Saturday, July 31, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाविदेशी राजनयिकों के दो दिवसीय जम्मू कश्मीर दौरे पर आतंकियों ने किया 'कृष्णा ढाबा’...

विदेशी राजनयिकों के दो दिवसीय जम्मू कश्मीर दौरे पर आतंकियों ने किया ‘कृष्णा ढाबा’ पर हमला, एक घायल

कश्मीर पुलिस के मुताबिक़ इस आतंकी हमले की ज़िम्मेदारी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन मुस्लिम जाँबाज फ़ोर्स ने ली है। इस घटना के बारे में कुछ चश्मदीदों का कहना है कि आतंकवादी आकाश मेहरा पर गोलीबारी करके वहाँ से फ़रार हो गए।

आतंकवादियों ने कश्मीर के श्रीनगर स्थित डलगेट इलाके में एक मशहूर शाकाहारी ढाबे के मालिक पर गोली चला दी। यह ढाबा होटल ललित से महज़ कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित था जहाँ जम्मू कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आए विदेशी राजनयिक रुके हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ आतंकवादियों ने मशहूर कृष्णा ढाबा मालिक रमेश कुमार मेहरा के बेटे आकाश मेहरा (22) पर गोली चलाई। 

यह शाकाहारी ढाबा श्रीनगर के अति सुरक्षित इलाके में मौजूद है। आतंकियों ने आकाश पर क्लोज़ रेंज से गोली चलाई थी जिसकी वजह से वह बुरी तरह घायल है। घटना के ठीक बाद घायल को तुरंत एसएमएचएस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहाँ उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।

कश्मीर पुलिस के मुताबिक़ इस आतंकी हमले की ज़िम्मेदारी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन मुस्लिम जाँबाज फ़ोर्स ने ली है। इस घटना के बारे में कुछ चश्मदीदों का कहना है कि आतंकवादी आकाश मेहरा पर गोलीबारी करके वहाँ से फ़रार हो गए। पुलिस फ़िलहाल घटनास्थल से मिले सीसीटीवी फुटेज की जाँच कर रही है। 

कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी संगठन द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक़ उन्होंने ‘हिन्दू युवा’ पर इसलिए हमला किया क्योंकि इन्हें ‘बाहरी’ मानते हैं। इस तरह के तमाम ‘बाहरी’ लोग डोमिसाइल (domicile) के ज़रिए कश्मीर में स्थायी रूप से बसना चाहते हैं। इस आतंकवादी संगठन की अगुवाई हंदवारा का निवासी चौधरी यासीन करता है। वह यूनाइटेड जिहाद काउंसिल का वाइस चेयरमैन है और हिजबुल मुजाहिद्दीन का चेयरमैन। 

विदेशी राजनयिकों की मौजूदगी में आतंकवादी हमला 

मशहूर शाकाहारी ढाबा शहर के दुर्गानगर इलाके में मौजूद है। इस ढाबे के नज़दीक यूएन मिलिट्री ऑब्ज़र्वरर्स ग्रुप फॉर इंडिया एंड पाकिस्तान (UNMOGIP), जम्मू और कश्मीर के मुख्य न्यायाधीशों के आवास जैसे अहम कार्यालय मौजूद हैं। गैर कश्मीरियों पर यह हमला उस समय हुआ है जब यूरोपियन यूनियन और आर्गेनाईजेशन ऑफ़ इस्लामिक नेशन के कई देश केंद्र शासित राज्यों का मुआयना करने आए हैं। 


बता दें कि जिस शाकाहारी ढाबे पर आतंकियों ने हमला किया है वह उस जगह से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहाँ विदेशी राजनयिक रुके हुए थे। यह पहला ऐसा मौक़ा नहीं है जब इन आतंकवादियों ने विदेशी दूतों के दौरे के मौके पर हमले की वारदात अंजाम दी हो। अक्टूबर 2019 में विदेशी दूतों के निजी दौरे के दौरान आतंकवादियों ने शोपियाँ में पश्चिम बंगाल के 5 प्रवासी मजदूरों पर गोलीबारी की थी। जनवरी में लश्कर-ए-तैय्यबा से जुड़े आतंकी संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट (The Resistance Front) ने सतपाल नाम के ज्वेलर की गोली मार कर हत्या कर दी थी।          

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,277FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe