Sunday, July 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपाकिस्तान में क्रिकेट खेलने जाएगी ऑस्ट्रलिया, ठीक एक महीने पहले 155 km/h वाले सबसे...

पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने जाएगी ऑस्ट्रलिया, ठीक एक महीने पहले 155 km/h वाले सबसे तेज पाक बॉलर पर लगवाया बैन

"PCB को आज मोहम्मद हसनैन की जाँच रिपोर्ट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मिली, जिसमें कहा गया था कि उनकी गुड लेंथ डिलीवरी, फुल लेंथ डिलीवरी, धीमी बाउंसर और बाउंसर के लिए उनकी कोहनी का विस्तार 15-डिग्री की सीमा से अधिक था।"

पाकिस्तान (Pakistan) के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन (Mohammad Hasnain) 155 किलोमीट प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डालकर चर्चा में आए थे। लेकिन पिछले कुछ समय से वो अपने गेंदबाजी एक्शन की वजह से विवादों में थे। अब हसनैन पर पाकिस्तान सुपर लीग, बिग बैश के साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गेंदबाजी पर प्रतिबंध (Ban) लगा दिया गया है। हसनैन की बॉलिंग एक्शन की जाँच के बाद उनके खिलाफ ये एक्शन लिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2 जनवरी 2022 ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड स्ट्राइकर्स और सिडनी सिक्सर्स के बीच मैच खेला गया था, जिसमें हसनैन के बॉलिंग एक्शन को गैर कानूनी पाया गया था। इसके बाद पाकिस्तान के लाहौर स्थित लाहौर यूनिवर्सिटी ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज (LUMS) में ICC से मान्यता प्राप्त बायोमैकेनिक्स प्रयोगशाला में उनके बॉलिंग एक्शन की जाँच की गई और उसकी रिपोर्ट ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट (सीए) को भेजी गई, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में भी इसकी जाँच हुई, जिसमें पाकिस्तानी गेंदबाज के बॉलिंग एक्शन को अवैध पाया गया।

इस मामले में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने कहा, “PCB को आज मोहम्मद हसनैन की जाँच रिपोर्ट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मिली, जिसमें कहा गया था कि उनकी गुड लेंथ डिलीवरी, फुल लेंथ डिलीवरी, धीमी बाउंसर और बाउंसर के लिए उनकी कोहनी का विस्तार 15-डिग्री की सीमा से अधिक था।”

गौरतलब है कि हसनैन को सबसे पहले पिछले महीने बिग बैश लीग में अंपायरों ने पकड़ा था। वहाँ वह सिडनी थंडर के लिए खेल रहे थे। आमतौर पर उनकी जाँच ऑस्ट्रेलिया में ही होनी थी, लेकिन वह पीएसएल में खेलने के लिए वापस पाकिस्तान जाने वाले थे, इसलिए यह तय किया गया कि लाहौर में ही टेस्ट होगा। अवैध गेंदबाजी एक्शन पर आईसीसी के नियमों के अनुसार, पीसीबी उन्हें अपने घरेलू टूर्नामेंट में गेंदबाजी जारी रखने की अनुमति दे सकता है। लेकिन, पीसीबी ने भी उन पर बैन लगाया है।

अब पाकिस्तान क्रिकेट खेलने जाएगा ऑस्ट्रेलिया

पाकिस्तान के एक गेंदबाज को बैन करवाने के बाद अब ऑस्ट्रेलिया की टीम अगले महीने पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए जाएगी। शुक्रवार (4 फरवरी 2022) को सीए के निदेशकों के बोर्ड ने यह फैसला लिया। इसके तहत ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान में तीन टेस्ट, तीन ओडीआई और एक टी-20 खेलेगा। उल्लेखनीय है कि आखिरी बार 1998 में ऑस्ट्रेलायाई टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था। अब 24 साल बाद एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर पाकिस्तान में खेलेंगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

10 साल का इस्कॉन, 30 साल का युवक और न्यूयॉर्क में पहली रथयात्रा… जब महाप्रभु जगन्नाथ का प्रसाद ग्रहण कर डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा...

कंपनी ने तब कहा कि ये जमीन बिकने वाली है और करार के तहत अब इसके नए मालिकों के ऊपर है कि वो ये जमीन देते हैं या नहीं। नए मालिक डोनाल्ड ट्रम्प ही थे।

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर की ऑडी सीज, ऊटपटांग माँगों के बचाव में रिटायर्ड IAS बाप: रिवॉल्वर लहराने पर FIR के बाद लाइसेंस रद्द करने...

ट्रेनिंग के दौरान ही VIP सुविधाओं के लिए नखरा करने वाली IAS पूजा खेडकर की करस्तानियों का उनके पिता दिलीप खेडकर ने बचाव किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -