Wednesday, June 26, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेक'हिंदुस्तान जिंदाबाद' - इंडियन 'प्लेयर' ने चायनीज से बुलवाया, टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP...

‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ – इंडियन ‘प्लेयर’ ने चायनीज से बुलवाया, टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP की खबर: Fact Check

एक भारतीय प्लेयर ने चीनी प्लेयर से 'हिंदुस्तान जिंदाबाद' कहलवाया। फिर उसने सबसे आग्रह किया - “मैं अपने सभी भारतीय खिलाड़ियों से अनुरोध करता हूँ कि चीनी और पाकिस्तानी खिलाड़ियों से हिंदुस्तान जिंदाबाद कहलवाना उनका कर्तव्य है।"

कुछ मीडिया हाउस खुद को आगे दिखाने की दौड़ में अपनी सारी जिम्मेदारियों को भूल जाते हैं और मीडिया के उसूलों से भी समझौता करने से नहीं चूकते। यहाँ तक कि कुछ मीडिया हाउस मनोरंजन की खबरों और गंभीर खबरों में अंतर ही नहीं कर पा रहे हैं। ऐसी ही एक खबर सामने आई है, जहाँ टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP ने मनोरंजन की खबर को अपनी वेबसाइट पर गंभीरता के साथ पेश किया।

CisTheta Global पर एक खबर आई, जिसमें एक भारतीय PUBG गेमर द्वारा अपने चीनी टीम-मेट से कथित तौर पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ कहलवाने की बात कही गई। CisTheta Global पर प्रकाशित खबर के मुताबिक एक भारतीय PUBG मोबाइल गेमर ने अपने चीनी टीम के साथी को खेलते समय पुनर्जीवित नहीं किया और PUBG में अपना जीवन बचाने से पहले उससे “हिंदुस्तान ज़िंदाबाद” कहने के लिए कहा।

उक्त वेबसाइट पर प्रकाशित खबर में कहा गया है कि जरूरी नहीं कि सीमा पर रहकर ही देशभक्त बना जाए बल्कि कुछ इस खेल की तरह भी देशभक्ति की जा सकती है। वेबसाइट के मुताबिक भारतीय PUBG गेमर ने कहा, “मैं अपने सभी भारतीय PUBG खिलाड़ियों से अनुरोध करता हूँ कि चीनी और पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पुनर्जीवित से पहले उनसे हिंदुस्तान जिंदाबाद कहलवाना उनका कर्तव्य है।”

इतना ही नहीं, भारतीय गेमर ने इसी तरह से 1000 चीनी खिलाड़ियों को हिंदुस्तान जिंदाबाद कहलवाने का लक्ष्य रखा है। यह देशभक्ति दिखाने का एक अनूठा तरीका है और यह लाखों भारतीय PUBG खिलाड़ियों की प्रेरणा बन सकता है।

इस खबर को आधार बनाते हुए टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP ने इसे गंभीरतापूर्वक लिखा कि भारत और चीन के बीच गलवान घाटी के टकराव के बाद बहुत तनाव है। भारत द्वारा देश में 59 चीनी ऐप के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के बाद यह तनाव और बढ़ गया है।

देशभक्त बनने के लिए आपको सीमा पर रहने की आवश्यकता नहीं है, यह साबित करते हुए बहुत सारे भारतीयों ने अपना समर्थन दिखाने के लिए आगे कदम बढ़ाया है। MensXP ने इस भूमिका के बाद PUBG खिलाड़ी की एक मनगढ़ंत कहानी को खबर के रूप में पेश कर दिया। टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP ने लिखा कि एक भारतीय PUBG खिलाड़ी ने अपने चीनी साथी को पुनर्जीवित करने और खेल में वापस लाने से पहले उससे ‘हिंदुस्तान ज़िंदाबाद’ कहलवाया। यह देशभक्ति दिखाने का एक तरीका है।

क्या है इसकी हकीकत

दरअसल CisTheta Global मनोरंजन और व्यंग्य की एक साइट है। इस वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक इस साइट का उद्देश्य अपने पाठकों का मनोरंजन करना है। इस पर आप मनोरंजन या व्यंग्य से जुड़ी बहुत सी खबरें देख सकते हैं।

साभार-CisTheta Global

इसमें गौर करने वाली बात यह भी है कि PUBG गेमर से जुड़े इस आर्टिकल को मनोरंजन के सेक्शन में रखा गया है। इसके बावजूद टाइम्स ऑफ इंडिया के MensXP द्वारा इस खबर को गंभीरता से लेना बहुत ही हास्यास्पद है और उनकी खबरों की समझ पर सवालिया निशान लगाता है।

साभार-CisTheta Global
Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बड़ी संख्या में OBC ने दलितों से किया भेदभाव’: जिस वकील के दिमाग की उपज है राहुल गाँधी वाला ‘छोटा संविधान’, वो SC-ST आरक्षण...

अधिवक्ता गोपाल शंकरनारायणन SC-ST आरक्षण में क्रीमीलेयर लाने के पक्ष में हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इस वर्ग का छोटा का अभिजात्य समूह जो वास्तव में पिछड़े व वंचित हैं उन तक लाभ नहीं पहुँचने दे रहा है।

क्या है भारत और बांग्लादेश के बीच का तीस्ता समझौता, क्यों अनदेखी का आरोप लगा रहीं ममता बनर्जी: जानिए केंद्र ने पश्चिम बंगाल की...

इससे पहले यूपीए सरकार के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच तीस्ता के पानी को लेकर लगभग सहमति बन गई थी। इसके अंतर्गत बांग्लादेश को तीस्ता का 37.5% पानी और भारत को 42.5% पानी दिसम्बर से मार्च के बीच मिलना था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -