Sunday, June 16, 2024
Homeसोशल ट्रेंड'इमरान खान की लाश' वाली फोटो किसकी, जो हुई पाकिस्तानी सोशल मीडिया में वायरल?...

‘इमरान खान की लाश’ वाली फोटो किसकी, जो हुई पाकिस्तानी सोशल मीडिया में वायरल? पूर्व पीएम को लाया गया इस्लामाबाद कोर्ट

इमरान खान जिंदा हैं। लेकिन किस हालात में? उन्हें पिछले 24 घंटे से सूसू-पॉटी नहीं करने दिया गया है, वॉशरूम ही नहीं जाने दिया गया। उन्होंने खुद कहा कि वो मकसूद चपरासी की तरह नहीं मरना चाहते, वे धीमी मौत के लिए इंजेक्शन लगाते हैं।"

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को कोर्ट के अंदर से घसीट कर गिरफ्तार (Imran Khan Arrested) किया गया। इसके बाद ‘शांतिपूर्ण’ मजहब इस्लाम के नाम पर बने मुल्क में जगह-जगह दंगे हो रहे, सेना-पुलिस पर हमले किए जा रहे, उनके घरों और सरकारी संस्थाओं को जलाया जा रहा। इसी बीच पाकिस्तानी सोशल मीडिया में एक खबर वायलर हो गई – इमरान खान के मौत (death of Imran Khan) की।

इमरान खान की मौत से संबंधित एक वायरल फोटो

भारत के भी कुछ सोशल मीडिया हैंडल ने इमरान खान की मौत वाली फोटो शेयर की। पूरे पाकिस्तान में चल रहे बवाल के कारण वहाँ इंटरनेट लिमिटेड कर दिया गया था, इस कारण से इमरान खान के मौत की खबर को 9 मई 2023 की देर रात तक क्रॉस चेक नहीं किया जा सका।

पाकिस्तान में इमरान खान की मौत से संबंधित 2 तस्वीरें वायरल हो रही थीं। एक में वो लेटे हुए हैं और उनकी गर्दन के दोनों ओर तकिए या स्पंज जैसा कुछ सपोर्ट दिया गया है। दूसरी तस्वीर में इमरान खान को कुछ लोग लाद कर ले जा रहे हैं। दोनों तस्वीर के साथ इमरान खान की मौत के बारे में बातें कही गई हैं।

इमरान खान: जिंदा या मुर्दा?

खबर की सच्चाई जानने के लिए 10 मई 2023 को हमने पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट खंगालनी शुरू की। सुबह-सुबह तो कुछ पता नहीं चला लेकिन दोपहर बाद एक खबर आई, साथ में एक फोटो भी। इसमें इमरान खान से संबंधित अल-कादिर ट्रस्ट केस की सुनवाई एक कोर्ट में हुई। खबर में जो फोटो है, उसमें एक कुर्सी पर इमरान खान बैठे हुए हैं, साइड से उनका चेहरा दिख रहा है।

यह खबर ऑथेंटिक है, पाकिस्तान के प्रतिष्ठित मीडिया चैनलों पर भी है। मतलब इमरान खान जिंदा हैं। लेकिन किस हालात में हैं? ब्लूटिकधारी एक ट्विटर यूजर ने इसकी जानकारी दी है। इस ब्लूटिकधारी का ट्विटर हैंडल है @Gene5AK और इनके अनुसार इमरान खान जिंदा तो हैं लेकिन उन्हें पिछले 24 घंटे से सूसू-पॉटी नहीं करने दिया गया है, वॉशरूम ही नहीं जाने दिया गया।

ट्विटर यूजर @Gene5AK की बात को हवा में उड़ाने की जरूरत नहीं। इस यूजर ने नाम अपना सार्वजनिक नहीं किया है लेकिन जानकारी पुख्ता दी है। क्योंकि आज कोर्ट में इमरान खान ने खुद कहा:

“मैं पिछले 24 घंटे में वॉशरूम नहीं गया। क्या कोई मेरे डॉक्टर फैजल को बुला सकता है? मैं मकसूद चपरासी की तरह नहीं मरना चाहता, वे धीमी मौत के लिए इंजेक्शन लगाते हैं।”

इमरान खान के मौत वाली फोटो डिलीट

जिस ट्विटर यूजर बिन अफजल ( @bin_afzal_ ) ने पाकिस्तान में इमरान खान के मौत से संबंधित फोटो डाली थी, उसने भी अपनी पोस्ट डिलीट कर ली है।

वही सेम-टू-सेम फोटो डाल कर उसने लिखा कि यह तस्वीर तब की है, जब इमरान खान स्टेज से गिर गए थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -