Wednesday, July 24, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाचीन की महिला 'जासूस' की तलाश, 2 साल से गया में थी अब हो...

चीन की महिला ‘जासूस’ की तलाश, 2 साल से गया में थी अब हो गई है ‘गायब’: टारगेट पर दलाई लामा, मंदिरों की सुरक्षा बढ़ी

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा काल चक्र पूजा के सिलसिले में इन दिनों बिहार के बोधगया में ठहरे हुए हैं। इसी बीच बोधगया में रह रही यह चीनी महिला अचानक गायब हुई। इसके गायब होने के बाद हड़कंप मच गया।

बिहार की बोधगया पुलिस एक चीनी महिला की खोज कर रही है। इस महिला पर आरोप है कि यह दलाई लामा की जासूसी कर रही थी। पुलिस ने इस महिला को पकड़ने के लिए उसका स्केच बनवाकर अलर्ट जारी किया है। महिला का नाम Song Xiaolan है। वह लंबे समय से भारत की अलग-अलग जगह में रह रही थी लेकिन कुछ दिन पहले यह अचानक गायब हो गई।

चीनी महिला की तलाश

जानकारी के मुताबिक, बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा काल चक्र पूजा के सिलसिले में इन दिनों बिहार के बोधगया में ठहरे हुए हैं। इसी बीच बोधगया में रह रही यह चीनी महिला की जानकारी पुलिस को मिली। छानबीन में पुलिस ने इसे गायब पाया। इसके गायब होने के बाद हड़कंप मच गया। पुलिस को शक है कि महिला जासूसी करने के लिए ही भारत में थी। सुरक्षा एजेंसियों ने महिला की तलाश के लिए स्केच जारी किया है।

चीनी महिला का नाम सॉन्ग शियाओलॉन सामने आया है। मिली जानकारी बताती है कि यह महिला 2 सालों से बोधगया समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में रह रही थी, पर कुछ समय पहले यह अचानक गायब हुई और इसका अब तक कोई पता नहीं चल सका है। बताया यह भी जा रहा है कि चीनी महिला के रहने को लेकर फॉरेन सेक्शन में भी कोई रिकॉर्ड नहीं है। इसे लेकर सुरक्षा एजेंसियाँ चौकन्नी हो गई हैं और महिला की तलाश की जा रही है। इसके लिए महिला का स्केच भी जारी कर दिया गया है।

चीनी महिला को लेकर गया की एसएसपी हरप्रीत कौर ने कहा है कि ऐसे इनपुट मिले कि चीनी महिला गया में रह रही है। सुरक्षा एजेंसियों ने चीनी महिला का एक स्केच भी जारी किया है। हम चीनी महिला को लोकेट करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि महिला के चीनी जासूस होने की बात से इनकार नहीं किया जा सकता।

आपको बता दें कि कालचक्र पूजा के सिलसिले में धर्मगुरु दलाई लामा इन दिनों बिहार के बोधगया में हैं। कालचक्र पूजा को बौद्ध श्रद्धालुओं का महाकुंभ कहा जाता है। इसमें बौद्ध भिक्षु आध्यात्मिक अभ्यास करते हैं। दलाई लामा एक महीने तक कालचक्र पूजा के सिलसिले में यहाँ ठहरने वाले हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह चीनी महिला चीन के ईशारे पर दलाई लामा की जासूसी करने की कोशिश कर रही थी। खुफिया इनपुट मिलने के बाद तिब्बत मंदिर से लेकर महाबोधि मंदिर तक सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -