Wednesday, July 24, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेकFACT CHECK: सऊदी के व्यक्ति ने बेटे को गिफ्ट देने के लिए ₹2600 करोड़...

FACT CHECK: सऊदी के व्यक्ति ने बेटे को गिफ्ट देने के लिए ₹2600 करोड़ में ख़रीदे 2 एयरक्राफ्ट्स?

टाइम्स नाउ ने तो 'तुम फेंको' नमक वेबसाइट से उठा कर इस लेख को प्रकाशित कर दिया। देखिए कैसे टाइम्स नाउ ने इस ख़बर को ओरिजिनल समझा।

सटायर वेबसाइट ‘द थीन एयर’ ने एक आर्टिकल प्रकाशित किया, जिसे कई लोगों ने असली समझ कर जम कर शेयर किया। न सिर्फ़ सोशल मीडिया के लोग बल्कि टाइम्स नाउ जैसे बड़े मीडिया संस्थानों ने भी इस लेख को सच्ची घटना समझ कर प्रकाशित किया। मज़ाकिया ख़बरें प्रकाशित करने वाली वेबसाइट ने अपने लेख में लिखा कि सऊदी के एक व्यक्ति ने ग़लती से अपने बेटे को गिफ्ट देने के लिए 2 एयरबस ख़रीद लिया। व्हाट्सप्प पर भी ये स्टोरी खूब सर्कुलेट हुई।

इस लेख के अनुसार, सऊदी का उक्त व्यक्ति 2 एयरक्राफ्ट्स के सिर्फ़ मॉडल खरीदना चाहता था लेकिन ग़लती से उसने असली एयरक्राफ्ट्स ख़रीद ली। 329 मिलियन यूरो ख़र्च कर उसने ऐसा किया और बाद में कहा कि इतना मूल्य उचित है। अर्थात, उसने 2600 करोड़ से भी अधिक रुपए ख़र्च कर दिए।

उसने अपने अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड से पे कर दिया और बाद में कम्पनी ने कॉल किया कि दोनों असली एयरक्राफ्ट्स रेडी हैं। सऊदी के उस व्यक्ति ने फिर एक एयरक्राफ्ट अपने कजन को गिफ्ट में दे दिया। यह थी उस लेख की बात, जो सटायर वाली वेबसाइट में छपी थी।

टाइम्स नाउ ने तो ‘तुम फेंको’ नमक वेबसाइट से उठा कर इस लेख को प्रकाशित कर दिया। टाइम्स नाउ ने ‘तुम फेंको’ नामक वेबसाइट के हवाले से इस ख़बर को छाप दिया। देखिए कैसे टाइम्स नाउ ने इस ख़बर को ओरिजिनल समझा:

टाइम्स नाउ भी फँसा फेक न्यूज़ की जाल में

इसके अलावा ट्विटर पर भी कुछ लोगों ने ट्वीट करते हुए इस ख़बर को सच्ची समझ कर इस पर प्रतिक्रिया दी:

इस खबर की सच्चाई यह है कि इसे मज़ाकिया ख़बरें प्रकाशित करने वाले वेबसाइट ने प्रकाशित की है और यह पूरी तरह सटायरिकल स्टोरी है और इसे हँसी-मज़ाक के लिए बनाया गया है। इस वेबसाइट पर और भी ऐसी कई सटायर वाली खबरें हैं, जैसे- “हॉन्गकॉन्ग एयरपोर्ट को मेनलैंड चीन में भेज दिया जाएगा” और “लंदन में दुनिया का पहला भूमिगत एयरपोर्ट का निर्माण हुआ है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मानहानि मामले में यूट्यूबर ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली कोर्ट ने जारी किया समन, BJP नेता की शिकायत के बाद सुनवाई: अदालत ने कहा-...

ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली की एक कोर्ट ने मानहानि मामले में समन जारी किया है। ये समन भाजपा नेता सुरेश करमशी नखुआ द्वारा द्वारा शिकायत के बाद जारी हुआ।

आतंकियों की करते थे मदद, उनके लिए हथियार-पैसे जुटाते थे: सरकार ने J&K में 4 सरकारी कर्मचारियों को किया बर्खास्त, अब तक 60+ पर...

जम्मू कश्मीर में आतंकियों की मदद करने वाले और उनके लिए हथियार-पैसा जुटाने वाले 4 कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -