Wednesday, May 22, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाअल-जवाहिरी अभी जिंदा है?: अल कायदा सरगना का फिर सामने आया वीडियो, कश्मीर के...

अल-जवाहिरी अभी जिंदा है?: अल कायदा सरगना का फिर सामने आया वीडियो, कश्मीर के जिक्र पर सुरक्षा एजेसियाँ सतर्क, मौत की उड़ी थी खबर

इस साल जून में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जवाहिरी अभी भी जिंदा है, लेकिन प्रोपेगैंडा फैलाने के लिए बहुत कमजोर हो चुका है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि अल कायदा नेतृत्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा वाले इलाके में रहता है।

आतंकी संगठन अल कायदा के सरगना अयमान अल जवाहिरी का एक नया वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में इस्लाम, संयुक्त राष्ट्र आदि के अलावा कश्मीर का भी जिक्र किया गया है। कश्मीर का जिक्र सुनकर भारत की सुरक्षा एजेंसियाँ सतर्क हो गई हैं। लगभग 38 मिनट के इस वीडियो में जवाहिरी के सामने आने के बाद इस बात पर बहस शुरू हो गई है कि क्या अल जवाहिरी अभी जिंदा है।

यह वीडियो अल कायदा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल अल सहाब मीडिया द्वारा जारी किया गया है। यह हैंडल अलकायदा के आतंकी विचारधारा के प्रचार-प्रसार के लिए भी जाना जाता है। इस वीडियो में जवाहिरी जिहाद के बारे में बातें कर रहा है और अलकायदा की विध्वंसक विचारधारा का प्रचार-प्रसार करता दिख रहा है। वीडियो में जवाहिरी ने कश्मीर का दो बार जिक्र किया है।

कश्मीर को लेकर वीडियो में कहा गया है कि यहाँ लोगों के आत्म-निर्णय के अधिकारों को दबाया जा रहा है। इस पर संयुक्त राष्ट्र चुप्पी साधे हुए है। जवाहिरी ने संयुक्त राष्ट्र संघ पर भी निशाना साधा है। उसने संयुक्त राष्ट्र को इस्लाम विरोधी बताते हुए उस पर मुस्लिमों के खिलाफ गतिविधियाँ संचालित करने का आरोप लगाया है। जवाहिरी कह रहा है कि संयुक्त राष्ट्र ईसाइयों और यहूदियों का हिमायत करता है।

उसने इस्लामिक देशों को संयुक्त राष्ट्र से सतर्क रहने की हिदायत दी। जवाहिरी ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र द्वितीय विश्व युद्ध में विजयी शक्तियों द्वारा पूरी दुनिया पर अपनी राजनीतिक व्यवस्था और सिद्धांतों को लागू करने के लिए बनाया गया था।” उसने कहा कि इसका उद्देश्य दुनिया पर एक विचारधारा थोपना है, जो इस्लाम के विपरीत है।

इतना ही नहीं, अलकायदा का यह कुख्यात आतंकी सूडान, चेचन्या और फिलिस्तीन जैसे मुल्कों की चर्चा करता है। ये मुल्क आतंकी गतिविधियों के लिए कुख्यात हैं। इसके अलावा वह अफगानिस्तान में काबिज तालिबान की भी चर्चा करता है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद से सीमा पार से भारत में आतंकी घटनाओं में वृद्धि देखी जा रही है। वहीं, वीडियो में कश्मीर का जिक्र सुनकर भारतीय एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। एजेंसियों ने इसे गंभीरता से लिया है।

इसके पहले अमेरिका में 26 सितंबर की बरसी पर इसी साल अल कायदा ने एक वीडियो जारी किया था, जिसमें अल जवाहिरी दिखा था। जिहादी समूहों की गतिविधि पर नजर रखने वाले अमेरिका के SITE इंटेलिजेंस ग्रुप ने बताया था कि जवाहिरी ने वीडियो में कई मुद्दों पर बात की थी। एक घंटे के इस वीडियो में उसने रूसी सैन्य अड्डे पर छापेमारी सहित कई मुद्दों पर बयान दिया।

पिछले साल नवंबर में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जवाहिरी की मौत हो चुकी है। आखिरी बार वह 9/11 आतंकी हमलों की 19वीं बरसी पर साल 2020 में जारी अल कायदा के एक वीडियो में नजर आया था। इस साल जून में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जवाहिरी अभी भी जिंदा है, लेकिन प्रोपेगैंडा फैलाने के लिए बहुत कमजोर हो चुका है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि अल कायदा नेतृत्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अफगानिस्तान और पाकिस्तान के सीमा वाले इलाके में रहता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -