Thursday, April 15, 2021
Home फ़ैक्ट चेक मीडिया फ़ैक्ट चेक 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' - इंडियन 'प्लेयर' ने चायनीज से बुलवाया, टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP...

‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ – इंडियन ‘प्लेयर’ ने चायनीज से बुलवाया, टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP की खबर: Fact Check

एक भारतीय प्लेयर ने चीनी प्लेयर से 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' कहलवाया। फिर उसने सबसे आग्रह किया - “मैं अपने सभी भारतीय खिलाड़ियों से अनुरोध करता हूँ कि चीनी और पाकिस्तानी खिलाड़ियों से हिंदुस्तान जिंदाबाद कहलवाना उनका कर्तव्य है।"

कुछ मीडिया हाउस खुद को आगे दिखाने की दौड़ में अपनी सारी जिम्मेदारियों को भूल जाते हैं और मीडिया के उसूलों से भी समझौता करने से नहीं चूकते। यहाँ तक कि कुछ मीडिया हाउस मनोरंजन की खबरों और गंभीर खबरों में अंतर ही नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी ही एक खबर सामने आई है, जहाँ टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP ने मनोरंजन की खबर को अपनी वेबसाइट पर गंभीरता के साथ पेश किया।

CisTheta Global पर एक खबर आई, जिसमें एक भारतीय PUBG गेमर द्वारा अपने चीनी टीम-मेट से कथित तौर पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ कहलवाने की बात कही गई। CisTheta Global पर प्रकाशित खबर के मुताबिक एक भारतीय PUBG मोबाइल गेमर ने अपने चीनी टीम के साथी को खेलते समय पुनर्जीवित नहीं किया और PUBG में अपना जीवन बचाने से पहले उससे “हिंदुस्तान ज़िंदाबाद” कहने के लिए कहा।

उक्त वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में कहा गया है कि जरूरी नहीं कि सीमा पर रहकर ही देशभक्त बना जाए बल्कि कुछ इस खेल की तरह भी देशभक्ति की जा सकती है। वेबसाइट के मुताबिक भारतीय PUBG गेमर ने कहा, “मैं अपने सभी भारतीय PUBG खिलाड़ियों से अनुरोध करता हूँ कि चीनी और पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पुनर्जीवित से पहले उनसे हिंदुस्तान जिंदाबाद कहलवाना उनका कर्तव्य है।”

इतना ही नहीं, भारतीय गेमर ने इसी तरह से 1000 चीनी खिलाड़ियों को हिंदुस्तान जिंदाबाद कहलवाने का लक्ष्य रखा है। यह देशभक्ति दिखाने का एक अनूठा तरीका है और यह लाखों भारतीय PUBG खिलाड़ियों की प्रेरणा बन सकता है।

इस खबर को आधार बनाते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP ने इसे गंभीरतापूर्वक लिखा कि भारत और चीन के बीच गलवान घाटी के टकराव के बाद बहुत तनाव है। भारत द्वारा देश में 59 चीनी ऐप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के बाद यह तनाव और बढ़ गया है।

देशभक्त बनने के लिए आपको सीमा पर रहने की आवश्यकता नहीं है, यह साबित करते हुए बहुत सारे भारतीयों ने अपना समर्थन दिखाने के लिए आगे कदम बढ़ाया है। MensXP ने इस भूमिका के बाद PUBG खिलाड़ी की एक मनगढ़ंत कहानी को खबर के रूप में पेश कर दिया। टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP ने लिखा कि एक भारतीय PUBG खिलाड़ी ने अपने चीनी साथी को पुनर्जीवित करने और खेल में वापस लाने से पहले उससे ‘हिंदुस्तान ज़िंदाबाद’ कहलवाया। यह देशभक्ति दिखाने का एक तरीका है।

क्या है इसकी हकीकत

दरअसल CisTheta Global मनोरंजन और व्यंग्य की एक साइट है। इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक इस साइट का उद्देश्य अपने पाठकों का मनोरंजन करना है। इस पर आप मनोरंजन या व्यंग्य से जुड़ी बहुत सी खबरें देख सकते हैं।

साभार-CisTheta Global

इसमें गौर करने वाली बात यह भी है कि PUBG गेमर से जुड़े इस आर्टिकल को मनोरंजन के सेक्शन में रखा गया है। इसके बावजूद टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP द्वारा इस खबर को गंभीरता से लेना बहुत ही हास्यास्पद है और उनकी खबरों की समझ पर सवालिया निशान लगाता है।

साभार-CisTheta Global

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘वीडियो और तस्वीरों ने कोर्ट की अंतरात्मा को हिला दिया है…’: दिल्ली दंगों में पिस्टल लहराने वाले शाहरुख को जमानत नहीं

दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली दंगों के आरोपित शाहरुख पठान को जमानत देने से इनकार कर दिया है।

ESPN की क्रांति, धार्मिक-जातिगत पहचान खत्म: दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के मैच की कॉमेंट्री में रिकॉर्ड

ESPN के द्वारा ‘बैट्समैन’ के स्थान पर ‘बैटर’ और ‘मैन ऑफ द मैच’ के स्थान पर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ जैसे शब्दों का उपयोग होगा।

‘बेड दीजिए, नहीं तो इंजेक्शन देकर उन्हें मार डालिए’: महाराष्ट्र में कोरोना+ पिता को लेकर 3 दिन से भटक रहा बेटा

किशोर 13 अप्रैल की दोपहर से ही अपने कोरोना पॉजिटिव पिता का इलाज कराने के लिए भटक रहे हैं।

बाबा बैद्यनाथ मंदिर में ‘गौमांस’ वाले कॉन्ग्रेसी MLA इरफान अंसारी ने की पूजा, BJP सांसद ने उठाई गिरफ्तारी की माँग

"जिस तरह काबा में गैर मुस्लिम नहीं जा सकते, उसी तरह द्वादश ज्योतिर्लिंग बाबा बैद्यनाथ मंदिर में गैर हिंदू का प्रवेश नहीं। इरफान अंसारी ने..."

‘मुहर्रम के कारण दुर्गा विसर्जन को रोका’ – कॉन्ग्रेस के साथी मौलाना सिद्दीकी का ममता पर आरोप

भाईचारे का राग अलाप रहे मौलाना फुरफुरा शरीफ के वही पीरजादा हैं, जिन्होंने अप्रैल 2020 में वायरस से 50 करोड़ हिंदुओं के मरने की दुआ माँगी थी।

‘जब गैर मजहबी मरते हैं तो खुशी…’ – नाइजीरिया का मंत्री, जिसके अलकायदा-तालिबान समर्थन को लेकर विदेशी मीडिया में बवाल

“यह जिहाद हर एक आस्तिक के लिए एक दायित्व है, विशेष रूप से नाइजीरिया में... या अल्लाह, तालिबान और अलकायदा को जीत दिलाओ।”

प्रचलित ख़बरें

छबड़ा में मुस्लिम भीड़ के सामने पुलिस भी थी बेबस: अब चारों ओर तबाही का मंजर, बिजली-पानी भी ठप

हिन्दुओं की दुकानों को निशाना बनाया गया। आँसू गैस के गोले दागे जाने पर हिंसक भीड़ ने पुलिस को ही दौड़ा-दौड़ा कर पीटा।

‘कल के कायर आज के मुस्लिम’: यति नरसिंहानंद को गाली देती भीड़ को हिन्दुओं ने ऐसे दिया जवाब

यमुनानगर में माइक लेकर भड़काऊ बयानबाजी करती भीड़ को पीछे हटना पड़ा। जानिए हिन्दू कार्यकर्ताओं ने कैसे किया प्रतिकार?

थूको और उसी को चाटो… बिहार में दलित के साथ सवर्ण का अत्याचार: NDTV पत्रकार और साक्षी जोशी ने ऐसे फैलाई फेक न्यूज

सोशल मीडिया पर इस वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि बिहार में नीतीश कुमार के राज में एक दलित के साथ सवर्ण अत्याचार कर रहे।

जानी-मानी सिंगर की नाबालिग बेटी का 8 सालों तक यौन उत्पीड़न, 4 आरोपितों में से एक पादरी

हैदराबाद की एक नामी प्लेबैक सिंगर ने अपनी बेटी के यौन उत्पीड़न को लेकर चेन्नई में शिकायत दर्ज कराई है। चार आरोपितों में एक पादरी है।

पहले कमल के साथ चाकूबाजी, अगले दिन मुस्लिम इलाके में एक और हिंदू पर हमला: छबड़ा में गुर्जर थे निशाने पर

राजस्थान के छबड़ा में हिंसा क्यों? कमल के साथ फरीद, आबिद और समीर की चाकूबाजी के अगले दिन क्या हुआ? बैंसला ने ऑपइंडिया को सब कुछ बताया।

छबड़ा में कर्फ्यू जारी, इंटरनेट पर पाबंदी बढ़ी: व्यापारियों का ऐलान- दोषियों की गिरफ्तारी तक नहीं खुलेंगी दुकानें

राजस्थान के बाराँ स्थित छबड़ा में आबिद, फरीद और समीर की चाकूबाजी के अगले दिन भड़की हिंसा में मुस्लिम भीड़ ने 6 दर्जन के करीब दुकानें जला डाली थी।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,985FansLike
82,215FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe