Monday, May 16, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेक'रूसी झंडे के रंग में भारत ने रंग दिया दिल्ली का कुतुब मीनार': रूस-यूक्रेन...

‘रूसी झंडे के रंग में भारत ने रंग दिया दिल्ली का कुतुब मीनार’: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीन का सरकारी मीडिया फैला रहा झूठ

कुतुब मीनार को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना थीम के रंग में रंगा गया था वो भी आजादी के अमृत महोत्सव पर। इस थीम के चलते कुतुब मीनार 5-7 मार्च तक रंगा रहना था।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत की छवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूमिल करने की दिशा में चीन ने नया झूठ फैलाया है। वहाँ के सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने अपने कल (मार्च 7, 2022) के ट्वीट में बताया कि भारत ने नई दिल्ली की कुतुब मीनार इमारत को रूसी झंडे के रंग में रंगा।

इस ट्वीट के साथ उन्होंने कुतुब मीनार की कुछ तस्वीरें शेयर की। जिसमें कुतुब मीनार को नीले और लाल रंग में देखा जा सकता है। ये तस्वीर चीन के झूठ का हिस्सा है इसका पता साझा की गई तस्वीरों से ही चलता है जिसमें नीले और लाल रंग के अलावा प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना के बारे में लिखा हुआ है।

ग्लोबल टाइम्स द्वारा साझा की गई तस्वीरों में केवल रंग देखकर झूठ फैलाने वाले चीन ने एक भी बार इन फोटो की सच्चाई जानने की कोशिश नहीं की या कह सकते हैं कि जानबूझकर इसे इग्नोर किया। वास्तविकता में ये कुतुब मीनार को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना थीम के रंग में रंगा गया था वो भी आजादी के अमृत महोत्सव पर। इस थीम के चलते कुतुब मीनार 5-7 मार्च तक रंगा रहना था।

5 मार्च को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के ट्विटर हैंडल पर भी यही तस्वीरें देखी जा सकती हैं। इसमें तस्वीरों के साथ लिखा था, “5-7 मार्च 2022 तक कुतुब मीनार आजादी का अमृत महोत्सव और जन औषधि थीम से जगमगा उठा।”

अब इस प्रकार ग्लोबल टाइम्स को खुले तौर पर झूठ फैलाता देख पीआईबी फैक्ट चेक ने तो ग्लोबल टाइम्स की पोल खोली ही, लेकिन साथ में सामान्य भारतीय यूजर भी ग्लोबल टाइम्स के ट्वीट के नीचे असली तस्वीर डालकर फर्जी दावे की पोल खोलते दिखे। भारतीयों ने बताया कि जिसे चीन रूसी झंडा बता रहा है वो वास्तविकता में औषधि दिवस के अवसर पर सजाया गया रंग है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बॉलीवुड फिल्मों के फेल होने के पीछे कंगना ने स्टार किड्स को बताया जिम्मेदार, बोलीं- उबले अंडे जैसी शक्ल होती है इनकी, कौन देखेगा

कंगना रनौत ने एक बार फिर से स्टार किड्स को लेकर टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि स्टार किड्स दर्शकों से कनेक्ट नहीं कर पाते। उनके चेहरे उबले अंडे जैसे लगते हैं।

चर्च में मौजूद थे 30-40 लोग, बाहर से चलने लगीं ताबड़तोड़ गोलियाँ: 1 की मौत, 5 घायल, दहशतगर्द हिरासत में

अमेरिका के कैलिफोर्निया के चर्च में गोलीबारी में 1 शख्स की मौत हो गई जबकि 5 लोग घायल हो गए। पुलिस ने संदिग्ध हमलावर को हिरासत में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
185,988FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe