Tuesday, August 3, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षालश्कर के टॉप कमांडर नदीम अबरार को पुलिस ने श्रीनगर से किया गिरफ्तार: बड़ी...

लश्कर के टॉप कमांडर नदीम अबरार को पुलिस ने श्रीनगर से किया गिरफ्तार: बड़ी आतंकी साजिश नाकाम

"नदीम अबरार की गिरफ्तारी पुलिस की बड़ी सफलता है। बडगाम के रहने वाले इस आतंकी की पुलिस कई दिनों से तलाश कर रही थी। यह अवंतीपोरा में हुए आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। उस हमले में विदेशी आतंकी भी शामिल थे।"

जम्मू-कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की साजिश को नाकाम कर दिया गया है। जम्मू हवाई अड्डे पर ड्रोन के माध्यम से दोहरे विस्फोट के एक दिन बाद सोमवार (28 जून 2021) को लश्कर-ए-तैयबा के टॉप कमांडर नदीम अबरार को पुलिस ने श्रीनगर से गिरफ्तार कर लिया है।

बताया जा रहा है कि नदीम अबरार कई आतंकी हमलों और हत्याओं में शामिल रहा है। पिछले दिनों लावेपोरा में हुए आतंकी हमले में भी उसकी अहम भूमिका थी, जिसमें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) के तीन जवान शहीद हो गए थे। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक (IG) विजय कुमार ने नदीम की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।

विजय कुमार ने कहा, “नदीम अबरार की गिरफ्तारी पुलिस की बड़ी सफलता है। बडगाम के रहने वाले इस आतंकी की पुलिस कई दिनों से तलाश कर रही थी। यह अवंतीपोरा में हुए आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक है। उस हमले में विदेशी आतंकी भी शामिल थे।” बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने अबरार और एक अन्य संदिग्ध को शहर के बाहरी इलाके पारिमपोरा में चेकपोस्ट पर दबोचा। सुरक्षाबलों ने उसके कब्जे से पिस्टल और एक ग्रेनेड बरामद किया है।  

वहीं, CNN-News18 को मिली जानकारी के मुताबिक, कश्मीर के शोपियां से तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा बड़े हमलों की तैयारी कर रहा था। वह कश्मीर घाटी के भीड़-भाड़ वाले बाजारों में हमलों की योजना बना रहा था। रविवार (27 जून 2021) को जम्मू एयरपोर्ट पर हुए हमलों के पीछे भी इस्लामिक आतंकी संगठन लश्कर का ही हाथ बताया जा रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जम्मू पुलिस ने नासिर-उल-हक नाम के एक आतंकी को 6 किलोग्राम आईईडी विस्फोटक सामग्री के साथ पकड़ा था। जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक चंदन कोहली ने कहा कि नासिर की गिरफ्तारी के साथ ही बड़े आतंकी हमले को नाकाम करने में सफलता मिली है। उन्होंने नासिर की पहचान रामबन के ज़ैनहाल-बनिहाल के निवासी के रूप में की है। उनका कहना है कि नासिर पाकिस्तान और दक्षिणी कश्मीर के शोपियां में बैठे आतंकी सरगनाओं के संपर्क में था।

एसएसपी ने कहा कि नासिर को लश्कर-ए-तैयबा के फ्रंटल ग्रुप द रेजिस्टेंस फोर्स ने जम्मू के भीड़ वाले कई इलाकों में आईईडी लगाने का काम सौंपा था। उन्होंने कहा कि पुलिस की टीम ने उसको बरमिनी रोड पर नियमित जाँच के दौरान पकड़ा था, जहाँ वह पीले रंग का बैग लेकर बठिंडी की ओर जा रहा था। पुलिस को देखकर उसने भागने की कोशिश की, लेकिन उसे धर दबोच लिया गया। कोहली ने बताया कि नासिर के बैग की तलाशी लेने पर उसमें से आईईडी बरामद हुआ, जिसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया। नासिर के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। एसएसपी ने कहा कि जाँच अभी शुरुआती चरण में है। जाँच आगे बढ़ने पर और गिरफ्तारियाँ होने की संभावना है।

बता दें कि जम्मू हवाई अड्डा परिसर(एयरफोर्स के टेक्निकल एरिया) में रविवार (27 जून 2021) को रात करीब दो बजे महज पाँच मिनट के अंतराल में दो धमाके हुए थे, जिसके बाद से पूरे जम्मू-कश्मीर में पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियाँ अलर्ट पर हैं। कश्मीर में सुरक्षा बल एक्शन मोड में हैं और हर तरफ सुरक्षा एजेंसियाँ दबिश दे रही हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,702FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe