Tuesday, October 19, 2021
Homeसोशल ट्रेंडदिल्ली के हिन्दू-विरोधी दंगों की सच्चाई और उसे छिपाने का प्रोपेगेंडा: 9 कार्टून से...

दिल्ली के हिन्दू-विरोधी दंगों की सच्चाई और उसे छिपाने का प्रोपेगेंडा: 9 कार्टून से खुली पोल

ये 9 कार्टून्स सिर्फ कार्टून नहीं हैं। ये हकीकत है दिल्ली में हुए हिन्दू-विरोधी दंगों की। उन दंगों की, जिनमें कई बेकसूर बड़ी बेरहमी से मारे गए। सच्चाई यह भी है कि इन्हें प्रोपेगेंडा के तहत छुपाया गया, अभी भी छिपाया जा रहा है। ये कार्टून इन सबका पर्दाफाश करती है।

दिल्ली में हुए हिन्दू-विरोधी दंगों से डर का ऐसा माहौल बना है कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के हिन्दू अभी भी दहशत में हैं। कइयों के घर जला दिए गए तो कइयों की जानें चली गईं। इस पूरे प्रकरण में मीडिया रोल एकदम संवेदनहीन रहा और उसने सच्चाई दिखाने से परहेज किया। ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने तो अपनी ख़बर में यहाँ तक दावा कर दिया कि आईबी अधिकारी अंकित शर्मा को ‘जय श्री राम’ चिल्लाती हुई भीड़ ने मारा है। जबकि अंकित के भाई अंकुर लगातार इस ख़बर को नकार रहे हैं क्योंकि ताहिर हुसैन के गुंडों ने प्रताड़ित कर के अंकित को मार डाला।

आँतें फाड़कर निकाल दी गई, 6 लोगों ने 400 से ज़्यादा बार चाकू भोंका: IB के अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट

इधर दंगों की सच्चाई और मीडिया के पक्षतापूर्ण रवैये को दिखाते हुए एक कार्टूनिस्ट ने काफी बढ़िया टून्स बनाए हैं, जो आपको वास्तविकता से रूबरू कराते हैं। नीचे हम उनके कुछ कार्टून्स संलग्न कर रहे हैं, जो इन दंगों की वास्तविकता को बयान करते हैं। नीचे इस तस्वीर में आप कार्टूनिस्ट अमोल की उन 9 कार्टून्स को देख सकते हैं, जो मुस्लिम भीड़ के इस तांडव की पोल खोलते हैं:

दंगों की साफ-सफाई करती झाड़ू!
पहले दंगा, फिर प्रोपेगेंडा
सामने से गोली और पीछे से राजनीति
पुलिसवाले की हत्या लेकिन करने वाले शांति के दूत!
नाले से निकलती लाश और संविधान की रक्षा!
माथे में स्क्रू ड्राइवर और सेक्यूलरिजम से लेकर भाईचारे जैसे शब्दों का गढ़ा जाना
स्क्रू ड्राइवर से टपकता खून और बचता संविधान!
सेल्फ डिफेंस के नाम पर हत्या के पीछे का प्रोपेगेंडा
जहर घोलते नेताओं पर चोट करता कार्टून

आप अमोल के इंस्टाग्राम अकाउंट (instagram.com/PR1CELES5/) पर भी जाकर उन्हें फॉलो कर सकते हैं, जहाँ वो कार्टून्स के माध्यम से लगातार वामपंथियों के प्रोपेगेंडा की पोल खोलते रहते हैं। इससे पहले भी हमने आपको कार्टूनिस्ट ‘टीपुडा’ के बारे में बताया था। तब वो एक ‘बड़े’ कार्टूनिस्ट सतीश आचार्य के पक्षपाती कार्टून्स को ट्विटर (twitter.com/PR1CELES5) पर सही रूप देकर चर्चा में आए थे।

मोदी-विरोध में डूबे कार्टूनिस्ट को दिखाया आईना, मस्त-मस्त कार्टून बनाकर ईंट का जवाब दिया पत्थर से

टीपूडा का ही असली नाम अमोल है। वो प्रोफेशनल कार्टूनिस्ट नहीं है, लेकिन कार्टून के माध्यम से चीजों का खंडन करने के लिए वो काफी पॉपुलर है। अमोल ने ऑपइंडिया से बात करते हुए कहा था कि उन्होंने ये सब कार्टून मजे के लिए बनाए थे, लेकिन साथ ही वो एक मैसेज भी देना चाहते थे। उन्होंने कहा कि समय मिलने पर वो और भी कार्टून बनाएँगे।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsदिल्ली हिंदू विरोधी दंगा कार्टून, नालों से मिले शव, दिल्ली नाला शव, दिल्ली मदरसा गुलेल, मदरसा गुलेल विडियो, शिव विहार, मुस्तफाबाद, अमर विहार, दिल्ली दंगे चश्मदीद, दिल्ली हिंसा चश्मदीद, दिल्ली हिंसा महिला, दिल्ली दंगों में कितने मरे, दिल्ली में कितने हिंदू मरे, मोहम्मद शाहरुख, जाफराबाद शाहरुख, शाहरुख फरार, ताहिर हुसैन आप, ताहिर हुसैन एफआईआर, ताहिर हुसैन अमानतुल्लाह, चांदबाग शिव मंदिर पर हमला, दिल्ली दंगा मंदिरों पर हमला, दिल्ली मंदिरों पर हमले, मंदिरों पर हमले, चांदबाग पुलिया, अरोड़ा फर्नीचर, ताहिर हुसैन के घर का तहखाना, अंकित शर्मा केजरीवाल, अंकित शर्मा ताहिर हुसैन, अंकित शर्मा का परिवार, दिल्ली शाहदरा, शाहदरा दिलबर सिंह, उत्तराखंड दिलवर सिंह, दिल्ली हिंसा में दिलवर सिंह की हत्या, रवीश कुमार मोहम्मद शाहरुख, रवीश कुमार अनुराग मिश्रा, रतनलाल, साइलेंट मार्च, यूथ अगेंस्ट जिहादी हिंसा, दिल्ली हिंसा एनडीटीवी, एनडीटीवी श्रीनिवासन जैन, एनडीटीवी रवीश कुमार, रवीश कुमार दिल्ली हिंसा, दिल्ली हिंसा में कितने मरे, दिल्ली दंगों में मरे, दिल्ली कितने हिंदू मरे, दिल्ली दंगों में आप की भूमिका, आप पार्षद ताहिर हुसैन, आप नेता ताहिर हुसैन, ताहिर हुसैन वीडियो, कपिल मिश्रा ताहिर हुसैन, आईबी कॉन्स्टेबल की हत्या, अंकित शर्मा की हत्या, चांदबाग अंकित शर्मा की हत्या, दिल्ली हिंसा विवेक, विवेक ड्रिल मशीन से छेद, विवेक जीटीबी अस्पताल, विवेक एक्सरे, दिल्ली हिंदू युवक की हत्या, दिल्ली विनोद की हत्या, दिल्ली ब्रहम्पुरी विनोद की हत्या, दिल्ली हिंसा अमित शाह, दिल्ली हिंसा केजरीवाल, दिल्ली पुलिस, दिल्ली पुलिस रतनलाल, हेड कांस्टेबल रतनलाल, रतनलाल का परिवार, छत्तीसिंह पुरा नरसंहार, दिल्ली हिंसा, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा, करावल नगर, जाफराबाद, मौजपुर, गोकलपुरी, शाहरुख, कांस्टेबल रतनलाल की मौत, दिल्ली में पथराव, दिल्ली में आगजनी, दिल्ली में फायरिंग, भजनपुरा, दिल्ली सीएए हिंसा
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,824FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe