Saturday, June 25, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेकफैक्ट चेक: 'कैसे बढ़ेगी GDP' पर सलाह लेने PM मोदी गए थे मनमोहन सिंह...

फैक्ट चेक: ‘कैसे बढ़ेगी GDP’ पर सलाह लेने PM मोदी गए थे मनमोहन सिंह के घर?

सिर्फ TV9 भारतवर्ष ही नहीं, कॉन्ग्रेस के ही एक एडवोकेट और सचिव जीतेन्द्र बघेल द्वारा भी 2014 का यही वीडियो ये कहते हुए शेयर किया गया कि पीएम मोदी मनमोहन सिंह के घर उनसे यह पूछने गए थे कि "भारत की GDP कैसे बढ़ाई जाए?"

TV9 भारतवर्ष नाम का एक न्यूज़ चैनल अपने फेक और फर्जी मीडिया रिपोर्ट्स के कारण हर दिन नए अध्याय जोड़ रहा है। हाल ही में TV9 भारतवर्ष द्वारा एक वीडियो दिखाया गया, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की अर्थव्यवस्था पर बातचीत करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मिलने गए थे।

TV9 भारतवर्ष द्वारा ‘कॉन्ग्रेस-वादी’ पत्रकार सुप्रिया भरद्वाज की एक ऐसी रिपोर्ट शेयर की गई जिसमें दावा किया गया था कि पीएम मोदी भूतपूर्व पीएम मनमोहन सिंह से मिलने उनके निवास पर गए थे। इस रिपोर्ट में इस मीटिंग की ‘एक्सक्लूसिव’ रिपोर्टिंग का भी दावा किया गया था।

यह न्यूज़ रिपोर्ट कल ही सोशल मीडिया और यूट्यूब चैनल पर जारी की गई। इसमें पत्रकार सुप्रिया भरद्वाज ने दावा किया है कि पीएम मोदी और मनमोहन सिंह ने देश की अर्थव्यवस्था पर चर्चा की। हालाँकि, दुखद घटना यह है कि अब यह वीडियो डिलीट कर दिया गया है।

क्या है सच्चाई?

ट्विटर यूज़र अंकुर सिंह ने इस वीडियो की सच्चाई सामने लाते हुए बताया कि TV9 भारतवर्ष ने यह निहायत ही झूठा दावा 2014 के एक पुराने वीडियो के द्वारा किया है। इसके साथ ही अपने ट्वीट में अंकित ने यह भी लिखा है कि राहुल गाँधी की चहेती पत्रकार सुप्रिया भरद्वाज 2014 के एक पुराने वीडियो क्लिप को एक्सक्लूसिव बताकर फेक न्यूज़ चलाने का काम कर रही हैं।

पीएम मोदी भूतपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से कई बार मिलते रहे हैं। मई 2015 में मनमोहन सिंह भी प्रधानमंत्री मोदी से मिलने 7 RCR गए थे। हालाँकि, TV9 भारतवर्ष द्वारा शेयर की गई वीडियो क्लिप मई 2014 की है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण के अगले दिन मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी से मिलने उनके उनके आवास पर गए थे। यह मात्र एक शिष्टाचार भेंट थी। यह वीडियो क्लिप उसी दिन की थी, जो कि पीएम मोदी के ही यूट्यूब चैनल पर शेयर की गई थी।

सिर्फ TV9 भारतवर्ष ही नहीं, कॉन्ग्रेस के ही एक एडवोकेट और सचिव जीतेन्द्र बघेल द्वारा भी 2014 का यही वीडियो ये कहते हुए शेयर किया गया कि पीएम मोदी मनमोहन सिंह के घर उनसे यह पूछने गए थे कि “भारत की GDP कैसे बढ़ाई जाए?”

जीतेन्द्र बघेल के इस झूठे दावे की पोल @pokershash नाम के ट्विटर यूज़र ने खोली-

यह हास्यास्पद है कि अपने फेक नैरेटिव को दिशा देने के लिए हर समय लालायित रहने वाले मीडिया गिरोहों की तरह ही TV9 भारतवर्ष न्यूज़ चैनल एक 5 साल पुराने वीडियो को ताजा और एक्सक्लूसिव बताकर आज शेयर करता है। शायद यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा हो कि मनमोहन सिंह एक विशेषज्ञ हैं जो भारत की अर्थव्यवस्था को अन्य किसी भी अर्थशास्त्री से ज्यादा जानते हों। लेकिन इसके लिए एक शिष्टाचार भेंट के वीडियो का सहारा लेना मीडिया की विश्वसनीयता को ही दर्शाता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गर्भवती का भ्रूण आग में फेंकने से लेकर चूल्हे से गोधरा ट्रेन में आग तक: गुजरात दंगों पर वो 5 झूठ, जो नरेंद्र मोदी...

गुजरात दंगों के बाद नरेंद्र मोदी को बदनाम करने के लिए कई हथकंडे आजमाए गए। यहाँ जानें ऐसे 5 झूठ जो फैलाए गए। साथ ही क्या है उनकी सच्चाई।

झूठे साक्ष्य गढ़े, निर्दोष को फँसाने की कोशिश: तीस्ता सीतलवाड़ के साथ-साथ RB श्रीकुमार और संजीव भट्ट पर भी FIR, गुजरात दंगा मामला

संजीव भट्ट फ़िलहाल पालनपुर जेल में कैद। राज्य सरकार का पक्ष रखते हुए दर्ज FIR में शुक्रवार (24 जून, 2022) को आए सुप्रीम कोर्ट का हवाला दिया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,266FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe