Wednesday, September 22, 2021
Homeवीडियोकिसान आंदोलन में ‘रावण’ और ‘बिलकिस बानो’, पर क्यों? अजीत भारती का वीडियो ।...

किसान आंदोलन में ‘रावण’ और ‘बिलकिस बानो’, पर क्यों? अजीत भारती का वीडियो । Ajeet Bharti on Farmers Protest

किसानों ने पीएम मोदी और अमित शाह के प्रपोजल को रिजेक्ट कर दिया है, जो 3 दिसंबर को होनी थी। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में कई किसानों का उदाहरण देकर समझाया कि कैसे किसान इस बिल से लाभान्वित हो रहे हैं, अपने उत्पादों को बेच पा रहे हैं। अगर उन्हें भुगतान नहीं मिलता है तो वो शिकायत भी दर्ज करा रहे हैं, जिस पर कार्रवाई भी हो रही है।

किसान आंदोलन राजनैतिक चित्रहार की तरह हर दिन नए-नए गीत दिखाता जा रहा है। थोड़ी-थोड़ी देर पर नया चीज निकल कर सामने आता है। फिलहाल जो नयापन है, उसमें 4-5 कैरेक्टर की एंट्री है। जिसमें से एक भीम आर्मी का चंद्रशेखर ‘रावण’ है, दूसरी बिलकिस बानो है, जो तथाकथित शाहीन बाग की ‘दादी’ के रूप में चर्चा में आई थी। कनाडा के प्रधानमंत्री भी इसमें कूद गए हैं और ज्ञान की बात करने लगे हैं।

किसानों ने पीएम मोदी और अमित शाह के प्रपोजल को रिजेक्ट कर दिया है, जो 3 दिसंबर को होनी थी। पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में कई किसानों का उदाहरण देकर समझाया कि कैसे किसान इस बिल से लाभान्वित हो रहे हैं, अपने उत्पादों को बेच पा रहे हैं। अगर उन्हें भुगतान नहीं मिलता है तो वो शिकायत भी दर्ज करा रहे हैं, जिस पर कार्रवाई भी हो रही है। प्रदर्शन में होने वाली हर बिंदु को जब आप गौर से देखेंगे तो आपको लगने लगेगा कि इसका किसानों से कोई लेना-देना नहीं है।

पूरा वीडियो यहाँ क्लिक करके देखें

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

अजीत भारती
पूर्व सम्पादक (फ़रवरी 2021 तक), ऑपइंडिया हिन्दी

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर से माथे पर तिलक लगाकर स्कूल जाता था छात्र, टीचर निशात बेगम ने बाहरी लड़कों से पिटवाया: वीडियो में बच्चे ने बताई पूरी...

टीचर निशात बेगम का कहना है कि ये सब छात्रों के आपसी झगड़े में हुआ। पीड़ित छात्र को बाहरी लड़कों ने पीटा है। अब उसके परिजन कार्रवाई की माँग कर रहे हैं।

सोहा ने कब्र पर किया अब्बू को याद: भड़के कट्टरपंथियों ने इस्लाम से किया बाहर, कहा- ‘शादियाँ हिंदुओं से, बुतों की पूजा, फिर कैसे...

कुणाल खेमू से शादी करने वाली सोहा अली खान हाल में अपने अब्बू की कब्र पर अपनी माँ शर्मिला टैगोर और बेटी इनाया के साथ पहुँचीं। लेकिन कट्टरपंथी यह देख भड़क गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,766FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe