालिस्तानियों को जमानत… जानिए कौन हैं हिन्दुओं पर हमले के 18 इस्लामी आरोपितों को छोड़ने वाले HC जज...

नवंबर 2023 में जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी चरम पर थी, जब जस्टिस फरजंद अली ने कॉन्ग्रेस उम्मीदवार मेवाराम जैन को ED से राहत दी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -