Monday, October 18, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयबांग्लादेश में मुस्लिम भीड़ ने उखाड़ा दुर्गा पूजा पंडाल, तोड़ी गई प्रतिमाएँ: पत्र लिखकर...

बांग्लादेश में मुस्लिम भीड़ ने उखाड़ा दुर्गा पूजा पंडाल, तोड़ी गई प्रतिमाएँ: पत्र लिखकर PM मोदी से हस्तक्षेप का आग्रह

इस मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "हमने बांग्लादेश में धार्मिक सभाओं पर हमलों की कुछ रिपोर्टें देखी हैं। हमें पता चला है कि बांग्लादेश सरकार ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह जारी है। हमारा उच्चायोग संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।"

बांग्लादेश में इस्लामिक कट्टरपंथियों ने दुर्गा पूजा के मौके पर कई पंडालों पर हमला कर देवी की मूर्तियों को अपवित्र और खंडित कर दिया है। इसको लेकर पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार का मुद्दा उठाते हुए हस्तक्षेप करने की माँग की। वहीं, गुरुवार शाम को विदेश मंत्रालय ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारतीय उच्चायोग वहाँ के अधिकारियों के संपर्क में है और बांग्लादेश की सरकार इस मामले में सख्त कदम उठा रही है।

पीएम को लिखे अपने पत्र में भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा है, “आदरणीय महोदय, मैँ आपका ध्यान बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों में मूर्तियों को खंडित करने की ओर दिलाना चाहता हूँ। बांग्लादेश की कुख्यात कट्टरपंथी ताकतें वहाँ के सनातनी समुदाय पर हमले को लेकर अभ्यस्त हो गई हैं। इस बार कट्टरपंथी ताकतों ने पंडालों और कई मंदिरों को निशाना बनाया है। बांग्लादेश में रहने वाले सनातनी लोगों की स्थिति बेहद दयनीय है। आपसे आग्रह है कि बांग्लादेश के सनातनी समुदाय को राहत दिलाने के लिए जल्द एवं आवश्यक कदम उठाएँ।”

अपने ट्वीट में अधिकारी ने लिखा, “बांग्लादेश के कॉमिला जिले, कॉक्स बाजार और नोआखली में मंदिरों और पूजा पंडालों में तोड़फोड। सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई गईं ‘षडयंत्रकारी अफवाहें’ निराश करने वाली हैं। जानबूझकर कर माँ दुर्गा की मूर्तियों को खंडित करना सनातनी बंगाली समुदाय पर एक सुनियोजित हमला है।”

इस मामले पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, “हमने बांग्लादेश में धार्मिक सभाओं पर हमलों की कुछ रिपोर्टें देखी हैं। हमें पता चला है कि बांग्लादेश सरकार ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह जारी है। हमारा उच्चायोग संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।”


बांग्लादेश हिंदू यूनिटी काउंसिल के ट्वीट में कहा गया है, “13 अक्टूबर 2021, बांग्लादेश के इतिहास में एक निंदनीय दिन। अष्टमी के दिन मूर्ति विसर्जन के मौके पर कई पूजा मंडपों में तोड़फोड़ की गई। हिंदू अब पूजा मंडपों की रखवाली कर रहे हैं। आज पूरी दुनिया चुप है। माँ दुर्गा अपना आशीर्वाद दुनिया के सभी हिंदुओं पर बनाए रखें। कभी माफ नहीं करेेंगे।”

दरअसल, बांग्लादेश के कॉमिला जिले ननुआ दिघी में दुर्गा पूजा के पंडाल में मुस्लिम भीड़ द्वारा जमकर तोड़फोड़ मचाई गई। प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। किसी असामाजिक तत्व ने वहाँ चल रही दुर्गा पूजा को बदनाम करने के लिए कुरान के अपमान की अफवाह फैला दी, जिसके बाद ये घटना हुई। लेखिका तस्लीमा नसरीन ने बताया कि किसी हिन्दू विरोधी ने माँ दुर्गा के चरणों में चुपचाप कुरान रख कर इस तस्वीर को वायरल कर दिया।

बांग्लादेश हिंदू यूनिटी काउंसिल ने पंडालों में खंडित की गई मूर्तियों और तहस-नहस किये गए पंडालों की तस्वीरें ट्वीट की हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कश्मीर घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की एडवाइजरी, आईजी ने किया खंडन

घाटी में गैर-कश्मीरियों को सुरक्षाबलों के कैंप में शिफ्ट करने की तैयारी। आईजी ने किया खंडन।

दुर्गा पूजा जुलूस में लोगों को कुचलने वाला ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार, नदीम फरार, भीड़ में कई बार गाड़ी आगे-पीछे किया था

भोपाल में एक कार दुर्गा पूजा विसर्जन में शामिल श्रद्धालुओं को कुचलती हुई निकल गई। ड्राइवर मोहम्मद उमर गिरफ्तार। साथ बैठे नदीम की तलाश जारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,546FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe