Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयPM मोदी को Zayed मेडल: UAE का 'सबसे बड़ा' सम्मान, क्राउन प्रिंस ने भारत...

PM मोदी को Zayed मेडल: UAE का ‘सबसे बड़ा’ सम्मान, क्राउन प्रिंस ने भारत को बताया ‘सहिष्णु’

जायेद मेडल प्रधानमंत्री मोदी से पहले सिर्फ़ 16 लोगों को ही दिया गया है। इसमें यूके की महारानी एलिज़ाबेथ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से लेकर रूस के राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सऊदी अरब ने जायेद मेडल से सम्मानित करने का ऐलान किया है। सऊदी अरब द्वारा राष्ट्राध्यक्षों को दिया जाने वाला जायेद मेडल सबसे बड़ा सिविल सम्मान है। अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद ने ये जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि भारत और यूएई के बीच ऐतिहासिक और व्यापक संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के लिए ‘मित्र’ नरेंद्र मोदी को ये सम्मान दिया गया।

बता दें कि जायेद मेडल प्रधानमंत्री मोदी से पहले सिर्फ़ 16 लोगों को ही दिया गया है। इसमें यूके की महारानी एलिज़ाबेथ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से लेकर रूस के राष्ट्रपति ब्लामिदिर पुतिन जैसे बड़े नाम शामिल हैं। प्रधानमंत्री को यह सम्मान मिलने सम्बन्धी ऐलान के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का ताँता लग गया।

ज़ायेद को यूएई का संस्थापक पितृपुरुष माना जाता है। उन्हीं के नाम पर यह पुरस्कार दिया जाता है। नरेंद्र मोदी को भारत और यूएई के बाच रिश्तों को एक नई दिशा देने के लिए इस सम्मान से नवाज़ा गया। यूएई के क्राउन प्रिंस ने पीएम मोदी के लिए इस सम्मान का ऐलान करते हुए भारतीय समाज की सहिष्णुता की भी सराहना की। संयुक्त अरब अमीरात सशस्त्र बल के डिप्टी सुप्रीम कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायेद ने कहा कि पीएम मोदी उनके ‘मित्र’ हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,765FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe