Wednesday, July 28, 2021
Homeराजनीतिमहाराष्ट्र में कॉन्ग्रेस से नेता प्रतिपक्ष के पुत्र भाजपा में शामिल

महाराष्ट्र में कॉन्ग्रेस से नेता प्रतिपक्ष के पुत्र भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद से ही हर दिन कॉन्ग्रेस नेताओं का भाजपा का हाथ थामना कॉन्ग्रेस के लिए चुनाव से पहले बड़ी मनोवैज्ञानिक हार के तौर पर देखा जा रहा है।

एक ओर जहाँ लोकसभा चुनाव की तैयारी और रणनीति बनाने के लिए कॉन्ग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की 58 साल बाद गुजरात में अहम बैठक चल रही है इसी बीच महाराष्ट्र में पार्टी को बड़ा झटका लगा गया है। महाराष्‍ट्र कॉन्ग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्‍ण विखे पाटील के बेटे सुजय विखे पाटील मंगलवार (मार्च 12, 2015) को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए हैं। बीजेपी में शामिल होने के बाद सुजय ने पार्टी नेताओं की खुलकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह का इसके लिए शुक्रिया अदा करते हैं।

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के ऐलान के बाद से ही चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है। ऐसे में कॉन्ग्रेस के नेता एक-एक कर के पार्टी का साथ छोड़ते जा रहे हैं। ज्यादा दुखद बात यह है कि पार्टी छोड़ने का निर्णय लेने वाले अधिकतर कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं, जो अब कॉन्ग्रेस की राष्ट्रविरोधी हरकतों से तंग आ चुके हैं।

सुजय विखे पाटिल ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में भाजपा जॉइन की। पिछले कुछ समय से इस बात की चर्चा हो रही थी, जिस पर आज आखिरकार विराम लग गया है। सुजय ने कहा, “मैंने यह फैसला अपने पिता के खिलाफ लिया है। मुझे नहीं पता कि मेरे पैरंट्स इस फैसले का कितना समर्थन करेंगे, लेकिन BJP के नेतृत्व में मैं अपना सब कुछ झोंक दूँगा ताकि मेरे माता-पिता गर्व महसूस कर सकें। CM (देवेंद्र फडणवीस) और बीजेपी विधायकों ने मेरे इस फैसले का पूरा समर्थन किया है।” 

कौन हैं सुजय विखे पाटिल?

सुजय विखे पाटिल कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे हैं। ऐसे में सुजय का भाजपा में शामिल होना कॉन्ग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। ख़बरें ये भी हैं कि राधाकृष्णा पाटिल ने शरद पवार से अहमदनगर सीट अपने बेटे सुजय को देने के लिए मनाने की कोशिश की थी , लेकिन शरद पवार ने मना कर दिया था। साथ ही, यह सुझाव दिया था कि सुजय चाहें तो NCP के उम्मीदवार बन कर अहमदनगर से चुनाव लड़ सकते हैं।

कई और नेता भी हो सकते हैं BJP में शामिल

वरिष्ठ कॉन्ग्रेस नेता पुत्र सुजय विखे पाटील के BJP में शामिल होने के साथ ही अहमदनगर से कई अन्य प्रमुख नेता और विधायक BJP में शामिल हो सकते हैं। मौजूदा संकेतों के अनुसार, सुजय विखे पाटील को शायद अहमदनगर लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़वाया जा सकता है। अहमदनगर को प्रसिद्ध विखे-पाटील परिवार का गढ़ माना जाता है और सुजय इस परिवार की चौथी पीढ़ी हैं। लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा के बाद से ही हर दिन कॉन्ग्रेस नेताओं का भाजपा का हाथ थामना कॉन्ग्रेस के लिए चुनाव से पहले बड़ी मनोवैज्ञानिक हार के तौर पर देखा जा रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बद्रीनाथ नहीं, वो बदरुद्दीन शाह हैं…मुस्लिमों का तीर्थ स्थल’: देवबंदी मौलाना पर उत्तराखंड में FIR, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी

मौलाना के खिलाफ़ आईपीसी की धारा 153ए, 505, और आईटी एक्ट की धारा 66F के तहत केस किया गया है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि उसके बयान से हिंदू भावनाएँ आहत हुईं।

बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री: पिता भी थे CM, राजीव गाँधी के जमाने में गवर्नर ने छीन ली थी कुर्सी

बसवराज बोम्मई के पिता एस आर बोम्मई भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, जबकि बसवराज ने भाजपा 2008 में ज्वाइन की थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,571FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe