Monday, June 17, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाकोयंबटूर में NIA की छापेमारी, अगरतला से पकड़ा गया JMB आतंकी नज़ीर शेख

कोयंबटूर में NIA की छापेमारी, अगरतला से पकड़ा गया JMB आतंकी नज़ीर शेख

पिछले दिनों NIA ने इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल्स की तलाश में कोयंबटूर शहर में सात जगहों पर छापा मारा था और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना मोहम्मद अजहरुद्दीन को हिरासत में लिया था।

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने तमिलनाडु के कोयंबटूर शहर में पाँच जगहों पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान लैपटॉप, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और पेन ड्राइव ज़ब्त किया गया है। खबर लिखे जाने तक छापेमारी जारी थी। NIA ने बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन (JMB) के आतंकवादी नज़ीर शेख को भी गिरफ्तार किया है।

NIA ने 26 अगस्त को अगरतला से JMB के प्रमुख संचालक नज़ीर शेख को गिरफ़्तार किया है। आतंकी को 7 जुलाई को बेंगलुरु के एक घर से विस्फोटकों की बरामदगी के सिलसिले में गिरफ़्तार किया गया है।

ख़बर के अनुसार, पिछले दिनों NIA ने इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल्स की तलाश में कोयंबटूर शहर में सात जगहों पर छापा मारा था और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना को हिरासत में लिया था। इस IS मॉड्यूल का सरगना मोहम्मद अजहरुद्दीन श्रीलंका में ईस्टर को हुए बम धमाका करने वाले जहरान हाशिम से बहुत प्रभावित था। NIA ने इस संबंध में एक नया मामला दर्ज किया था। 

आतंकी संगठन ISIS के एक मॉड्यूल का सरगना मोहम्मद अजहरुद्दीन आरोपित जहरान हाशिम के साथ फेसबुक के ज़रिए लगातार सम्पर्क में था। दोनों के बीच बातचीत होती रहती थी, इसी सिलसिले में NIA ने छापेमारी की थी और मोहम्मद अजहरुद्दीन को उसके घर से गिरफ़्तार किया था।

हाल ही में, कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फ़ोर्स (STF) की टीम ने बिहार के गया शहर से आतंकी संगठन JMB के कुख्यात आतंकी एजाज़ अहमद को गिरफ़्तार किया था। पुलिस ने उसके पास से भारी मात्रा में जिहादी दस्तावेज़ बरामद किए थे। अहमद लम्बे समय से बिहार के गया में वेश और नाम बदलकर रह रहा था। STF के सूत्रों ने इस बात का भी ख़ुलासा किया था कि वो किसी बड़े हमले की साजिश रच रहा था।

पश्चिम बंगाल के बीरभूम ज़िले के पारुई इलाक़े का निवासी एजाज़ अहमद आतंकी संगठन JMB के आला नेताओं के साथ मिलकर काम कर रहा था। उसका मुख्य कार्य इस आतंकी संगठन से युवाओं को जोड़ना था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -