Tuesday, July 23, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षागणतंत्र दिवस से पहले देश दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम: NSG ने दिल्ली के...

गणतंत्र दिवस से पहले देश दहलाने की बड़ी साजिश नाकाम: NSG ने दिल्ली के गाज़ीपुर में किया बम निष्क्रिय तो J&K और पंजाब में मिले भारी विस्फोटक

श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में भी आईईडी बरामद किया गया। इसके अलावा पंजाब में आरडीएक्स की बड़ी खेप बरामद की गई है। पुलिस इन मामलों की जाँच कर रही है।

गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) से पहले देश को दहलाने की साजिशें सामने नाकाम हो गईं है। देश की राजधानी दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में आज सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ी साजिश नाकाम की हैं। जहाँ दिल्ली पुलिस और NSG ने दिल्ली के गाजीपुर इलाके में विस्फोटक निष्क्रिय कर के एक बड़ी अनहोनी को टाल दिया गया है। वहीं पंजाब और जम्मू कश्मीर में भी IED और बिस्फोटक सामग्री बरामद हुई है। दिल्ली में आज सुबह 10.20 पर फोन से एक संदिग्ध बैग होने की सूचना मिली थी। विस्फोटक रखने वाले ने स्कूटी का प्रयोग किया था। फ़िलहाल विस्फोटक को बिना किसी जन धन हानि के निष्क्रिय कर दिया गया है।

घटनास्थल गाजीपुर फूलमंडी बताया जा रहा है। यहाँ पर एक दुकानदार ने बताया कि स्कूटी से सामान लेने आया एक व्यक्ति अपनी स्कूटी और बैग वहीं छोड़ कर चला गया। जब वो कुछ देर तक नहीं आया तब शक होने पर दुकानदार ने पुलिस को फोन किया। आनन फानन में पुलिस टीम बम स्क्वायड और फायर ब्रिगेड के साथ मौके पर पहुँच गई। सुरक्षा की दृष्टि से इलाके को खाली करवा लिया गया। सघन तलाशी हुई और बाद में बैग को सुरक्षित जगह ले जाया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने बरामद विस्फोटक के IED होने की पुष्टि की है। पहले बैग को रोबोटिक स्कैनर से स्कैन किया गया। इसे निष्क्रिय करने के लिए NSG की टीम और बम डिस्पोजल की टीम ने 8 फ़ीट गहरा गड्ढा खोदा। इसके लिए JCB मशीन बुलाई गई। बाद में उसी गड्ढे में इसे दबा कर ब्लास्ट किया गया।

दिल्ली पुलिस दुकानदार और आस-पास के CCTV फुटेज के आधार पर विस्फोटक प्लांट करने वाले की तलाश में जुटी है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अपनी जॉंच शुरू करते हुए अब तक 15 CCTV कैमरों के फुटेज निकलवा लिए हैं। वहीं NSG अधिकारियों के मुताबिक, “NSG के बम निरोधक दस्ते ने एक IED को निष्क्रिय किया है। विस्फोटक का सैम्पल ले लिया गया है। इसकी जाँच कर के इसको बनाने में प्रयोग हुए केमिकल की रिपोर्ट दाखिल की जाएगी।”

वहीं, श्रीनगर के ख्वाजा बाजार में भी आईईडी बरामद किया गया। इसके अलावा पंजाब में आरडीएक्स की बड़ी खेप बरामद की गई है। पुलिस इन मामलों की जाँच कर रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -