Tuesday, June 22, 2021
Home रिपोर्ट मीडिया चाटूकार NDTV को दो सीटों पर दो नंबर पर रही कॉन्ग्रेस में 'आशा' दिख...

चाटूकार NDTV को दो सीटों पर दो नंबर पर रही कॉन्ग्रेस में ‘आशा’ दिख रही है!

कॉन्ग्रेस के लिए अपनी प्रतिबद्धता को जाहिर करते हुए NDTV ने प्रियंका गाँधी का बखान भी किया। हाथरस का मुद्दा उठाकर बताया कि कैसे वो CM योगी पर हमले बोल रही थीं। किसी पार्टी के लिए ऐसी 'निष्पक्ष पत्रकारिता' सिर्फ NDTV ही कर सकती है!

उत्तर प्रदेश की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कल तक भाजपा 6 सीटों पर लगातार आगे चल रही थी। वहीं बाकी बची एक सीट पर सपा प्रत्याशी को बढ़त मिली थी। रुझानों की जो तस्वीर मतगणना के दौरान टीवी चैनलों पर दिखाई जा रही थी, उससे साफ था कि नतीजे भाजपा के पक्ष में हैं और बिहार व मध्य प्रदेश की तरह यूपी में भी बीजेपी को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं।

हालाँकि, इस बीच सबसे ‘निष्पक्ष’ मीडिया चैनल एनडीटीवी, यूपी के उपचुनावों को देख कर कामना कर रहा था कि कम से कम दो सीटों पर कॉन्ग्रेस अपना कब्जा जमा ले। मगर, अफसोस ऐसा हो न सका। कॉन्ग्रेस को इन उपचुनावों में भी एक भी सीट नहीं मिली। बाद में चाटुकार एनडीटीवी ने खुद को समझाते-बुझाते एक खबर प्रकाशित की और अपने पाठकों को बताना चाहा कि उन्हें कॉन्ग्रेस में किस तरह आशा दिख रही है।

जी हाँ, एनडीटीवी को कॉन्ग्रेस में उम्मीद की किरण दिख रही है। इसका जिक्र उन्होंने अपनी हेडलाइन में ही कर दिया है। हम एनडीटीवी पर प्रकाशित इस खबर से समझ सकते हैं कि आखिर क्यों एक ओर जब हर मीडिया चैनल या तो जीते हुए प्रत्याशी पर खबर चला रहा था या फिर क्षेत्र से लड़े सभी कैंडिडेट्स के ऊपर अपना विश्लेषण दे रहा था, एनडीटीवी ने क्यों अपनी विशेष खबर को सिर्फ़ कॉन्ग्रेस का पक्ष लेकर चलाया। इस खबर में विशेष तौर पर अलग से बताया गया है कि कौन सी विधानसभा में पार्टी के दो प्रत्याशी रनर अप रहे या फिर सेकेंड आए।

NDTV की खबर और शीर्षक से समझिए ‘निष्पक्षता’

बंगरमऊ से आरती बाजपाई और घातमपुर से कृपा शंकर का नाम खबर में लिखते हुए एनडीटीवी ने बताया कि इनके रूप में उन्हें आशा दिख रही है। यूपी में कॉन्ग्रेस प्रवक्ता अशोक सिंह के बयान का उल्लेख करते हुए यह भी बताया गया कि जहाँ कॉन्ग्रेस दूसरे नंबर पर रही, वहाँ के मतदाताओं के मत में बदलाव आसानी से देखा जा सकता है। अशोक सिंह का कहना है कि उनकी पार्टी बसपा के मुकाबले दो नंबर पर रही है। बसपा सिर्फ दूसरे नंबर पर बुलंदशहर में ही रही।

आगे खबर में कॉन्ग्रेस का प्रदर्शन इन चुनावों में अच्छा दिखाने के लिए 2017 के चुनावों पर भी बात हुई। इसमें याद दिलाया गया कि तब तो कॉन्ग्रेस तीसरे नंबर पर थी और दूसरे नंबर पर एसपी का प्रत्याशी था। लेकिन अब यही स्थान बदल गए हैं।

कॉन्ग्रेस के लिए अपनी प्रतिबद्धता को जाहिर करते हुए एनडीटीवी ने अपनी खबर में प्रियंका गाँधी का बखान भी किया। हाथरस का मुद्दा उठाकर बताया कि कैसे इस मामले पर कॉन्ग्रेस महासचिव लगातार योगी आदित्यनाथ पर हमले बोल रही थी। 

आगे पाठकों का ध्यान इस बात पर आकर्षित करवाया गया कि भले ही भाजपा ने चुनाव जीत लिया है लेकिन यदि 2017 के मुकाबले आँकड़े देखें तो भाजपा का वोट शेयर गिर गया है।

अन्य पार्टियों व भाजपा के वोटशेयर को दर्शाते हुए इस खबर में प्रमाणित करने की कोशिश की गई कि बांगरमऊ, देवरिया, घातमपुर, तुंडला- इन सब जगह बीजेपी के मतदाताओं का ध्यान दूसरी ओर आकर्षित हुआ है। वहीं नौगाँव में पार्टी का प्रदर्शन सुधरा है और बुलंदशहर में इसे बेहतर भी माना जा सकता है।

एनडीटीवी की इस खबर का क्या अर्थ है, क्या निष्कर्ष है? इस बारे में आप खुद सोचिए। न इसमें जीते हुए प्रत्याशियों की बात है और न ही हारे हुए प्रत्याशियों की हार का विश्लेषण। इसमें या तो कॉन्ग्रेस के लिए एनडीटीवी की आशा नजर आ रही है या फिर भाजपा की जीत के लिए निराशा।

वरना क्या वजह है कि एक जगह जब लोगों का कहना यह है कि कॉन्ग्रेस के आपसी ताल-मेल के कारण उन्हें कहीं जीत नहीं मिल पा रही है, तब एनडीटीवी ये बताना चाह रहा है कि कॉन्ग्रेस बाकी सीटें हारी तो हारी लेकिन जिन सीटों पर टक्कर दी है और दूसरे नंबर पर पार्टी प्रत्याशी रहे हैं, वह एक उम्मीद है, आशा की किरण है, जो पार्टी के बेहतर प्रदर्शन की ओर इशारा करती है। इसे यदि चाटुकारिता नहीं कहा जाएगा तो क्या कहा जाएगा?

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मॉरीशस के थे तुलसी, कहते थे सब रामायण गुरु: नहीं रहे भारत के ‘सांस्कृतिक दूत’ राजेंद्र अरुण

1973 में 'विश्व पत्रकारिता सम्मेलन' में वो मॉरीशस गए और वहाँ के तत्कालीन राष्ट्रपति शिवसागर रामगुलाम हिंदी भाषा को लेकर उनके प्रेम से खासे प्रभावित हुए। वहाँ की सरकार ने उनसे वहीं रहने का अनुरोध किया।

CM अमरिंदर के अलग पार्टी बनाने की अटकलें, गाँधी परिवार से सुलझ नहीं रहा पंजाब कॉन्ग्रेस का ‘सिद्धू’ बखेड़ा

सभी की निगाहें अब कॉन्ग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी के साथ सीएम अमरिंदर की होने वाली बैठक पर टिकी हुई है। राहुल गाँधी के साथ पंजाब कॉन्ग्रेस के कई नेताओं की बैठक तय है।

कोरोना वैक्सीनेशन में NDA शासित स्टेट ने लगाया जोर, जहाँ-जहाँ विपक्ष की सरकार वहाँ-वहाँ डोज पड़े कम

एक दिन में देश में 86 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगा। इसमें एनडीए शासित 7 राज्यों का योगदान 63 प्रतिशत से भी अधिक है।

‘तुम्हारे शरीर के छेद में कैसे प्लग लगाना है, मुझे पता है’: पूर्व महिला प्रोफेसर का यौन शोषण, OpIndia की खबर पर एक्शन में...

कॉलेज के सेक्रेटरी अल्बर्ट विलियम्स ने उन पर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया। जोसेफिन के खिलाफ 60 आरोप लगा कर इसकी प्रति कॉलेज में बँटवाई गई। एंटोनी राजराजन के खिलाफ कार्रवाई की बजाए उन्हें बचाने में लगा रहा कॉलेज प्रबंधन।

LS स्पीकर के दफ्तर तक पहुँचा नुसरत जहाँ की शादी का झमेला, संसद में झूठी जानकारी देने का आरोप: सदस्यता समाप्त करने की माँग

"जब इस्लामी कट्टरपंथियों ने नॉन-मुस्लिम से शादी करने और सिन्दूर को लेकर उन पर हमला किया था तो पार्टी लाइन से ऊपर उठ कर कई सांसदों ने उनका बचाव किया था।"

हिंदू से मुस्लिम बनाने वाले मौलानाओं पर लगेगा NSA, जब्त होगी संपत्ति: CM योगी का निर्देश- गिरोह की तह तक जाएँ

जो भी लोग इस्लामी धर्मांतरण के इस रैकेट में संलिप्त हैं, सीएम योगी ने उन पर गैंगस्टर एक्ट और अन्य कड़ी धाराओं के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

प्रचलित ख़बरें

टीनएज में सेक्स, पोर्न, शराब, वन नाइट स्टैंड, प्रेग्नेंसी… अनुराग कश्यप ने बेटी को कहा- जैसी तुम्हारी मर्जी

ब्वॉयफ्रेंड के साथ सोने के सवाल पर अनुराग ने कहा, "यह तुम्हारा अपना डिसीजन है कि तुम किसके साथ रहती हो। मैं केवल इतना चाहता हूँ कि तुम सेफ रहो।"

‘एक दिन में मात्र 86 लाख लोगों को वैक्सीन, बेहद खराब!’: रवीश कुमार के लिए पानी पर चलने वाले कुत्ते की कहानी

'पोलियो रविवार' के दिन मोदी सरकार ने 9.1 करोड़ बच्चों को वैक्सीन लगाई। रवीश 2012 के रिकॉर्ड की बात कर रहे। 1950 में पहला पोलियो वैक्सीन आया, 62 साल बाद बने रिकॉर्ड की तुलना 6 महीने बाद बने रिकॉर्ड से?

वो ब्राह्मण राजा, जिनका सिर कलम कर दिया गया: जिन मुस्लिमों को शरण दी, उन्होंने ही अरब से युद्ध में दिया धोखा

राजा दाहिर ने जब कई दिनों तक शरण देने की एवज में खलीफा के उन दुश्मनों से मदद माँगी, तो उन्होंने कहा, "हम आपके आभारी हैं, लेकिन हम इस्लाम की फौज के खिलाफ तलवार नहीं उठा सकते। हम जा रहे हैं।"

‘तुम्हारे शरीर के छेद में कैसे प्लग लगाना है, मुझे पता है’: पूर्व महिला प्रोफेसर का यौन शोषण, OpIndia की खबर पर एक्शन में...

कॉलेज के सेक्रेटरी अल्बर्ट विलियम्स ने उन पर शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया। जोसेफिन के खिलाफ 60 आरोप लगा कर इसकी प्रति कॉलेज में बँटवाई गई। एंटोनी राजराजन के खिलाफ कार्रवाई की बजाए उन्हें बचाने में लगा रहा कॉलेज प्रबंधन।

70 साल का मौलाना, नाम: मुफ्ती अजीजुर रहमान; मदरसे के बच्चे से सेक्स: Video वायरल होने पर केस

पीड़ित छात्र का कहना है कि परीक्षा में पास करने के नाम पर तीन साल से हर जुम्मे को मुफ्ती उसके साथ सेक्स कर रहा था।

‘पापा को क्यों जलाया’: मुकेश के 9 साल के बेटे ने पंचायत को सुनाया दर्द, टिकैत ने दी ‘इलाज’ करने की धमकी

BKU के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार मानने वाली नहीं है, इसीलिए 'इलाज' करना पड़ेगा। टिकैत ने किसानों को अपने-अपने ट्रैक्टरों के साथ तैयार रहने की भी सलाह दी।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
105,377FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe