Thursday, July 25, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाबांबिया, लॉरेंस बिश्नोई, अर्श डल्ला गैंग... खालिस्तानी-गैंगस्टर नेक्सस पर NIA की बड़ी कार्रवाई, 6...

बांबिया, लॉरेंस बिश्नोई, अर्श डल्ला गैंग… खालिस्तानी-गैंगस्टर नेक्सस पर NIA की बड़ी कार्रवाई, 6 राज्यों में 51 जगहों पर छापेमारी

एनआईए ने 43 वांटेड की लिस्ट के जारी होने के कुछ दिन बाद ही ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दुबई, पाकिस्तान और अन्य देशों में रहने वाले 19 भगोड़े खालिस्तानी आतंकवादियों की ये सूची जारी की है।

खालिस्तानी-गैंगस्टर गठजोड़ का खात्मा करने के लिए लिए राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने कमर कस ली है। इसी कड़ी में वो बांबिया, लॉरेंस और अर्श डल्ला से जुड़े तीन केसों में छह राज्यों में 51 जगहों पर बड़ी छापेमारी कर रही है। इसके तहत पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान की कई लोकेशन पर जाँच एजेंसी की छापेमारी जारी है। पंजाब में 30, राजस्थान में 13, हरियाणा में 4, उत्तराखंड में 2 और दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 1-1 जगह पर बुधवार (27 सितंबर, 2023) को भी छापेमारी जारी है।

रिपोर्ट में सूत्रों के मुताबिक, खालिस्तान से संबंध रखने वाले हवाला ऑपरेटरों और गैंगस्टरों के लॉजिस्टिक सुविधाएँ उपलब्ध कराने वालों को पकड़ने के लिए ये छापेमारी की जा रही है। एनआईए ने बीते हफ्ते ही आतंकी गैंगस्टर नेक्सस को नेस्तानाबूद करने के लिए की 43 मोस्ट वांटेड की लिस्ट जारी की थी।

जारी है एनआईए की छापेमारी

बुधवार को भी एनआईए की एक टीम राजस्थान के श्री गंगानगर जिले के सूरतगढ़ और राजियासर में छापेमारी कर रही है। सूरतगढ़ में एक छात्र नेता के आवास पर छापेमारी चल रही है। पंजाब के मोगा और भटिंडा तो उत्तराखंड के देहरादून और बाजपुर में भी छापेमारी जारी है।

एनआईए ने 43 वांटेड की लिस्ट के जारी होने के कुछ दिन बाद ही ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, दुबई, पाकिस्तान और अन्य देशों में रहने वाले 19 भगोड़े खालिस्तानी आतंकवादियों की ये सूची जारी की। इनकी संपत्ति जब्त होने की कार्रवाई की जा रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन 19 भगोड़ों के खिलाफ आतंक विरोधी कानून UAPA के तहत कार्रवाई की जाएगी। इन पर विदेश से भारत विरोधी प्रोपेगेंडा चलाने का आरोप लगाया गया है।

इसी कड़ी में 23 सितंबर को कनाडा में रहने वाले एनआईए ने प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के सदस्य खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की चंडीगढ़ और अमृतसर की संपत्तियों को जब्त कर लिया गया था।

एनआईए ने रखा 10 लाख का इनाम

एनआईए ने आतंकवादी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा और लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10-10 लाख रुपए का इनाम देने का ऐलान किया है। वह कथित तौर पर प्रतिबंधित संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से जुड़ा हुआ है। उस पर भारत में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

मुजफ्फरनगर में नेम-प्लेट लगाने वाले आदेश के समर्थन में काँवड़िए, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बोले – ‘हमारा तो धर्म भ्रष्ट हो गया...

एक कावँड़िए ने कहा कि अगर नेम-प्लेट होता तो कम से कम ये तो साफ हो जाता कि जो भोजन वो कर रहे हैं, वो शाका हारी है या माँसाहारी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -