Wednesday, July 28, 2021
Homeरिपोर्टमीडियाआज तक ने रिलायंस JioTV+ पर दिखाया भारत बंद कार्यक्रम में देश का गलत...

आज तक ने रिलायंस JioTV+ पर दिखाया भारत बंद कार्यक्रम में देश का गलत नक्शा, लोगों ने की कार्रवाई की माँग

रिलायंस जियो के फाइबर टीवी पर भारत बंद कार्यक्रम के लिए समाचार चैनल 'आज तक' पर भारत का गलत नक्शा देख जा सकता है।

फार्म बिल को लेकर चल रहे किसानों के विरोध और 8 दिसंबर के भारत बंद के दौरान, प्रोपेगेंडा समाचार चैनल ‘आज तक’ पर रिलायंस जियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भारत का गलत नक्शा देखा गया। सोशल मीडिया यूजर दीपेश ने JioTV प्लस ऐप के फ्रंट पेज पर नजर आ रहे समाचार चैनल Aaj Tak (आज तक) की तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें भारत का गलत नक्शा देखा जा सकता है।

दीपेश ने ट्विटर पर गृहमंत्री अमित शाह के ऑफिस को टैग करते हुए भारत के गलत मानचित्र को दर्शाने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया है।

इन तस्वीरों में दर्शाया गया नक्शा जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ भारत से लद्दाख के बड़े हिस्से को भी भारत की सीमा में नहीं दर्शा रहा है।

इस मुद्दे पर आगे जाँच करने के लिए, हमने अन्य ऐसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की जाँच भी की जो समाचार चैनलों की लाइव स्ट्रीम करते हैं।

डिज्नी + हॉटस्टार के समाचार सेक्शन से लिया गया स्क्रीनशॉट

अन्य ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर हमने पाया कि भारत का मानचित्र सही रूप में दर्शाया गया था। जिसका अर्थ है कि ‘आज तक’ द्वारा सिर्फ रिलायसं जियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर ही भारत का खंडित मानचित्र दिखाया गया जबकि अन्य जगहों पर इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई थी।

तीन साल तक की सजा का है प्रावधान

कानून के अनुसार, जो कोई भी भारत का गलत मानचित्र प्रकाशित करता है, उसे तीन साल की जेल और/या जुर्माना अदा करना पड़ता है। नियम कहते हैं, “भारत की सुरक्षा और सम्प्रभुता के लिए एक तरह से भारत की क्षेत्रीय अखंडता या सीमाओं पर सवाल उठाना- (1) जो कोई भी, शब्दों के द्वारा या लिखित या संकेतों या दृश्यों द्वारा या अन्यथा, प्रादेशिक अखंडता या भारत के सीमांत तरीके जो भारत की सुरक्षा या सुरक्षा के हितों पर सवालिया निशान लगाते हैं, या उनके लिए पूर्वग्रही हैं, या होने की संभावना है, ऐसे शब्द के लिए कारावास के साथ दंडनीय होगा, जो तीन साल तक का हो सकता है, या जुर्माने के साथ, या फिर दोनों।”

गौरतलब है कि रिलायंस जियो पर प्रदर्शित गलत मानचित्र के बारे में ऑपइंडिया ने Reliance Jio के साथ-साथ AajTak से भी सम्पर्क स्थापित करने का प्रयास किया है। उनके साथ इस मामले में बात होते ही रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

उत्तर-पूर्वी राज्यों में संघर्ष पुराना, आंतरिक सीमा विवाद सुलझाने में यहाँ अड़ी हैं पेंच: हिंसा रोकने के हों ठोस उपाय  

असम के मुख्यमंत्री नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस के सबसे महत्वपूर्ण नेता हैं। उनके और साथ ही अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के लिए यह अवसर है कि दशकों से चल रहे आंतरिक सीमा विवाद का हल निकालने की दिशा में तेज़ी से कदम उठाएँ।

बकरीद की ढील का दिखने लगा असर? केरल में 1 दिन में कोरोना संक्रमण के 22129 केस, 156 मौतें भी

पूरे देश भर में रिपोर्ट हुए कोविड केसों में 53 % मामले अकेले केरल से आए हैं। भारत में कुल मामले जहाँ 42, 917 रिपोर्ट हुए। वहीं राज्य में 1 दिन में 22129 केस आए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,660FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe