Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयखालिस्तानी गायक 'शुभ' का टूर कैंसल, विराट कोहली ने किया अनफॉलो: भारत ने कनाडा...

खालिस्तानी गायक ‘शुभ’ का टूर कैंसल, विराट कोहली ने किया अनफॉलो: भारत ने कनाडा के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा- सतर्क रहें

भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह चेतावनी, कनाडा के चेतावनी जारी करने के बाद आई है। कनाडा ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों से सावधानी बरतने और जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचने को कहा था।

सोशल मीडिया पर भारत का बिगड़ा हुआ नक्शा साझा करने और खालिस्तानी विचारों को हवा देने वाले पंजाबी मूल के कनाडाई गायक शुभनीत सिंह ‘शुभ’ के भारत में होने वाले सभी कार्यक्रम रद्द हो गए हैं। इससे पहले कई कंपनियों ने उसके कार्यक्रमों का प्रायोजक बनने से इंकार कर दिया था।

शुभ के कार्यक्रम रद्द होने का निर्णय कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाने के अगले दिन ही आया है। ट्रूडो के बयान के बाद भारत में खालिस्तान विरोधी भावनाएँ अपने चरम पर हैं।

सोशल मीडिया पर लगातार माँग की जा रही थी कि 23-25 सितम्बर 2023 के बीच होने वाले शुभ के कॉन्सर्ट को रद्द कर दिया जाए। अब यह सूचना आई है कि मुंबई समेत बेंगलुरु, दिल्ली और हैदराबाद में होने वाला उसका आयोजन रद्द हो गया है। शुभ का यह कार्यक्रम भारत में ‘स्टिल रोलिन’ नाम से होना था।

शुभ द्वारा साझा किया गया भारत का बिगड़ा हुआ नक्शा
शुभ द्वारा साझा किया गया भारत का बिगड़ा हुआ नक्शा

इस बात की जानकारी शुभ के कार्यक्रम के टिकट बेचने वाली कम्पनी बुकमायशो ने दी है। बुकमायशो ने कहा है कि वह अब सभी उन लोगों के पैसे लौटाएगी, जिन्होंने इस कार्यक्रम का टिकट लिया था। पैसे लौटाने की प्रक्रिया 7-10 दिनों के भीतर पूरी कर ली जाएगी।

इससे पहले स्मार्ट उपकरण बनाने वाली कम्पनी बोट ने भी शुभ के कार्यक्रम से आयोजक की भूमिका से हाथ खींच लिए थे। बोट ने एक बयान जारी करके इस बात की जानकारी दी थी। इसके पश्चात बुकमायशो से भी इस बात के लिए जोर दिया गया था कि वह शुभ के कार्यक्रम की टिकट नहीं बेचे।

शुभ ने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर भारत का ऐसा नक्शा साझा किया था जिसमें जम्मू कश्मीर, पंजाब, उत्तर-पूर्व समेत देश का एक बड़ा हिस्सा गायब था। इसी को लेकर भारत में शुभ का विरोध हो रहा था। इस बीच भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने भी अपने अकाउंट से शुभ को अनफॉलो कर दिया है।

भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने मुंबई में शुभ के आयोजन स्थल पर लगे हुए पोस्टर फाड़ दिए। लगातार हो रहे विरोध के कारण के अब इस शो को कैंसल कर किया गया है और शुभ भारत नहीं आएगा।

विदेश मंत्रालय ने जारी की कनाडा में रहने वाले भारतीयों को सलाह

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक ट्रेवल एडवायजरी जारी करके कनाडा में रहने वाले भारतीयों और वहाँ पढ़ने वाले छात्रों को सतर्क रहने को कहा है। बताते चलें कि ऐसा ही ट्रैवल एडवाजयरी कनाडा ने भी भारत को लेकर जारी की है।

भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी की गई एडवायजरी में कहा गया है, “कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों, घृणा अपराधों और आपराधिक कृत्यों के चलते सभी भारतीयों से अपील की जाती है कि वे सतर्क रहें। बीते कुछ समय में भारतीय राजनयिकों और भारत विरोधी एजेंडा का विरोध करने वाले व्यक्तियों को धमकी दी गई।”

विदेश मंत्रालय ने भारतीयों से स्वयं को दूतावासों से जुड़े रखने और अपना पंजीयन कराने की सलाह भी दी है। विदेश मंत्रालय ने छात्रों को विशेष रूप से सतर्क रहने और वहाँ सावधानियाँ बरतने को कहा है।

भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह चेतावनी, कनाडा के चेतावनी जारी करने के बाद आई है। कनाडा ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों से सावधानी बरतने और जम्मू-कश्मीर की यात्रा से बचने को कहा था।

जस्टिन ट्रूडो के खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर पर दिए गए बयान और भारत के एक राजनयिक को निष्कासित करने के निर्णय के बाद दोनों के बीच कूटनीतिक लड़ाई तेज होती जा रही है। शुभ के कार्यक्रम का रद्द होना और भारतीयों के लिए एडवायजरी इसी कड़ी के तहत है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हे माँ, हमें माफ़ कर दो, गलती हो गई कि यहाँ चोरी की’: गिरफ्तार होते ही चोरों के गिरोह का हुआ हृदय-परिवर्तन, मंदिर में...

ये सब झालावाड़ जिला के रहने वाले हैं। चोरों ने मंदिर में माता की प्रतिमा के सामने हाथ जोड़ कर कहा, "हे माँ, हमें माफ़ कर दो। हमसे गलती हो गई कि हमने यहाँ चोरी की।"

केंद्र सरकार की नौकरी के मजे? अब 15 मिनट से ज्यादा की देरी पर आधे दिन की छुट्टी: ऑफिस टाइमिंग को लेकर कड़ा फैसला

भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने आदेश जारी किया है कि जिन दफ्तरों के खुलने का समय 9 बजे है, वहाँ अधिकतम 15 मिनट का ही ग्रेस पीरियड मिलेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -